breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति
Trending

Netaji Subash Chandra bose Jayanti: आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती,पीएम मोदी मनाएंगे पराक्रम दिवस

सरकार ने देश की जनता विशेषकर युवाओं को प्रेरणा देने के लिए, हर साल 23 जनवरी को 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाने का फैसला किया है...

Netaji Subhash Chandra Bose 125th birth anniversary-as Parakram diwas

नई दिल्ली:आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती(Netaji Subhash Chandra Bose125th birth anniversary) है। देशभर में नेताजी के बलिदान और संघर्ष को नमन करते हुए कार्यक्रम आयोजित हो रहे है।

आजादी की लड़ाई में अहम भूमिका निभाने वाले स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस(Netaji Subhash Chandra Bose Jayanti) का जन्म 23जनवरी 1897 को हुआ था।

ब्रिटिश सेना के खिलाफ आजादी की लड़ाई लड़ते हुए सुभाष चंद्र बोस(Subhas Chandra Bose) नेताजी ने युवाओं की हिंद सेना बनाकर आव्हान किया था कि ‘तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा’।

आज 23 जनवरी 2021 को देश नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती (Netaji Subhash Chandra Bose 125th birth anniversary-as Parakram diwas)मना रहा है

और इस अवसर को केंद्र सरकार भी ‘पराक्रम दिवस'(Parakram Diwas) के रूप में मना रही है।

Netaji Subash Chandra bose Jayanti: आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती

बंगाल चुनावों से पहले आज नेताजी की जयंती के अवसर पर पीएम मोदी(PM Modi visit Kolkata) कोलकाता पहुंच रहे है।

यहां मोदी(PM Modi) नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के रूप में मनाएं जा रहे पराक्रम दिवस के विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत (Modi celebrate Netaji Jayanti as Parakram diwas)करेंगे।

वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी(Mamta Banerjee) भी नेताजी की जयंती(Netaji Subhash Chandra Bose Jayanti) पर आयोजित अन्य कार्यक्रमों में भाग लेकर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगी।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कोलकाता में 6 किलोमीटर लंबे मार्च की अगुवाई करेंगी, जो श्याम बाजार से रेड रोड तक जाएगा। वहीं, प्रधानमंत्री मोदी विक्टोरिया मेमोरियल में सुभाष चंद्र बोस पर एक स्थायी प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे।

हालांकि पीएम मोदी कोलकाता आने से पहले असम जाएंगे। असम में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने जा रहे है। इसलिए यह दौरा भाजपा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने जा रहे है। ऐसे में नेताजी के जन्मदिन पर सियासत भी जोरों पर है।

नेताजी की जयंती के कार्यक्रमों को लेकर सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के बीच सियासी लड़ाई जारी है।

प्रधानमंत्री मोदी कोलकाता पहुंचने के बाद नेताजी भवन का दौरा करेंगे।

तकरीबन 3.45 बजे वह नेशनल लाइब्रेरी में कलाकारों के साथ संवाद करेंगे।

इसके बाद वह नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती (Netaji Subash Chandra bose 125th birth anniversary-as Parakram diwas)के अवसर पर कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल में पराक्रम दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। 

देश के प्रति नेताजी सुभाष चंद्र बोस की अदम्य भावना और निस्वार्थ सेवा का सम्मान करने और उन्हें याद करने के लिए सरकार ने देश की जनता विशेषकर युवाओं को प्रेरणा देने के लिए, हर साल 23 जनवरी को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया है।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर पीएम मोदी सहित इन हस्तियों ने किया नमन:

Netaji Subhash Chandra bose 125th birth anniversary-PM Modi-Celebs pay tribute:

 

Netaji Subhash Chandra Bose 125th birth anniversary-as Parakram diwas

 

 

Netaji Subhash Chandra Bose 125th birth anniversary-as Parakram diwas

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 + 8 =

Back to top button