breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीतिराज्यों की खबरें
Trending

Delhi सरकार का न्यू ईयर गिफ्ट-1 जनवरी से अस्पतालों,मोहल्ला क्लिनिक में दिल्लीवालों के लिए 450 मेडिकल टेस्ट फ्री

अगर आप दिल्ली निवासी है तो अब आपको 1 जनवरी 2023 से केजरीवाल सरकार दिल्ली के अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में 450 तरह मेडिकल टेस्ट फ्री में करवाने की सुविधा देने जा रही है।

Delhi-Govt-will-provide-450-medical-tests-free-from-1st-January-in-its-hospitals

नई दिल्ली:नए साल(New Year 2023) पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल(Delhi CM Arvind Kejriwal) ने दिल्लीवासियों(Delhiites)को और अधिक स्वास्थ्य सुविधाएं तोहफे के रूप में देने का एलान कर दिया है।

जी हां, अगर आप दिल्ली निवासी है तो अब आपको 1 जनवरी 2023 से केजरीवाल सरकार दिल्ली के अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में 450 तरह मेडिकल टेस्ट फ्री में करवाने की सुविधा देने जा रही(Delhi-Govt-will-provide-450-medical-tests-free-from-1st-January-in-its-hospitals)है।

यह भी पढ़े: Delhi में अब Driving Licence बनवाने के लिए रात में भी दे सकेंगे ड्राइविंग टेस्ट

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 1 जनवरी से दिल्ली सरकार के अस्पतालों और मोहल्ला क्लिनिक में 450 प्रकार की चिकित्सा परीक्षण मुफ्त प्रदान(450 medical tests free from 1st January in Delhi)कराने से उन लोगों को काफी मदद मिलेगी जोकि निजी स्वास्थ्य देखभाल का खर्चा उठाने में असमर्थ है।

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार अभी 212 चिकित्सा जांच निशुल्क उपलब्ध कराती है।

दिल्ली सरकार(Delhi Govt) के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि वर्तमान में सरकार द्वारा मुफ्त में उपलब्ध कराए जाने वाले चिकित्सा परीक्षणों की संख्या 212 है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री केजरीवाल ने अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिकों में 238 और जांच नि:शुल्क करने के स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी(Delhi-Govt-will-provide-450-medical-tests-free-from-1st-January-in-its-hospitals-and- Mohalla-Clinics)है।

केजरीवाल ने कहा कि सभी को अच्छी गुणवत्ता वाला स्वास्थ्य और शिक्षा प्रदान करना, चाहे उनकी आर्थिक स्थिति कुछ भी हो, उनकी सरकार का मिशन है।
उन्होंने ट्वीट किया, “सभी को अच्छी गुणवत्ता वाला स्वास्थ्य और शिक्षा प्रदान करना, चाहे किसी की भी आर्थिक स्थिति कुछ भी हो, हमारा मिशन है। स्वास्थ्य सेवा बहुत महंगी हो गई है।
कई लोग निजी स्वास्थ्य सेवा का खर्च नहीं उठा सकते। यह कदम ऐसे सभी लोगों की मदद करेगा।”
ध्यान दें कि यह सुविधा दिल्ली(Delhi)के लोगों को ही उपलब्ध होगी।
नि:शुल्क मेडिकल टेस्ट्स में फिलहाल 170 चेकअप की लिस्ट जारी
सरकार ने 238 नई निशुल्क जांचों में से 170 जांच की सूची साझा की है. इन जांच में प्रमुख हैं- रक्त समूह, आरएच टाइप जांच, क्रॉस मैच, बेंस जोन्स प्रोटीन, सीरम यूरिक एसिड और सीरम आयरन (Delhi-Govt-will-provide-450-medical-tests-free-from-1st-January-in-its-hospitals)आदि।

450 प्रकार के मेडिकल के टेस्ट अब करा सकेंगे फ्री में

‘आम आदमी मोहल्ला क्लिनिक’ की वेबसाइट के मुताबिक, ऐसे क्लीनिक में लोग 200 से ज्यादा जांच करा सकते हैं। इनमें मल-मूत्र संबंधी जांच, हीमोग्लोबिन, टीएलसी, डीएलसी, सीबीसी, प्लेटलेट काउंट आदि जांचें शामिल हैं।

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने एक बयान में कहा, ”मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने निवासियों के लिए 450 प्रकार के परीक्षण मुफ्त प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी(Delhi-Govt-will-provide-450-medical-tests-free-from-1st-January-in-its-hospitals)है।

दिल्ली के लोग अगले साल एक जनवरी से दिल्ली सरकार की ओर से संचालित सभी अस्पतालों, मोहल्ला क्लीनिक और पॉलीक्लीनिक में इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।”

Delhi-Govt-will-provide-450-medical-tests-free-from-1st-January-in-its-hospitals

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button