breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबॉलिवुड-हॉलिवुडमनोरंजन
Trending

Bollywood आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई ने की आत्महत्या,पंखे से लटका मिला शव,252 करोड़ के कर्ज से थे परेशान

57 वर्षीय आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई का शव बुधवार तड़के तकरीन 3:30 बजे उनके एनडी स्टूडियों में पंखे से लटका(Bollywood-art-director-Nitin-Desai-committed-suicide-at-57)मिला। शुरूआती जांच में पुलिस को यह आत्महत्या का मामला लग रहा(Nitin-Desai-committed-suicide)है।

Bollywood-art-director-Nitin-Desai-committed-suicide-बॉलिवुड(Bollywood)की मशहूर आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई(Nitin Desai)का बुधवार सुबह निधन हो गया है। नितिन देसाई के आकस्मिक निधन(Nitin Desai Death)से पूरे बॉलिवुड में शोक की लहर है।

57 वर्षीय आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई का शव बुधवार तड़के तकरीन 4:30 बजे उनके एनडी स्टूडियों में पंखे से लटका(Bollywood-art-director-Nitin-Desai-committed-suicide-at-57)मिला।

शुरूआती जांच में पुलिस को यह आत्महत्या का मामला लग रहा(Nitin-Desai-committed-suicide)है।

 प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि उनकी मृत्यु आत्महत्या से हुई है। हालांकि अभी आधिकारिक रूप से मौत के कारण के बारे में अधिक जानकारी अभी साझा नहीं की गई।

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई आर्थिक बदहाली से जूझ रहे थे और वह 252 करोड़ के बोझ से दबे थे।

संभावना जताई जा रही है कि कर्ज चुकाने में असर्थता के कारण ही नितिन देसाई ने आत्महत्या कर ली(Bollywood-art-director-Nitin-Desai-committed-suicide-at-57-had debt of Rs 252 Crore Loan)है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक,बीती रात नितिन देसाई 10 बजे अपने कमरे में चले गए। बुधवार सुबह जब वह देर तक कमरे से बाहर नहीं आएं तो उनके बॉडीगार्ड और अन्य लोगों ने उनका दरवाजा खटखटाया,लेकिन देर तक अंदर से कोई जवाब नहीं मिला।

फिर जब खिड़की से झांक कर देखा तो पता चला कि नितिन देसाई का शव पंखे से लटका हुआ है। इसके बाद सभी ने तुरंत पुलिस को सूचना दी और पुलिस ने आकर शव को पंखे से उतारा और शव को पोस्टमार्ट्म के लिए भेज दिया।

आपको बता दें कि आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्मों का सेट डिजाइन लकिया है। जिनमें जोधा-अकबर,लगान,देवदास और हम दिल दे चुके सनम शामिल है।

नितिन देसाई की आत्महत्या से बॉलिवुड के दिग्गज सितारे हैरान और दुख में(Bollywood-art-director-Nitin-Desai-committed-suicide)है। सभी ने उनके आकस्मिक निधन पर शोक व्यक्त किया है।

 

हेमा मालिनी ने जताया शोक

एक्ट्रेस हेमा मालिनी ने नितिन के साथ अपनी तस्वीर साझा करते हुए लिखा, “आज सुबह चौंकाने वाली खबर – कला निर्देशक नितिन देसाई नहीं रहे। इतने गर्मजोशी से भरे इंसान। इनके साथ मैंने कई प्रोजेक्ट्स और बैलेट्स में काम किया है। नितिन का निधन फिल्म उद्योग के लिए एक बहुत बड़ी क्षति है। वह जहां भी हैं भगवान उन्हें शांति दें।”

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Bollywood एक्टर अक्षय कुमार की मां का निधन,लिखा-असहनीय दर्द में हूं

 

 

 

252 करोड़ के कर्ज के चलते नितिन देसाई ने की आत्महत्या?

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नितिन चंद्रकांत देसाई ने महाराष्ट्र सरकार से जमीन लेकर मुंबई से काफी दूर करजत में 50 एकड़ से अधिक भूमि पर एक विशालकाय स्टूडियो की स्थापना की।

यहीं पर फिल्म ‘जोधा अकबर’ की शूटिंग हुई। फिल्म का सेट उन्होंने हटाया नहीं और इसी में फेरबदल करके बाद में कई टेलीविजन धारावाहिकों की शूटिंग यहां चलती रही।

बताते हैं कि नितिन के ऊपर इन दिनों करीब 252 करोड़ का कर्ज था और इसकी वसूली के लिए स्थानीय प्रशासन से मिलकर वित्तीय कंपनियों ने कार्रवाई शुरू कर दी थी।

नितिन को अंदेशा था कि उन्हें एक दिन इस स्टूडियो से बेदखल होना ही पड़ेगा और इसी तनाव के चलते बताते हैं उन्होंने खुदकुशी कर(Bollywood-art-director-Nitin-Desai-committed-suicide)ली।

जानकारी के मुताबिक नितिन देसाई की कंपनी एनडी आर्ट वर्ल्ड लिमिटेड ने ईसीएल फाइनेंस से साल 2016 और साल 2018 में कुल मिलाकर 185 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था।

कोरोना काल से पहले ही इसके भुगतान में दिक्कतें आने लगी थीं। जनवरी 2020 में शुरू हुई इन दिक्कतों के बारे में नितिन चंद्रकात देसाई के कुछ अभिन्न मित्रों को ही जानकारी थी।

पिछले महीने की 25 तारीख को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल की मुंबई शाखा ने एडेलवीस असेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी की एक याचिका सुनवाई के लिए मंजूर की थी।

इस मामले की सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों की बात सुनने के बाद एनसीएलटी ने अंतरिम व्यवस्था के लिए एक नियुक्ति भी कर दी थी।

इसी आदेश में कहा गया था कि 30 मार्च 2021 की स्थिति के अनुसार नितिन देसाई को दिया कर्ज एनपीए की श्रेणी में आ चुका था।

ये मामला तब से चलते चलते यहां तक आ गया था कि नितिन को कर्ज देने वालों ने उनके स्टूडियो का कब्जा लेने के लिए स्थानीय प्रशासन की मदद मांग ली थी और कुछ ही दिन में स्टूडियो से नितिन को बेदखल किया जा सकता था।”

 

Bollywood के शहंशाह सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की तबियत फिर बिगड़ी

 

 

 

 

खास है नितिन का एन डी स्टूडियो

नितिन देसाई ने अपनी मेहनत के दम पर साल 2005 में 52 एकड़ में फैले एनडी स्टूडियो की स्थापना की थी। एनडी स्टूडियो में इनडोर के अलावा आउटडोर शूटिंग ऑप्शन भी मौजूद हैं।

शूटिंग के अलावा एनडी स्टूडियो सालों से अपने टूरिस्ट का फेवरेट डेस्टिनेशन भी रहा है।।

 

 

 

 

4 बार मिला नेशनल अवॉर्ड

बेस्ट आर्ट डायरेक्टर के तौर पर नितिन देसाई को 4 बार नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था। इसके अलावा उन्हें तीन बार फिल्मफेयर बेस्ड आर्ट डायरेक्शन अवॉर्ड भी मिला था।  

 

Bollywood सुपरस्टार अभिनेता संजय दत्त को फेफड़ों का थर्ड स्टेज एडवांस कैंसर

 

 

 

इन फिल्मों के लिए मिला था नेशनल अवॉर्ड

डा। बाबा साहेब अंबेडकर (1999)
हम दिल दे चुके सनम ( 2000)
लगान ( 2002)
देवदास ( 2003)

 

 

 

इन फिल्मों के लिए मिला फिल्मफेयर बेस्ट डायरेक्शन अवॉर्ड
1942: अ लव स्टोरी ( 1995)
खामोशी ( 1997)
देवदास (2003) 

 

 

 

 

 

 

IFA बेस्ट आर्ट डायरेक्शन अवॉर्ड
जोधा अकबर ( 2009)

इन फिल्मों के लिए मिला स्क्रीन अवॉर्ड
1942 अ लव स्टोरी ( 1995)
खामोशी: द म्यूजिकल (1996)
हम दिल दे चुके सनम ( 1999)
जोश ( 2000)
लगान ( 2001)
गांधी, माई फादर (2008)   

 

 

 

 

नितिन देसाई ने इन फिल्ममेकर्स की लीगेसी को बढ़ाया आगे

अपने दो दशक के करियर में नितिन देसाई ने बॉलीवुड के कई जाने-माने फिल्ममेकर्स संग काम किया, जिनमे संजय लीला भंसाली, विधु विनोद चोपड़ा, राजकुमार हिरानी, आशुतोष गोवारिकर जैसे बड़े नाम शामिल हैं। सिनेमा की दुनिया में उनका योगदान शानदार रहा है।  

 

 

सिंगर हनी सिंह को गैंगस्टर गोल्डी बराड़ से मिली जान से मारने की धमकी,हनी सिंह ने कहा-मैं डर गया,दिल्ली पुलिस में की शिकायत

 

 

 

 

 

 

 

 

Bollywood-art-director-Nitin-Desai-committed-suicide

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button