breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंराजनीति
Trending

Delhi MCD Mayor Election:दिल्ली MCD मेयर चुनाव आज,AAP बनाम BJP के बीच मुकाबला,जानें प्रक्रिया

दिल्ली नगर निगम मेयर चुनाव(Delhi MCD Mayor)के लिए वोटिंग आज सुबह 11 बजे से शुरू हो जाएंगी। MCD मेयर के चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है।

नई दिल्ली:Delhi-MCD-Mayor-Election-today-AAP-Vs-BJP-candidates-contest-दिल्ली एमसीडी चुनावों(Delhi MCD Election 2022)में भाजपा(BJP) को करारी शिकस्त देने के बाद आम आदमी पार्टी(AAP)के हौंसले बुलंद है

आज दिल्ली(Delhi)को उसका नया मेयर और डिप्टी मेयर मिलने जा रहा है। इसके लिए आज,6 जनवरी 2023 को दिल्ली एमसीडी मेयर का चुनाव होने जा रहा(Delhi-MCD-Mayor-Election-today-AAP-Vs-BJP-candidates-contest)है।

दिल्ली नगर निगम मेयर(Municipal Corporation of Delhi)चुनाव(Delhi MCD Mayor)के लिए वोटिंग आज सुबह 11 बजे से शुरू हो जाएंगी। MCD मेयर के चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है।

दिल्ली एमसीडी(MCD)मेयर चुनाव के लिए मुकाबला आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी के बीच होना(Delhi-MCD-Mayor-Election-today-AAP-Vs-BJP-candidates-contest)है।

हालांकि कांग्रेस ने इस चुनाव से स्वंय को दूर रखा है।

इसके साथ ही डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के 6 सदस्यों का भी चयन (MCD Mayor Election) किया जाएगा।

मेयर के लिए वोटिंग शुरू करने से पहले एमसीडी चुनाव में विजयी हुए सभी पार्षदों को उनके पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएंगी।

फिर इसके पश्चात मतपत्र के माध्यम से एमसीडी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव की प्रक्रिया को शुरू किया(Delhi-MCD-Mayor-Election-today-AAP-Vs-BJP-candidates-contest)जाएगा।

 

Delhi MCD Election Result Live-शुरूआती रुझानों के बाद आप को बड़ा झटका, बीजेपी 140 सीटों पर आगे

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

एमसीडी मेयर चुनाव में 274 लोग करेंगे वोट

इसमें 250 चुने हुए पार्षद वोट करेंगे। साथ ही दिल्ली के 7 लोकसभा सांसद, 3 राज्यसभा सांसद और मनोनीत लोगों में 14 विधायक जो दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष की सहमति पर बनाए गए हैं, वो भी मतदान में हिस्सा लेंगे।

कुल मिलाकर इस चुनाव में 274 लोग ही वोटर होंगे।

 

Delhi MCD Election-4 दिसंबर को होंगे चुनाव,7 दिसंबर को आयेंगे नतीजे

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

सिविक सेंटर में होगा चुनाव

सिविक सेंटर की चौथी मंजिल पर सदन परिसर में अधिकारियों, पार्षदों, सांसद और विधायक सहित 300 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

किसी भी पार्टी के पार्षद समर्थकों को परिसर में अंदर आने की अनुमति नहीं होगी। आम आदमी पार्टी के अलावा बीजेपी ने भी इस चुनाव के लिए अपने प्रत्याशी उतारे(Delhi-MCD-Mayor-Election-today-AAP-Vs-BJP-candidates-contest)हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

AAP ने 134 वार्डों में दर्ज की थी जीत

एमसीडी के 250 वार्डों में हुए चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP)ने 15 साल से दिल्ली नगर निगम में बनी बीजेपी को हराकर 134 वार्डों में जीत दर्ज की थी. साथ ही बीजेपी को इस चुनाव में 104 वार्ड में जीत मिली थी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

कांग्रेस चुनाव से रहेगी दूर

इधर कांग्रेस (Congress)ने इस चुनाव में हिस्सा नहीं लेने का ऐलान किया है। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल कुमार ने कहा कि दिल्ली की जनता ने बीजेपी और आम आदमी को समर्थन दिया है, जिसका सम्मान करते हुए पार्टी मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के चुनाव से दूरी बनाएगी।

उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनता ने केजरीवाल(Kejriwal)की पार्टी को बहुमत दिया, तो केजरीवाल अपना मेयर बनाए और दिल्ली की जनता की सेवा करें।

दिल्ली नगर निगम चुनाव में इस बार कांग्रेस के 9 पार्षद जीतकर आए हैं.

कांग्रेस ने नाजिया दानिश को एमसीडी में कांग्रेस दल का नेता, शीतल को उपनेता और शगुफ्ता चौधरी को निगम में कांग्रेस पार्टी का चीफ विप द्वारा नियुक्त किया है.

 

 

Live-दिल्ली में मतदान जारी, AAP-BJP-CONGRESS कौन करेगा MCD की सवारी, अब तक 9 फीसदी वोटिंग 10.30

 

 

 

 

 

(Delhi-MCD-Mayor-Election-today-AAP-Vs-BJP-candidates-contest)

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button