breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीतिराज्यों की खबरें
Trending

Maharashtra Crisis:फ्लोर टेस्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची शिवसेना,आज शाम 5 बजे सुनवाई

गवर्नर ने उद्धव ठाकरे सरकार (Uddhav Thackeray govt)को कल शाम पांच बजे तक बहुमत साबित करने के लिए फ्लोर टेस्ट देने को कहा है,जिसके खिलाफ आज,बुधवार को शिवसेना सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है।

Maharashtra-Crisis-Shiv-Sena-moves-supreme-court-to-challenge-governors-floor-test-order

नई दिल्ली:महाराष्ट्र का सियासी संकट(Maharashtra Political Crisis) में अब महाराष्ट्र गवर्नर(Maharashtra governor)की एंट्री हो चुकी है।

गवर्नर ने उद्धव ठाकरे सरकार (Uddhav Thackeray govt)को कल शाम पांच बजे तक बहुमत साबित करने के लिए फ्लोर टेस्ट देने को कहा है,जिसके खिलाफ आज,बुधवार को शिवसेना सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई(Shiv-Sena-moves-supreme-court-to-challenge-governors-floor-test-order)है।

महाराष्ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी(Bhagat Singh Koshyari)ने आज सुबह उद्धव ठाकरे(Uddhav Thackeray)सरकार को सिर्फ कल का समय बहुमत साबित करने के लिए दिया है।

गवर्नर के इस फैसले को चुनौती देते हुए शिवसेना सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court)पहुंच गई है। शिवसेना की ओर से सुनील प्रभु ने महाराष्ट्र गवर्नरके आदेश को चुनौती दी है।

शिवसेना ने फ्लोर टेस्ट के लिए इतना कम समय देने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की(Maharashtra-Crisis-Shiv-Sena-moves-supreme-court-to-challenge-governors-floor-test-order)है।

शिवसेना (Shiv Sena) की इस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई को भी तैयार हो गया है। आज शाम पांच बजे सुप्रीम कोर्ट शिवसेना की याचिका पर सुनवाई करने वाला है।

अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट में इस याचिका को जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस जे बी पारदीवाला की बेंच के सामने मेंशन किया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस पर शाम 5 बजे सुनवाई करने को कहा है।

Maharashtra Political Crisis:जान का खतरा बता एकनाथ शिंदे गुट पहुंचा SC,डिप्टी स्पीकर,केंद्र सरकार को नोटिस,अगली सुनवाई 11 जुलाई

महाराष्ट्र के राजनीतिक संकट पर अहम बातें

Maharashtra-Crisis-Shiv-Sena-moves-supreme-court-to-challenge-governors-floor-test-order-highlights

-अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि “ये पूरी तरह गैर कानूनी फ्लोर टेस्ट है. कल ही सुबह 11 फ्लोर टेस्ट होना है. हमें आज ही सुना जाए।”

-शिंदे ग्रुप ने इस केस पर सुनवाई का विरोध किया है. पक्ष के वकील नीरज किशन कौल ने कहा कि “यह राज्यपाल का विशेष अधिकार है. अदालत को इसमें दखल नहीं देना चाहिए. ये लोग मामले को कंफ्यूज कर रहे हैं.”

-SC ने सिंघवी को कहा कि आज शाम को 5 बजे मामले की सुनवाई करेंगे. 3 बजे तक कॉपी को सभी पक्षों  को दें. कोर्ट को भी पेपर दें। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि यह मामला विधायकों की अयोग्यता से अलग है, लेकिन अर्जेंसी को देखते हुए मामले की सुनवाई करेंगे। शाम पांच बजे सुनवाई होगी. सिंघवी ने कोर्ट को भरोसा दिया कि सभी पक्षों को कॉपी दी जाएगी।

-महाराष्ट्र गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी ने ठाकरे सरकार को गुरुवार को विधानसभा सदन में बहुमत साबित करने का आदेश दिया है। उन्होंने विधानसभा सचिव राजेंद्र भागवत को एक पत्र लिखकर सुबह 11 बजे सदन का एक विशेष सत्र बुलाने को कहा है।

Maharashtra Political Crisis: संजय राउत का यूटर्न-शिवसेना MVA से बाहर आने को तैयार,कांग्रेस,NCP का पलटवार

 

Maharashtra-Crisis-Shiv-Sena-moves-supreme-court-to-challenge-governors-floor-test-order

-शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने फ्लोर टेस्ट की मांग को लेकर सवाल उठाए कि “अगर सुप्रीम कोर्ट ने 11 जुलाई तक 16 विधायकों की अयोग्यता पर याचिका को टाल रखा है तो फ्लोर टेस्ट की मांग कैसे की जा सकती है? उन्हें अयोग्य करने का नोटिस जब न्यायिक क्षेत्र में है तो वो वोट कैसे कर सकते हैं? सुप्रीम कोर्ट में आखिरी सुनवाई के पहले फ्लोर टेस्ट कराना कोर्ट की अवमानना साबित होगा।”

-बता दें कि अभी मंगलवार की रात को महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस ने राज्यपाल कोश्यारी(devendra-fadnavis-demand-floor-testing)से मुलाकात की थी। उन्होंने बताया था कि उन्होंने राज्यपाल को एक पत्र सौंपा है, जिसमें उनसे सरकार से सदन में बहुमत साबित करने के लिए कहने का अनुरोध किया गया है।

-देवेंद्र फडणवीस राज्‍यपाल मुलाकात से पहले दिन में दिल्ली में देखे गए थे. माना जा रहा है कि वो इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करने गए थे। कहा जा रहा है कि फडणवीस ने दोनों नेताओं को महाराष्ट्र के राजनीतिक घटनाक्रमों से अवगत कराया हो और राज्य में पार्टी की भावी रणनीति से जुड़े विभिन्न पहुलओं पर चर्चा की थी।

-इसके इतर खबर है कि खबर है कि शिवसेना के बागी विधायक आज गुवाहाटी से गोवा जाएंगे. बताया जा रहा है कि बागी गुट ताज रिजॉर्ट एंड कन्वेंशन सेंटर में ठहर सकते हैं, जहां कथित तौर पर 71 कमरे बुक किए गए हैं। सूत्रों के मुताबिक गोवा में शाम करीब साढ़े चार बजे फ्लाइट से विधायक पहुंचेंगे।

Maharashtra के CM उद्धव ठाकरे ने इस्तीफा दिए बिना छोड़ा सरकारी आवास ‘वर्षा’,परिवार संग पहुंचे ‘मातोश्री’

Maharashtra-Crisis-Shiv-Sena-moves-supreme-court-to-challenge-governors-floor-test-order

-गुवाहाटी के रैडिसन ब्लू होटल में बसें देखी गई हैं. बागी विधायकों के गुवाहाटी होटल से बाहर जाने की अटकलों के बीच वहां की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सूत्रों का कहना है कि वे दोपहर 12 से 12:30 बजे तक होटल से बाहर निकल जाएंगे और शाम को गोवा के लिए उड़ान भर सकते हैं।

-इसके पहले एकनाथ शिंदे(Eknath Shinde)कुछ विधायकों के साथ गुवाहाटी के कामाख्या मंदिर में देखे गए. उन्होंने मंदिर में दर्शन-पूजा की।

Maharashtra Political crisis: संकट में उद्धव सरकार,एकनाथ शिंदे सहित 13 शिवसेना विधायक पहुंचे गुजरात

 

 

Maharashtra-Crisis-Shiv-Sena-moves-supreme-court-to-challenge-governors-floor-test-order

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button