Trending

Alert! खत्म नहीं हुआ Corona,जून में आ रही चौथी लहर:IIT Kanpur की रिपोर्ट

इससे पूर्व भी IIT Kanpur के साइंटिस्ट्स ने कोरोना को लेकर जो भविष्यवाणियां की थी,वे कमोबेश सही ही निकली है।

Corona-fourth-wave-to-be-come-in-June-2022-says-IIT-Kanpur-report

नई दिल्ली:देश में कोरोना की तीसरी लहर(Corona third wave)की रफ्तार धीमी पड़ती जा रही है।नतीजा दिल्ली,सहित अब बाकी राज्य एक-एक करके सभी कोरोना पाबंदियां(Corona restrictions)खत्म कर रहे है।

लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं कि कोरोनावायरस(Coronavirus)खत्म हो गया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)पहले ही साफ कर चुका है कि कोरोना का ओमिक्रोन(Omicron)वैरिएंट कोई आखिरी वैरिएंट नहीं है बल्कि इसके बाद भी देर-सवेर कोरोना के नए-नए वैरिएंट(Corona new variant)आते रहेंगे।

इसी कड़ी में वैज्ञानिकों ने अब अनुमान लगाना शुरू कर दिया है कि देश में कोरोना की चौथी लहर कब(when come corona fourth wave in India)आएंगी। 

IIT Kanpur के साइंटिस्ट्स की रिपोर्ट के मुताबिक देश में कोरोना की चौथी लहर(Corona-fourth-wave in June)जून में आएंगी।

जी हां,IIT Kanpur के वैज्ञानिकों के मुताबिक,भारत में कोविड की नई चौथी लहर 22 जून के आसपास(Corona-fourth-wave-to-be-come-in-June-2022-says-IIT-Kanpur-report)आएगी जो कि 24 अक्टूबर तक चलेगी।

Alert! Corona की दूसरी लहर नहीं हुई खत्म,त्योहारों में बरतें सावधानी-स्वास्थ्य मंत्रालय

आपको बता दें कि इससे पूर्व भी IIT Kanpur के साइंटिस्ट्स ने कोरोना को लेकर जो भविष्यवाणियां की थी,वे कमोबेश सही ही निकली है।

ऐसे में वैज्ञानिकों की चेतावनी बहुत महत्वपूर्ण है कि देश में कोरोना की चौथी(COVID fourth wave)लहर जून में(Corona-fourth-wave-to-be-come-in-June-2022-says-IIT-Kanpur-report)आएंगी।

ताकि हटती पाबंदियों के बीच भी आम लोग कोरोना नियमों में ढ़िलाई न बरतें और वैक्सीन(Corona Vaccine)जरुर लें।

वैज्ञानिकों के मुताबिक, कोविड की चौथी लहर 4 महीने तक चलेगी।

ओमिक्रोन के बाद चौथी लहर कितनी खतरनाक होगी यह बात नए वैरिएंट और कितने लोगों को वैक्सीन और बूस्टर डोज लग चुकी हैं, इस पर निर्भर करेगी।

COVID-19 third Wave:आ गई कोरोना की तीसरी लहर:मुंबई की मेयर का दावा

 

आईआईटी कानपुर के आंकड़े पहले भी सही निकल चुके हैं 

कोरोना के केसेज कम होने के साथ तीसरी लहर हल्की पड़ती जा रही है। अब आईआईटी(IIT)कानपुर के शोधकर्ताओं ने अगली लहर के समय का कैलकुलेशन लगाया है।

MedRxiv में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में कोविड की चौथी लहर 22 जून के आसपास आएगी और यह 24 अक्टूबर तक (Corona-fourth-wave-to-be-come-in-June-2022-says-IIT-Kanpur-report)चलेगी।

इससे पहले आईआईटी कानपुर की स्टडी में भविष्यवाणी की गई थी कि भारत में तीसरी लहर फरवरी की शुरुआत में आएगी इसके बाद केसेज कम होने लगेंगे।

यह आंकड़े दिसंबर में ही पब्लिश हो गए थे। इन आंकड़ों में थोड़ा बहुत ही अंतर है और लगभग सही निकले।

देश में Corona की तीसरी लहर ला सकता है डेल्टा प्लस वेरिएंट: एक्सपर्ट्स

 

Corona की चौथी लहर का पीक अगस्त में आएगा 

रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों ने बताया है कि चौथी लहर 15 अगस्त से 31 अगस्त के आसपास पीक पर(COVID-19 fourth wave peak in Aug) होगी। इसके बाद केसेज घटने लगेंगे।

ओमिक्रोन के बाद वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के वैज्ञानिक कह चुके हैं कि यह आखिरी वैरिएंट नहीं था।

उन्होंने बताया था कि नया वैरियंट आने में वक्त लग सकता है पर आना तय है। साइंटिस्ट मारिय वान करखोफ ने बताया था कि कोरोना वायरस के म्यूटेशन को वैज्ञानिक लगातार ट्रेस कर रहे हैं।

 

 

 

Corona-fourth-wave-to-be-come-in-June-2022-says-IIT-Kanpur-report

Show More

Varsa

वर्षा कोठारी एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। वर्षा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button