breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरें
Trending

सूरज उगल रहा आग,पारा 45 डिग्री पार,5 राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट,दिल्ली में अप्रैल माह ने तोड़ा 12 साल का रिकॉर्ड

भारतीय मौसम विज्ञान (Indian Meteorological Department) विभाग ने गुरुवार को राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और ओडिशा सहित उत्तर पश्चिमी भारत के पांच राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Heatwave-orange-alert-issues-by-IMD-for-five-states

नई दिल्ली:देश के उत्तर-पश्चिम राज्यों में इस समय सूरज आग उगल रहा है।भीषण गर्मी(Heatwave)से जनता का बुरा हाल है।

गर्मी का तापमान इतना बढ़ गया है कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पांच राज्यों के लिए गुरुवार को ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया(Heatwave-orange-alert-issues-by-IMD-for-five-states)है।

आलम यह है कि दिल्ली में गुरुवार का दिन अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री के साथ अप्रैल महीने में 12 वर्षों में सबसे ज्यादा गर्म दिन रहा और गुरुग्राम में तो तापमान 45 डिग्री पार कर(Delhi-Gurugram-temperature cross-45-degree)गया।

दिल्ली(Delhi Temperature) का अब तक का उच्चतम तापमान 29 अप्रैल, 1941 को 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

भारतीय मौसम विज्ञान (Indian Meteorological Department) विभाग ने गुरुवार को राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और ओडिशा सहित उत्तर पश्चिमी भारत के पांच राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया(Heatwave-orange-alert-issues-by-IMD-for-five-states)है।

आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि बुधवार को देश के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया।

उन्होंने कहा, “इसे देखते हुए हमने राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और ओडिशा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया(Heatwave-orange-alert-issues-by-IMD-for-five-states)है।”

उत्तर भारत : दिल्ली सहित कई राज्यों में लू की मार, राजधानी में टूटा 90 साल का रिकॉर्ड

जेनामनी ने आगे बताया कि मई के पहले सप्ताह के दौरान पश्चिमी विक्षोभ और बारिश की संभावना बढ़ सकती है। एक सुझाव में कहा गया है कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के चलते 2 मई से उत्तर पश्चिम भारत के प्रभावित होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा है कि, “2-4 मई के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में गरज / बिजली के साथ हल्की / मध्यम बारिश की संभावना है।”

जेनामनी ने कहा कि “इस वजह से 3 और 4 मई के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अलग-अलग जगहों पर हल्की वर्षा होने की संभावना है।” 

आईएमडी ने अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में, साथ ही अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में हीटवेव की स्थिति की जानकारी दी है।

घर बैठे पाएं मात्र 829 रुपये में ये बेहद सस्ता Mini AC,गर्मी को करेगा दूर,रखेगा Cool

 

 

Heatwave-orange-alert-issues-by-IMD-for-five-states

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button