breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराज्यों की खबरें
Trending

Delhi में Monkeypox का खतरा बढ़ा,चौथा केस दर्ज,देशभर में अब मंकीपॉक्स के 9 मरीज

दिल्ली राज्य सरकार(Delhi Govt)के अस्पतालों में मंकीपॉक्स के मरीजों के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है और रूम तैयार कर दिए गए है।

Delhi-Monkeypox-4th-case-report-all-over-India-reports-9-monkeypox-case

नई दिल्‍ली:दिल्ली(Delhi)सहित देशभर में अब मंकीपॉक्स(Monkeypox)के संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। बीते दिन दिल्ली में मंकीपॉक्स का चौथा मामला सामने आया।

जिसके बाद अब देशभर में मंकीपॉक्स के कुल 9 मरीज हो गए(Delhi-Monkeypox-4th-case-report-all-over-India-reports-9-monkeypox-case)है।

हालांकि दिल्ली सरकार भी मंकीपॉक्स के मामलों से निपटने के लिए मुस्तैद हो गई है।

दिल्ली राज्य सरकार(Delhi Govt)के अस्पतालों में मंकीपॉक्स के मरीजों के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है और रूम तैयार कर दिए गए है।

दिल्ली में बुधवार को मंकीपॉक्स का संक्रमण एक 31 वर्षीय नाइजीरियाई महिला में मिला है।यह महिला देश में मंकीपॉक्‍स वायरस से संक्रमित पाई गई पहली महिला है।

Monkeypox क्या है? जानें इसके लक्षण और कैसे फैलता है ये वायरल संक्रमण?

सूत्रों ने बताया, इस महिला को बुखार और शरीर में चकत्‍ते हैं ओर इसे लोकनायक जयप्रकाश अस्‍पताल (LNJP) भर्ती कराया गया है। इसका सैंपल टेस्‍ट के लिए भेजा गया था जिसका परिणाम बुधवार को ‘पॉजिटिव’ आया है।

सोर्सेज के मुताबिक, इस महिला की ट्रैवल हिस्‍ट्री के बारे में अभी जानकारी नहीं है. दिल्‍ली में मंकीपॉक्‍स के पहले मरीज को सोमवार को LNJP अस्‍पताल से डिस्‍चॉर्ज किया गया।

मंकीपॉक्स से निपटने के लिए दिल्ली में छह अस्पतालों में 70 आइसोलेशन रूम बनाए गए हैं।

Delhi-Monkeypox-4th-case-report-all-over-India-reports-9-monkeypox-case

अधिकारियों ने कहा कि इनमें से 20 कक्ष मंकीपॉक्स के रोगियों और संदिग्ध रोगियों के इलाज के लिए नोडल केंद्र लोकनायक जय प्रकाश (LNNJP) अस्पताल में बनाए गए हैं, जबकि अन्य पांच अस्पतालों में 10-10 कक्ष स्थापित किए गए हैं.

इन पांच अस्पतालों में दिल्ली सरकार द्वारा संचालित जीटीबी अस्पताल तथा डॉक्टर बाबा साहेब आंबेडकर अस्पताल और तीन निजी अस्पताल- कैलाश दीपक अस्पताल, एमडी सिटी अस्पताल और बत्रा अस्पताल, तुगलकाबाद शामिल हैं.

Monkeypox Alert! खतरनाक रूप से फैल रहा है मंकीपॉक्स,केंद्र ने एयरपोर्ट,बंदरगाहों को किया सतर्क

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया(Manish Sisodia)के कार्यालय ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली वासियों का स्वास्थ्य ”केजरीवाल सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है.”

बयान में सिसोदिया के हवाले से कहा गया है, ”दिल्ली सरकार मंकीपॉक्स के संक्रमण से संबंधित पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए है और इससे निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है.

मौजूदा हालात को देखते हुए तीन सरकारी और तीन निजी अस्पतालों में आइसोलेशन रूम बनाए गए हैं.”

Delhi-Monkeypox-4th-case-report-all-over-India-reports-9-monkeypox-case

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) की मुख्‍य वैज्ञानिक सौम्‍या स्‍वामीनाथन (Soumya Swaminathan) ने मंकीपॉक्‍स के प्रकोप (outbreak of Monkeypox) को आंखें खोलने वाला करार दिया है.

उन्‍होंने बताया कि 1979-80 से स्‍मालपॉक्‍स वैक्‍सीनेशन कार्यक्रम को रोक दिया गया है।

मंकीपॉक्‍स का प्रकोप हमारे लिए “नींद से जगाने वाला”  रहा है क्‍योंकि हमें हर समय घातक प्रकोप से बचाव के लिए खुद को तैयार रखने की जरूरत है।

बच्चों के लिए बेहद ही खतरनाक बुखार नया ‘टोमेटो फ्लू’ जानियें लक्षण व कैसे करें इलाज-बचाव

 

(इनपुट एजेंसी से भी)

 

 

 

Delhi-Monkeypox-4th-case-report-all-over-India-reports-9-monkeypox-case

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button