breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेहेल्थ

Hair Oil-पतले,गिरते,सफेद बालों से मिलेगा छुटकारा,जब घर में बनाओगे ये तेल प्यारा

घर में बना तेल (hair oil) न केवल आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है बल्कि बालों के झड़ने से भी राहत दिलाता है...

Saunf or Fennel Oil for hair fall-white hair and strong and thick hair

नई दिल्ली:आजकल ज्यादातर लोग बालों की कम ग्रोथ,पतले-गिरते (hair fall) और सफेद बालों (White Hair) की समस्या से परेशान है। ऐसे में जरूरी है कि ऐसा बेस्ट बालों का तेल मिलें जो टूटते और झड़ते बालों (Hair Growth Oil) की समस्या से छुटकारा दिलाये।

अगर आप कुछ इसी प्रकार की समस्याओं से जूझ रहे है और महंगे से महंगा तेल इस्तेमाल करके थक चुके है तो सौंफ का तेल (Fennel Oil) आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है।

यह तेल ने केवल आपके बालों को मजबूत और घना (Strong And Thick Hair) बनाता है बल्कि गिरते-झड़ते और सफेद बालों की बालों की समस्या से भी निजात दिलाता है।

सौंफ का तेल न केवल बालों की ग्रोथ के लिए (Oil For Hair Growth) लिए महत्वपूर्ण है बल्कि बालों की हर प्रकार की समस्या के लिए यह एक रामबाण उपाय है।

यूं तो बालों को झड़ने से रोकने (Remedies To Prevent Hair Loss) के लिए कई तरह के देसी उपाय है लेकिन सबसे फायदेमंद उपाय है कि आप किस प्रकार का तेल इस्तेमाल करते है। इसलिए तेल में बदलाव करना बहुत जरूरी है।

Saunf or Fennel Oil for hair fall-white hair and strong and thick hair

ऐसे में जरूरी है कि आप बाजार के महंगे तेल की जगह एक प्रभावशाली और देसी तेल घर पर ही बनाएं (Home Remedies For Hair)और उसके इस्तेमाल से झड़ते-गिरते और सफेद व पतले बालों की समस्या से छुटकारा पाए।

दरअसल, घर में बना तेल (hair oil) न केवल आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है बल्कि बालों के झड़ने से भी राहत दिलाता है।

यूं तो सौंफ हजारों गुणों का खज़ाना है। लेकिन शायद बहुत कम लोगों को पता होगा कि सौंफ के तेल (Saunf oil) में काफी प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और फीटोन्यूट्रिएंट्स होते है

जोकि बालों की दिक्कतों से न केवल छुटकारा दिलाते है बल्कि इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। चूंकि यह एक देसी तेल है जिसे आप आसानी से घर पर ही कुछ मिनटों में बना सकते है।

 

Saunf or Fennel Oil for hair fall-white hair and strong and thick hair

टूटते और झड़ते बालों से पाएं निजात सौंफ का तेल जो लगाएं एक बार

Fennel hair oil to prevent hair fall

hair-oil-fennel-oil-benefits_optimized

सौंफ का तेल- Saunf or Fennel Oil for hair fall-white hair घर पर बनाने का तरीका- सौंफ के औषधीय गुण आप इसका तेल बनाकर पा सकते है।

सौंफ के तेल (Fennel Oil for white hair) से आप न केवल घने,मजबूत बाल पा सकते है बल्कि सफेद बालों की समस्या और गिरते बालों की शर्मिंदगी से भी बच सकते है।

तो चलिए अब बताते है इस देसी तेल को घर में बनाने का आसान तरीका।

 

सौंफ का तेल बनाने के लिए सामग्री

सौंफ – आधा कप

– जैतून या नारियल का तेल

 – सबसे पहले एक पैन में, जैतून या नारियल का तेल डालें और इसमें सौंफ के दाने डालें।

– अब तेल को कुछ देर तक उबालें।

– उबलने के बाद पैन को मध्यम आंच पर रखें और थोड़ी देर तक पकाएं।

– फिर इसके बाद, तेल को ठंडा होने दें और फिर इसे बोतल में डाल दें।

saunf-ka-tail,-fennel-oil,-saunf-or-fennel-oil-for-hair-fall-white-hair_optimized

सौंफ के तेल के फायदे | Benefits Of Fennel Oil or saunf ka tail

-स्कैल्प को रखेगा साफ

-सौंफ का तेल बालों की स्कैल्प को साफ रखने में मददगार हो सकता है। अगर आप बालों की स्कैल्प को साफ रखते हैं तो आपकी बालों की ग्रोथ भी बेहतर तरीके से हो पाएगी।

इसके साथ ही अगर बालों को लंबा-घना और काला बनाए रखने के लिए भी स्‍कैल्‍प को साफ करना बेहद जरूरी है। आपको बालों की स्कैल्प में गंदगी होना से आपके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं और बालों की ग्रोथ भी प्रभावित हो सकती है।

-बालों को बनाएगा मजबूत

बालों के टूटने और झड़ने से छुटकारा पाने के लिए आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बालों को पोषण देकर बालों को मजबूत बनाने में मददगार हो सकता है।

कमजोर और पतले बाल जल्दी टूटते हैं। मजबूत और घने बालों के लिए हमें अपने बालों में तेल लगाने की जरूरत होती है। सौंफ में विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम होता है, जो आपके पोर्स को पोषण देता है।

 

नोट: यह पोस्ट सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए लिखी गई है। अधिक और चिकित्सा सलाह-मशवरा के लिए किसी विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें। समयधारा इस जानकारी की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं करता।

 

Saunf or Fennel Oil for hair fall-white hair and strong and thick hair

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven + 8 =

Back to top button