breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति
Trending

Congress ने BJP सरकार पर 4600 करोड़ के दाल घोटाले का लगाया आरोप

कांग्रेस(Congress)ने आरोप लगाया है कि मोदी सरकार(Modi govt)ने गरीब परिवारों और सेना को मुहैया कराई जाने वाली दाल में भ्रष्टाचार किया है।

Congress-alleged-BJP-govt-for-4600-crore-pulse-scam

कांग्रेस की ओर से भाजपा(BJP) सरकार पर 4600 करोड़ रुपये के दाल घोटाले(pulse-scam)का आरोप लगाया गया है।

कांग्रेस(Congress)ने आरोप लगाया है कि मोदी सरकार(Modi govt)ने गरीब परिवारों और सेना को मुहैया कराई जाने वाली दाल में भ्रष्टाचार किया है।

कांग्रेस के दावों के अनुसार,बीजेपी ने दाल घोटाला किया है और देश को पूरे 4600 करोड़ रुपये की चपत लगाई(Congress-alleged-BJP-govt-for-4600-crore-pulse-scam)है।

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि वर्ष 2018 में बीजेपी ने दालों की दलाई के लिए टेंडर की पूरी प्रक्रिया ही बदल दी और नए टेंडर जारी किए जिसमें 4600 करोड़ का घोटाला हुआ।

गुंडई-लफंगई करने वाले लोगों को न केवल BJP संरक्षण देती है, बल्कि अपने दफ्तर बुलाकर हीरो की तरह सम्मानित भी करती है- मनीष सिसोदिया

बकौल सिंघवी, भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ लिमिडेट यानी नाफेड (NAFED) साबुत दलहन को खरीद कर दाल मिलों से उसकी दलाई, पॉलीशिंग और ढुलाई जैसी प्रक्रिया करता है।

सिंघवी के मुताबिक टेंडर के जरिए तय होता है कि किसे इसका ठेका मिलेगा और जो सबसे कम बोली लगाता है उसे ही टेंडर मिलता है।

सिंघवी के मुताबिक आम तौर पर दाल मिलें 100 किलो साबुत दलहन को दाल में बदलकर करीब 70 से 75 किलो वापस दे देती है लेकिन सरकार ने 2018 में इसका नियम बदल(Congress-alleged-BJP-govt-for-4600-crore-pulse-scam)दिया।

Delhi CM अरविंद केजरीवाल के घर पर हमला,70 लोग हिरासत में,मनीष सिसोदिया का बड़ा आरोप-केजरीवाल की हत्या कराना चाहती है BJP’देखें वीडियो

अभिषेक मनु सिंघवी(Abhishek Manu Singhvi)ने आरोप लगाया है कि सरकार ने नीलामी की जगह आउट टर्न रेशियो सिस्टम लागू किया जिसके मुताबिक जो सबसे ज्यादा दाल वापस करेगा, टेंडर उसे ही मिलेगा।

सिंघवी के मुताबिक ऐसे करने से ज्यादादर छोटी मिलें टेंडर से बाहर हो गई और मार्केट के बड़े प्लेयर्स को टेंडर हासिल करने की खुली छूट मिल गई।

सिंघवी ने बताया कि बड़ी कंपनियां आपस में मिलकर बाहर ही बाहर समझौता कर लेती हैं और कम से कम दाल लौटाने की मात्रा तय करती हैं और बाकी बचा हुआ माल बाजार में बेचकर मोटा मुनाफा कमाती हैं।

जहांगीरपुरी हिंसा का मुख्य आरोपी अंसार BJP का नेता,फोटो शेयर करके AAP ने किया दावा

 

Congress-alleged-BJP-govt-for-4600-crore-pulse-scam

(इनपुट एजेंसी से)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button