breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएजुकेशनएजुकेशन न्यूज
Trending

Delhi: एक अप्रैल से स्कूलों में नया सत्र शुरू,केजी से पांचवीं तक की पढ़ाई वर्कशीट से

स्कूलों को कहा गया है कि यह सभी वर्कशीट 17 अप्रैल तक अभिभावकों को पाठ्यपुस्तक उपलब्ध करा दी जाए, जिससे कि जब उन्हें वर्कशीट मिले, तब किताबें उनके हाथ में हों....

Delhi schools new academic session starts from 1stApril-study-worksheet 

नई दिल्ली:दिल्ली में जहां एक ओर कोरोना की दूसरी लहर पीक पर आ गई है तो वहीं राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों में नया शैक्षणिक सत्र एक अप्रैल से शुरू होने जा रहा है।

बकौल शिक्षा निदेशालय दिल्ली के स्कूलों में क्लास तीन से 9वीं तक के छात्रों के लिए 1 अप्रैल से नया शैक्षणिक सत्र शुरू(Delhi schools new academic session starts from 1stApril) होगा।

तो वहीं, कक्षा 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए 1 जुलाई से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा।

delhi-all-schools-will-remain-closed-till-5-october-1_optimized
दिल्ली के सभी स्कूल 5अक्टूबर तक बंद

हालांकि अभी तक दिल्ली के स्कूल(Delhi Schools) पूरी तरह खुले नहीं है लेकिन बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन क्लास के जरिए जारी है और ऑनलाइन क्लास के  साथ ही एग्जाम लिए जा रहे है।

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में नया शैक्षणिक सत्र वर्ष 2021-22 एक अप्रैल से शुरू हो रहा है।

कोरोना के कहर के बीच केजी से पांचवी तक के बच्चों की पढ़ाई नए सत्र में भी वर्कशीट से ही(kg to 5thclass study from worksheet again) होगी।

हालांकि यह वर्कशीट ऑनलाइन या ऑफलाइन मुहैया कराई जाएंगी।

Delhi schools new academic session starts from 1stApril-study-worksheet

दिल्ली के स्कूलों के 39 शिक्षकों की टीम इस वर्कशीट को तैयार करने के लिए गठित की गई है।

मगंलवार को शिक्षा निदेशालय ने एग्जाम,रिजल्ट और नए स्टडी सेशन के लिए टाइम-टेबल जारी किया है।

शिक्षा निदेशालय ने यह टाइम-टेबल दिल्ली के सरकारी स्कूलों के साथ ही सरकारी फंड से चलने वाले स्कूलों, NDMC स्कूलों के लिए रिलीज किया है।

वैसे कक्षा तीन से बारहवीं तक के बच्चों के लिए एग्जाम और रिजल्ट की तारीख का एलान कर दिया गया हो। शिक्षा निदेशालय के आदेश में इसकी घोषणा की गई है।

साथ ही, छात्रों को असाइनमेंट और प्रोजेक्ट भी 1 मार्च से 15 मार्च तक दिए गए थे। इसलिए अब 25 मार्च तक ऑनलाइन इनके मार्क्स वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे।

इतना ही नहीं,कक्षा 3 से 8वीं तक के छात्रों का परिणाम 31 मार्च को जारी किया जाएगा।

दरअसल, दिल्ली के सरकारी स्कूल(Delhi govt school) प्रमुखों को निर्देश दिया गया है कि वे 17 अप्रैल तक वर्कशीट बांट दें।

Delhi schools new academic session starts from 1stApril-study-worksheet

हालांकि शिक्षा निदेशालय ने केजी से पांचवीं तक की कक्षाओं में ऑनलाइन-आफलाइन माध्यम से टीचिंग लर्निंग गतिविधि जारी रखने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

गौरतलब है कि कोरोनावायरस(Coronavirus) के कारण बीते मार्च से दिल्ली के स्कूल बंद है और ऑनलाइन कक्षाओं की पढ़ाई वर्कशीट के द्वारा हुई है।

एक बार फिर से दिल्ली में कोरोना का कातिलाना रूप दिख रहा है।

इसलिए इस नए शैक्षणिक सत्र में भी पढ़ाई वर्कशीट से होने के कारण इस बात का संकेत मिल रहे है कि इन कक्षाओं के बच्चों के लिए अभी कुछ और दिन स्कूल खुलने की संभावना कम ही है।

शिक्षा निदेशालय की ओर से स्कूल प्रमुखों को जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि बच्चों को विषय आधारित जेनरिक वर्कशीट 17 अप्रैल तक दे दी जाए।

फिर उसके बाद तीसरी से पांचवी तक के बच्चों को पाठ्यपुस्तक व पाठ्यक्रम के आधार पर प्रति सप्ताह सात वर्कशीट (दो-दो हिंदी, अंग्रेजी, गणित व एक वर्कशीट ईवीएस) की मुहैया कराई जाएगी। 

वहीं केजी से कक्षा दूसरी तक के बच्चों को प्रति सप्ताह छह जेनरिक वर्कशीट और दो-दो वर्कशीट हिंदी,अंग्रेजी व गणित की जाएगी।

स्कूलों को कहा गया है कि यह सभी वर्कशीट(Worksheet) 17 अप्रैल तक अभिभावकों को पाठ्यपुस्तक उपलब्ध करा दी जाए, जिससे कि जब उन्हें वर्कशीट मिले, तब किताबें उनके हाथ में हों।

हालांकि स्कूलों को इस बात के लिए कहा गया है कि जिन पैरेंट्स के पास व्हाट्सएप नहीं है उन्हें स्कूल बुलाकर ऑफलाइन वर्कशीट दी जाए।

इस दौरान COVID-19 की सभी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा।

Delhi schools new academic session starts from 1stApril-study-worksheet

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 − 3 =

Back to top button