breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति
Trending

Farmers Protest:किसानों का दिल्ली में प्रवेश रोकने को दिल्ली पुलिस ने लगाई लोहे की कीलें,बिछाएं कंटीले तार,सीमेंट की दीवार

किसान मोर्चा ने 6 फरवरी को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक देशभर में चक्का जाम करने का ऐलान किया...

Farmers Protest:Delhi police put iron nails to stop farmers from entering Delhi

नई दिल्ली:किसानआंदोलन(Farmers Protest) के दोबारा तेज होने के बाद से दिल्ली पुलिस(Delhi police) ने प्रदर्शनकारी किसानों का प्रवेश दिल्ली में रोकने के लिए टिकरी और सिंघु बॉर्डर पर पूरी तरह से किलेबंदी कर दी गई है। 

किसान आंदोलन के लिए दिल्ली के सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर बैठे किसानों के लिए सरकार ने इंटरनेट सेवा पहले ही बंद कर रखी है।

किसानों को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ने कई जगह सड़क पर न केवल नुकीली लोहे की कीलें लगवा दी है बल्कि कंटीले तारों का जाल बिछा दिया गया है।

दिल्ली बॉर्डर पर बकायदा सीमेंट की दीवार चुनवा दी गई है ताकि किसान दिल्ली में प्रवेश न कर(Farmers Protest:Delhi police put iron nails to stop farmers from entering Delhi) सकें।

26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली हिंसा के दौरान लाल किले की घटना(Red Fort violence) के बाद दिल्ली पुलिस ने किसानों के प्रवेश के खिलाफ यह सारे कड़े सुरक्षा इंतजाम किए है।

दिल्ली के बॉर्डरों पर पुलिस की बैरिकेडिंग बढ़ा दी गई है।

Farmers Protest:Delhi police put iron nails to stop farmers from entering Delhi

गौरतलब है कि तीन नए कृषि कानूनों(Farm Laws) के खिलाफ अपनी मांगों को लेकर हजारों की संख्या में किसान दिल्ली के विभिन्न बॉर्डरों पर दो महीने से भी ज्यादा समय से बैठे है।

भले ही केंद्र इसे पंजाब और हरियाणा के किसानों का प्रदर्शन(Farmers Protest)बता रहा हो

लेकिन यूपी,उत्तराखंड,मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र सहित देश के विभिन्न हिस्सों से किसान इन तीनों प्रमुख प्रदर्शन स्थलों तक पहुंच रहे है।

दिल्ली पुलिस ने बॉर्डर पर लोहे की कीलें और कंटीले तारों का जाल इसलिए बिछाया है ताकि किसान पैदल चलकर भी दिल्ली में न आ सकें और अगर ट्रैक्टर या अन्य वाहन से आते है तो उनके टायर पंक्चर हो जाएं और वे दिल्ली में प्रवेश न कर सकें।

पैरामिलिट्री फोर्स और दिल्ली पुलिस के जवानों की संख्या सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर बढ़ा दी गई है

जवानों की तैनाती बढ़ाने के साथ बेरिकेड की संख्या बढ़ाई गई, रास्ता रोकने के लिए बसों से रोड को ब्लॉक कर दिया गया है।

Farmers Protest:Delhi police put iron nails to stop farmers from entering Delhi

किसान आंदोलन और पुलिस के पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त से जुड़ी अहम बातें:

-किसान आंदोलन को देखते हुए पुलिस ने व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए हैं। दिल्ली में किसानों के दाखिल होने की आशंका के मद्देनजर टिकरी बॉर्डर पर सुरक्षा इंतजामों को मजबूत किया गया है।

-पहले सीमेंट से रास्ते की घेराबंदी की गई फिर, अब सड़कों पर नुकेले कील तक लगाई गई हैं ताकि ट्रैक्टर दिल्ली में दाखिल न हो पाएं।

टिकरी बॉर्डर पर हरियाणा और पंजाब के ज़्यादा किसान हैं. टिकरी सीमा पर दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवानों की तैनाती की गई है।

-विभिन्न राजनीतिक दलों ने किसान आंदोलन(Kisan andolan) का समर्थन किया है। शिवसेना सांसद संजय राउत मंगलवार को दोपहर एक बजे गाजीपुर बॉर्डर जाएंगे।वह प्रदर्शकारी किसानों से मुलाकात करेंगे। राउत ने मंगलवार सुबह ट्वीट करके यह जानकारी दी।

-गाजीपुर बॉर्डर किसान आंदोलन का नया केंद्र बन रहा है।

Farmers Protest:Delhi police put iron nails to stop farmers from entering Delhi

-किसान संगठन आंदोलन को तेज करने के प्रयास में जुट गए हैं। किसान मोर्चा ने 6 फरवरी को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक देशभर में चक्का जाम करने का ऐलान किया।

-दिल्‍ली पुलिस के सूत्रों के अनुसार, उपद्रवियों का सामना करने के लिए पुलिस ने स्टील लाठियां (Steel Stick) तैयार की हैं। हालांकि, दिल्ली -पुलिस ने मंगलवार को कहा कि जो स्टील लाठी की तस्वीर सामने आयी है वो शाहदरा जिले की है।

वो लोकल ऑफिसर ने अपने स्तर पर ये लाठियां मंगाई थीं. इसके लिए सीनियर अफसरों से कोई अप्रूवल नहीं लिया गया था।

-सीनियर अफसरों को जैसे ही पता चला तुरंत लाठियां वापस भेज दी गईं। दिल्ली पुलिस की स्टील लाठी के प्रयोग की कोई योजना नहीं है।

-दिल्ली-उत्तरप्रदेश की सीमा पर गाजीपुर में वाहनों की आवाजाही रोकने के लिए कई स्तरीय बैरीकेड लगाए गए हैं।

-लोगों को पैदल चलने से रोकने के लिए कंटीले तार भी लगाए गए हैं. महज पांच दिन पहले इसी जगह पर तब हाई वॉल्टेज ड्रामा देखने को मिला था जब किसानों को पुलिस की तरफ से जगह छोड़ने का आदेश मिला था।

दिल्ली पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव ने गाजीपुर बॉर्डर का दौरा करके वहां सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

पुलिस कमिश्नर के साथ विशेष पुलिस आयुक्त (मध्य) राजेश खुराना, संयुक्त पुलिस आयुक्त (पूर्व) आलोक कुमार और डीसीपी (पूर्व) दीपक यादव मौजूद रहे।

दिल्ली पुलिस आयुक्त ने सुरक्षाकर्मियों के साथ बातचीत की और उनकी कड़ी मेहनत की सराहना की।

भाषा के अनुसार, राज्यसभा में कांग्रेस के नेतृत्व में विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्यों ने मंगलवार को दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसान आंदोलन(Farmers Protest) के मुद्दे पर सदन में तुरंत चर्चा कराने की मांग करते हुए हंगामा किया।

सभापति एम वेंकैया नायडू ने उनकी मांग का अस्वीकार करते हुए कहा कि सदस्य एक दिन बाद, बुधवार को राष्ट्रपति अभिभाषण पर होने वाली चर्चा में अपनी बात रख सकते हैं।

कांग्रेस सड़क से लेकर संसद तक और सोशल मीडिया पर सरकार को घेरने की कोशिश में है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मंगलवार को कहा कि सरकार को ब्रिज बनाने चाहिए, दीवार नहीं।

Farmers Protest:Delhi police put iron nails to stop farmers from entering Delhi

Watch:

 

 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 − one =

Back to top button