breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

China जल्द करेगा ताइवान पर मिसाइल अटैक! शुरू किया युद्धाभ्यास: चीनी मीडिया

चीन ने अमेरिका(US)को धमकी दी थी कि अगर उसने ताइवान में हस्तक्षेप किया तो इसके परिणाम भुगतने होंगे।

China-to-be-attacked-missiles-on-Taiwan-चीन(China)हाल ही में ताइवान में अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी(US-Speaker-Nancy-Pelosi-Taiwan-Visit)के दौरे से खासा बौखलाया हुआ है।

हालांकि चीनी धमकी के बावजूद नैंसी पेलोसी(Nancy-Pelosi)ताइवान(Taiwan)होकर वापस भी आ गई है लेकिन चीन के अहंकार को लगी ठेस वह भूला नहीं है।

यही कारण है कि अब चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से खबर आ रही है कि चीन जल्द ही ताइवान पर मिसाइल अटैक कर सकता(China-to-be-attacked-missiles-on-Taiwan)है।

अगर ऐसा होता है तो चीन 26 साल बाद फिर से ताइवान पर हमला करेगा।

दरअसल,995 में दोनों देशों में तनाव बढ़ने के बाद चीन ने मिसाइल दाग दी थी जो कि राजधानी ताइपे के ऊपर से निकली थी और वीरान इलाके में जा गिरी थी।

चीन ने अमेरिका(US)को धमकी दी थी कि अगर उसने ताइवान में हस्तक्षेप किया तो इसके परिणाम भुगतने होंगे।

इसके बाद अमेरिका के लिए ताइवान दौरा नाक का सवाल बन गया था।यही कारण है कि अमेरिकी सीनेटर नैंसी पेलोसी ताइपे गई भी और वहां से चीन को अप्रत्यक्ष रूप से संदेश भी दे दिया कि अमेरिका हर हाल में ताइवान के साथ है।

हालांकि पेलोसी के दौरे से पहले ही चीन ने युद्ध की धमकी दे दी(China-to-be-attacked-missiles-on-Taiwan-in-reply-of-US-Nancy-Pelosi-Visit)थी।

China : चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के 100 साल, शी की दो टुक-हमें धमकाने वालों को चीन की 1.4 अरब लोगों से निपटना होगा

अब चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चीन ने ताइवान के पास युद्ध अभ्यास शुरू कर दिया है। वहीं चीनी मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि जल्द ताइवन पर मिसाइल अटैक भी हो सकता है।

चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने सैन्य विशेषज्ञों के हवाले से कहा कि चीन ने युद्ध अभ्यास शुरू कर दिया है और अब ताइवान में मिसाइल भी दागी जा सकती(China-to-be-attacked-missiles-on-Taiwan)हैं।

चीन के युद्ध अभ्यास में घातक हथियारों की एक्सरसाइज होनी है। इनमें जे-20 स्टेल्थ फाइटल जेट, डीएफ-17 हाइपरसोनिक मिसाइल भी शामिल है। नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के जवाब में ही यह युद्धाभ्यास किया जा रहा है।

 

Indo-China सीमा तनाव : चीन ने भारत पर लगाया LAC पार करने का आरोप

 

 

 

 

 

 

 

 

 

चीन ने मुस्तैद किए घातक हथियार

चीनी रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुतबिक इस युद्धाभ्यास में आसमानी हमला, जमीनी युद्ध और समुद्री युद्ध तीनों ही शामिल(China-to-be-attacked-missiles-on-Taiwan)होगा।

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक चीनी सेना ने जे-20 विमान, एच-6के बॉम्बर, जे 11 फाइटर जेट, 052डी डिस्ट्रॉयर, 056ए कॉरवेट, डीएफ 11 रेंड बलिस्टिक मिसाइल तैनात की है। हालांकि यह नहीं बताया गया है कि ताइवान पर कौन सी मिसाइल दागी जाएगी।

26 साल पहले चीन ने क्यों किया था ताइवान पर हमला

1995 में भी चीन एक यात्रा को लेकर ही बौखलाया था। तब ताइवान के राष्ट्र्पति ली टेंग-हुई न्यूयॉर्क के एक विश्वविद्यालय में भाषण देने के लिए जा रहे थे।

पहले तो अमेरिका ने राष्ट्रपति को वीजा देने से ही इनकार कर दिया लेकिन फिर राजनीतिक दबाव में चीन को नजरअंदाज करते हुए अमेरिका ने उन्हें वीजा दे दिया।

इस यात्रा के बाद चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ा और इसका खामियाजा ताइवान को भुगतना पड़ा।

राष्ट्रपति के भाषण से नाराज होकर चीन ने ताइवान के पास मिसाइल टेस्ट करना शुरू कर दिया।

चीन ने लड़ाकू विमान तैनात कर दिए। परीक्षण के दौरान कई मिसाइलें ताइवान के पास गिरीं। वहीं एक मिसाइल ताइपे शहर के ऊपर से उड़ान भरते हुए निकली।

China-to-be-attacked-missiles-on-Taiwan

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button