breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएजुकेशनएजुकेशन न्यूजदेश
Trending

Delhi:रद्द हुई 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं, जानें कब और कैसे जारी होगा रिजल्ट

जो बच्चे दिल्ली सरकार के स्कूल में छठी से नौवीं कक्षा में दाखिला लेना चाहते हैं, उनके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा। रजिस्ट्रेशन की सुविधा आज शाम से शुरू की जाएगी...

Delhi-govt-cancelled-9th-and-11th-class-exams-know-result-date-criteria

नई दिल्ली:कोरोना की तीसरी लहर के अंदेशे के चलते दिल्ली में 9वीं और 11वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कर दी गई है। यह फैसला  दिल्ली सरकार ने लिया है।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया(ManishSisodia)ने इस वर्ष 9वीं और 11वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द करने का एलान किया(Delhi-govt-cancelled-9th-and-11th-class-exams) है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार,जिन प्राइवेट स्कूलों ने अपने मिड-टर्म और एनुअल एग्जाम पहले ही करवा लिए थे, वो अब उसी आधार पर अपने छात्रों का रिजल्ट घोषित कर सकते हैं।

लेकिन जिन स्कूलों में केवल मिड टर्म परीक्षाएं ही हो पाई थीं और वार्षिक परीक्षाएं नहीं हो सकी थीं, चाहें वह सरकारी स्कूल(delhi govt) हो या प्राइवेट स्कूल(private schools) हो, वह सभी स्कूल अपने मिड टर्म एग्जाम के आधार पर 9वीं और 11वीं का रिजल्ट घोषित करेंगे।

वहीं, जिन स्कूलों में मिड टर्म एग्जाम भी नहीं हो पाए थे या फिर कुछ सब्जेक्ट्स के ही हुए थे और एग्जाम पूरे नहीं हुए थे।

इस प्रकार के सभी स्कूलों में बच्चों ने जिन दो विषयों में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया होगा, उसी के आधार पर उनको अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा और बाकी विषयों में भी अंक देकर मार्क शीट तैयार की जाएगी।

 

 

जाने कब जारी होगा रिजल्ट?

9thand-11thclass-examsknow-result-date-criteria
दिल्ली सरकार के स्कूलों में 9वीं और 11वीं का रिजल्ट 22 जून को घोषित किया जाएगा।

यह रिजल्ट शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर देखा जा सकेगा। लेकिन कोई भी विद्यालय छात्रों को स्कूल नहीं बुला सकता है।

वहीं, कुछ ऐसे भी छात्र हैं जिन्होंने मिड टर्म का केवल एक ही पेपर दिया था या कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने कोई भी एग्जाम नहीं दिया था या फिर ऐसे भी छात्र होंगे जिन्होंने मिड टर्म के तो एग्जाम दिए लेकिन उसमें पास नहीं हो पाए या उनके मार्क्स पास होने वाले नहीं आए।

ऐसी स्थिति में सभी बच्चों को एक बार और परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा।

लेकिन इन बच्चों की परीक्षा स्कूलों में बुलाकर नहीं होगी। उनका आकलन री-असेसमेंट प्रोजेक्ट और असाइनमेंट के द्वारा किया जाएगा और यह स्कूल के स्तर पर ही होगा. इसके लिए गाइडलाइन्स जारी की जाएंगी।

गौरतलब है कि जो बच्चे दिल्ली सरकार के स्कूल में छठी से नौवीं कक्षा में दाखिला लेना चाहते हैं, उनके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा। रजिस्ट्रेशन की सुविधा आज शाम से शुरू की जाएगी

एडमिशन के लिए 11 से 30 जून के बीच ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा, 14 जुलाई तक एडमिशन के बारे में घोषणा कर दी जाएगी।

 

 

 

Delhi-govt-cancelled-9th-and-11th-class-exams-know-result-date-criteria

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 − 3 =

Back to top button