breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

अमेरिका और चीन में ठनी,ड्रैगन की धमकी के बावजूद अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी पहुंची ताइवान

विश्व की दो महाशक्तियां अमेरिका(US)और चीन(China) ताइवान को लेकर आमने-सामने आ गई है।

US-China-conflict-US-speaker-Nancy-Pelosi-visit-Taiwan-during-China-threat

विश्व अभी तक यूक्रेन और रूस के युद्ध(Ukraine-Russia War)की मार झेल रहा है और यह युद्ध अभी तक जारी है। इसी दौरान अब अमेरिका और चीन के बीच भी टकराव शुरू हो गया(US-China-conflict)है।

विश्व की दो महाशक्तियां अमेरिका(US)और चीन(China)ताइवान को लेकर आमने-सामने आ गई है।

इन सबके बीच आज अमेरिका की स्पीकर नैंसी पेलोसी ताइवान पहुंच गई(US-speaker-Nancy-Pelosi-visit-Taiwan-during-China-threat)है।

चीन(China)अमेरिकी सीनेटर के दौरे से खासा भड़का हुआ है। हालांकि चीन ने नैंसी पेलोसी(Nancy-Pelosi)के दौरे से पहले ही धमकी दे दी थी कि अगर वह ताइवान पहुंचती है तो इसका परिणाम अच्छा नहीं(US-China-conflict-US-speaker-Nancy-Pelosi-visit-Taiwan-during-China-threat) होगा।

दरअसल,चीन ताइवान(Taiwan) पर अपना कब्जा मानता है लेकिन ताइवान खुद को चीन का हिस्सा नहीं मानता और चीन भड़का हुआ है कि अमेरिका कहीं ताइवान को स्वतंत्र बनने में वैसे ही मदद न कर दें जैसे यूक्रेन(Ukraine)को रूस (Russia)के कब्जे से निकालकर स्वतंत्र बनाने में नाटो देशों की भूमिका रही है।

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,अमेरिकी सीनेटर नैन्सी पेलोसी रात सवा आठ बजे करीब ताइवान की धरती पर पहुंच गई हैं। चीन की तमाम धमकियों और प्रदर्शन के बाद अमेरिकी सीनेटर को कड़ी सुरक्षा दी गई(US-China-conflict-US-speaker-Nancy-Pelosi-visit-Taiwan-during-China-threat) है।

उधर, जापान मीडिया रिपोर्ट है कि अमेरिकी वायुसेना के 13 विमान पेलोसी को ताइवान में सुरक्षा देंगे। इस सुरक्षा बेड़े में आठ लड़ाकू विमान भी शामिल हैं।

ओसामा के बाद अमेरिका ने अल कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी को ड्रोन हमले में मार गिराया

ताइवान को लेकर अमेरिका की दिलचस्पी के बाद चीन बौखलाया हुआ है। चीन ने अमेरिका को परिणाम भुगतने तक की धमकी दी है।

जापानी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अमेरिकी वायु सेना (US Military) के कम से कम 13 विमान जापान में सैन्य ठिकानों से रवाना हुए थे।

ये विमान अमेरिकी सीनेटर नैन्सी पेलोसी को ताइवान दौरे के दौरान सुरक्षा दी गई है। नैन्सी के ताइवान दौरे को लेकर अमेरिका और चीन के बीच तनाव के बीच यह खबर आई(US-China-conflict-US-speaker-Nancy-Pelosi-visit-Taiwan-during-China-threat)है।

बड़ी चूक!US प्रेजिडेंट जो बाइडन के हवाई क्षेत्र में घुसा अनजान विमान,सुरक्षित निकाले गए अमेरिकी राष्ट्रपति

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आठ अमेरिकी लड़ाकू जेट और पांच टैंकर जापान से रवाना हुए थे। बताया जा रहा है कि ये विमान पेलोसी के ताइपे जाने वाले एस्कॉर्ट हैं।

ताइवान बोला- हम भी तैयार
ताइवान स्थानीय मीडिया के अनुसार, मंगलवार रात अमेरिकी सीनेटर नैन्सी पेलोसी ताइवान पहुंच गई हैं। ताइवान में उनकी सुरक्षा के लिए कड़े इंतेजाम किए गए हैं।

ताइवान में जिस होटल में वो ठहरेंगी वहां भी सुरक्षा कड़ी की गई है।

 

Texas school shooting: US के प्राइमरी स्कूल में ताबड़तोड़ गोलीबारी,18 छात्र,3 शिक्षकों की मौत,जवाबी कार्रवाई में हमलावर भी मरा

चीन की मिलिट्री ड्रिल
उधर, खबर है कि ताइवान के पास चीनी सेना की हलचल तेज हो गई है। खबर है कि ताइवान सीमा के पास चीनी सेना ड्रिल कर रही है। गौरतलब है कि पिछले 25 सालों में नैन्सी पेलोसी पहली यूएस स्पीकर हैं जो कि ताइवन का दौरा करेंगी।

Russia-Ukraine war:रूस का अमेरिका को मुंहतोड़ जवाब-जो बाइडन सहित उच्च स्तर के अमेरिकी अधिकारियों पर लगाया प्रतिबंध

 

 

चीन की धमकी, अमेरिका का पलटवार
अमेरिकी सीनेटर नैन्सी पेलोसी के ताइवान दौरे को लेकर चीन हमलावर है। चीन इसे खुद को दी जाने वाली चुनौती के रूप में देख रहा है।

चीन के कई इलाकों में अमेरिका के खिलाफ प्रदर्शन भी हो रहा है। चीन ने अमेरिका को परिणाम भुगतने की धमकी दी है। उधर, अमेरिका ने भी जवाब दिया है कि पेलोसी का दौरा उनका फैसला है।

बता दें कि पेलोसी के प्रस्तावित एशिया दौरे में ताइवान शामिल नहीं था। उन्होंने दौरे के बीच ताइवान जाने का फैसला लिया है।

http://samaydhara.com/world/world-political-news/russia-ukraine-war-putin-announces-ceasefire-in-ukraine-4-cities-for-evacuation/
US-China-conflict-US-speaker-Nancy-Pelosi-visit-Taiwan-during-China-threat

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button