breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

ओमिक्रोन के खतरे के कारण आज से अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए नियम लागू,जानें यहां

अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के भारत आने पर संशोधित किए गए नए नियम 1दिसंबर 2021 के बाद आधी रात 12बजे से ही प्रभावी हो गए है।

India-new-rules-for-international-travellers-imposes-from-1stDecember-due -to-omicron

नई दिल्ली:कोविड-19(COVID-19)के नए वेरिएंट ओमिक्रोन(Omicron variant) ने पूरे विश्व के एक बार फिर से दहशत में ला खड़ा किया है।

ऐसे में भारत सरकार भी पूरी सतर्कता बरत रही है। इसी दिशा में सरकार ने ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए आज यानि 1 दिसबंर से अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए भारत में यात्रा को लेकर नए नियम लागू कर दिए(India-new-rules-for-international-travellers-imposes-from-1stDecember-due -to-omicron)है।

अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के भारत आने पर संशोधित किए गए नए नियम 1दिसंबर 2021 के बाद आधी रात 12बजे से ही प्रभावी हो गए है।

Omicron Corona : WHO की चेतावनी, हल्के में न ले इसको, Delta से ज्यादा खतरनाक

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के संक्रमण को देखते हुए लागू किए गए नए नियम लागू होने के बाद दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport)पर यात्रियों को 6 घंटे तक इंतजार करना पड़ सकता है।

14 जोखिम वाली श्रेणी में रखे गए देशों से आने वाले यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर जांच अनिवार्य की गई है। इन देशों में ओमिक्रोन(Omicron)वेरिएंट के मामले पाए गए हैं।

सूत्रों का कहना है कि ऐसे यात्रियों को उनके आरटीपीसीआर टेस्ट(RT-PCR) के परिणाम के लिए भी लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

सूत्रों का कहना है कि प्रत्येक यात्री के कोविड टेस्ट का परिणाम (Covid test results) आने में 4 से 6 घंटे लग सकते हैं।

एयरपोर्ट पर कोरोना का आरटीपीसीआर टेस्ट  (RTPCR test) करने वाली कंपनी एक घंटे में 400-500 टेस्ट कर सकती(India-new-rules-for-international-travellers-imposes-from-1stDecember-due -to-omicron)हैं।

CoronaVirus का नया वेरिएंट ‘Omicron’ बेहद खतरनाक

लेकिन जांच क्षमता बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि जोखिम वाले श्रेणी में रखे गए देशों से आने वाले यात्रियों को सात दिन के लिए अनिवार्य तौर पर क्वारंटाइन में रखना पड़ेगा।

उन्हें इस दौरान दूसरे, चौथे और सातवें दिन आरटीपीसीआर टेस्ट भी कराना पड़ेगा।

यूरोप से दिल्ली(Delhi) की सीधी फ्लाइट 8.5 घंटे की है और फ्लाइट पकड़ने के पहले दो घंटे एयरपोर्ट को जोड़ दें।

दिल्ली एय़रपोर्ट पर टेस्ट के लिए छह घंटे और लगेज पाने की खातिर कस्टम और इमिग्रेशन में एक घंटे का वक्त जोड़ दें तो यात्रियों का लंबा वक्त हवाई अड्डे पर बिताना पड़ सकता है।

ऐसे में मंजिल के लिए निकलने के बाद दिल्ली एयरपोर्ट(Airport)से बाहर आने के लिए 17 घंटे का वक्त लग सकता(India-new-rules-for-international-travellers-imposes-from-1stDecember-due -to-omicron)है।

अगर मध्य पूर्व से कनेक्टिंग फ्लाइट है तो 2.5 घंटे का समय और लग सकता है और ऐसे में यह समय बढ़कर 19.5 घंटे हो सकता है. कनेक्टिंग फ्लाइट में ठहराव 6 घंटे तक का हो सकता है।

ऐसे में कुछ यात्रियों के लिए यात्रा का कुल समय 24 घंटे तक का वक्त लग सकता है।

अभी तक यूरोप के सभी यात्री, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजरायल से आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर आरटीपीसीआर टेस्ट कराना जरूरी होगा।

इंतजार खत्म! इस किट से अब घर पर कर सकेंगे कोविड-19 टेस्ट, ICMR ने दी मंजूरी

अन्य देशों के यात्रियों से भी 5 फीसदी का रैंडम आधार पर टेस्ट कराया जाएगा।

इन सभी देशों के यात्रियों को हवाई अड्डे पर लंबा इंतजार करना पड़ना सकता है। अभी तक यह तय नहीं है कि टेस्टिंग के कितने काउंटर बनाए(India-new-rules-for-international-travellers-imposes-from-1stDecember-due -to-omicron)जाएंगे।

वीडियो में आज दिखाया गया कि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कैसी तैयारियां हो रही हैं। हवाई अड्डे पर आगमन के बाद आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए सोशल डिस्टेंसिंग(Social Distancing)के साथ कुर्सियों की लंबी कतार बनाई गई है।

गौरतलब है कि ओमिक्रोन वायरस के खतरे को भांपते हुए सरकार ने विदेश यात्रियों के लिए स्क्रीनिंग और टेस्टिंग के नियम कड़े कर दिए हैं।

स्ट्रेन के बारे में अभी ज्यादा कुछ सामने नहीं आया है। भारत में इसका कोई केस भी नहीं मिला है। हालांकि ब्रिटेन,बेल्जियम, समेत तमाम देशों में इससे संक्रमित मरीज मिल चुके हैं।

India-new-rules-for-international-travellers-imposes-from-1stDecember-due -to-omicron

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 + four =

Back to top button