Trending

संसद का विशेष सत्र आज से; 4 बिल सहित 75 वर्षों की संसदीय यात्रा पर चर्चा;19 से नई संसद में सांसदों का प्रवेश

इस विशेष सत्र में केंद्र सरकार न केवल चार बिल पास कराने की योजना बना रही है बल्कि 19 सितंबर,गणेश चतुर्थी के दिन नए संसद भवन में सभी सांसद प्रवेश(Parliament-Special-Session-start-today-4-bills-new-parliament-building-shifting-on-19th)करेंगे और फिर 20 सितंबर से आधिकारिक रूप से नए संसद भवन में कामकाज की शुरुआत होगी।

नई दिल्ली:Parliament-Special-Session-start-today-संसद का पांच दिवसीय विशेष सत्र(Special Session of Parliament)आज,सोमवार 18 सितंबर से शुरू हो रहा है।

सूत्रों के मुताबिक, इस विशेष सत्र में केंद्र सरकार न केवल चार बिल पास कराने की योजना बना रही है बल्कि 19 सितंबर,गणेश चतुर्थी(Ganesh Chaturthi)के दिन नए संसद भवन में सभी सांसद प्रवेश(Parliament-Special-Session-start-today-4-bills-new-parliament-building-shifting-on-19th)करेंगे और फिर 20 सितंबर से आधिकारिक रूप से नए संसद भवन में कामकाज की शुरुआत होगी।

लेकिन इससे पहले संसद के विशेष सत्र की शुरुआत(Parliament-Special-Session-start-today)पुराने संसद भवन में लोकसभा(LokSabha)और राज्यसभा(RajyaSabha)में ‘संसदीय यात्रा के 75 वर्षों’  पर गहन चर्चा के साथ सुबह 11 बजे से आरंभ हो जाएंगी।

प्राप्त मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, चर्चा का आरंभ लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi)और राज्यसभा में पीयूष गोयल कर सकते है।

19 तारीख़ को पुरानी बिल्डिंग के सेंट्रल हाल में विशेष बैठक होगी उसके बाद नई बिल्डिंग में सभी सांसद पहुंचेंगे। 20 तारीख़ से नई बिल्डिंग में सत्र के कामकाज की प्रॉपर शुरुआत(Parliament-Special-Session-start-today-4-bills-new-parliament-building-shifting-on-19th)होगी।

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने जानकारी दी है कि पहले दिन ’75 साल लोकतंत्र’ पर दोनों सदन में अलग-अलग चर्चा पुराने भवन में होगी।

19 को सेंट्रल हॉल में दोनों सदनों का संयुक्त कार्यक्रम होगा। वहीं 20 तारीख से नए भवन(New Parliament Building)में रेगुलर सत्र होगा।

केंद्र ने “एक देश-एक चुनाव” के लिए कमेटी बनाईं, पूर्व राष्ट्रपति कोविदं होंगे अध्यक्ष

संसदीय कार्य मंत्री ने सोशल मीडिया(Social Media)मंच एक्स पर जानकारी दी  कि आज संसद में आयोजित सर्वदलीय बैठक में कश्मीर में शहीद हुए सेना एवं पुलिस के हमारे अधिकारियों को श्रद्धांजलि देते हुए मौन धारण किया।

कल से पांच दिन के लिए संसद का विशेष सत्र शुरू होने वाला(Parliament-Special-Session-start-today-18th sept)है, जिसके लिए कुल 8 बिल listed हैं।

पहले दिन सत्र की बैठक पुराने संसद(Parliament house)भवन में होगी। अगले दिन यानी 19 सितंबर को पुराने संसद भवन में फोटो सेशन होगा, फिर सुबह 11 बजे सेंट्रल हॉल में एक समारोह होगा।

उसके बाद हम नई संसद में प्रवेश करेंगे। 19 सितंबर को नए संसद भवन में संसद सत्र की बैठक होगी और 20 सितंबर से नियमित संसदीय काम-काज शुरू(Parliament-Special-Session-start-today) होगा।

सोमवार से शुरू होने वाले पांच दिवसीय संसद सत्र की कार्यवाही पुराने भवन के बाद नये भवन में होगी। नया भवन पुरानी इमारत के पास ही है। बीजेडी सांसद पिनाकी मिश्रा ने कहा कि पुराने से नए संसद भवन से जा रहे(Parliament-Special-Session-start-today)है।

बहुत खुश हैं हम सब ।हम महिला आरक्षण बिल की मांग करते है। 21 में 7 महिला को लोकसभा में टिकट दिया जिसमें 5 जीती । इसपर सब एक राय है कि महिलाओ की नुमाइंदगी सही अनुपात में हो ।

 

 

 

Rajya Sabha Election 2022 में BJP ने जीते 3 राज्य,कांग्रेस को हरियाणा में,शिवसेना को महाराष्ट्र में तगड़ा झटका,जानें 10 बातें

 

 

 

 

 

संसद भवन की 75 वर्षों की यात्रा पर होगी चर्चा

संसद के 18 सितंबर से शुरू होने वाले पांच दिन के विशेष सत्र(Special Session of Parliament)के दौरान पहले दिन संविधान सभा से लेकर आज तक पुराने संसद भवन की 75 वर्षों की यात्रा, उपलब्धियों, अनुभवों, स्मृतियों और सीख पर चर्चा होगी।

विशेष सत्र की शुरुआत(Parliament-Special-Session-start-today)पुराने संसद भवन से होगी और दो दिन बाद कार्यवाही नए भवन में होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 28 मई को नए संसद परिसर का उद्घाटन किया था और आशा व्यक्त की थी कि नया भवन सशक्तीकरण, सपनों को प्रज्वलित करने और उन्हें वास्तविकता में बदलने का उद्गम स्थल बनेगा।

उद्घाटन के समय कई सांसदों और मशहूर हस्तियों सहित विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोगों ने नए परिसर के निर्माण की प्रशंसा की थी।

 

 

हंगामे के बीच तीनों कृषि कानूनों पर सरकार का यू-टर्न, लोकसभा-राज्यसभा में बिल पास

 

 

 

 

 

 

भारत को 2047 तक विकसित देश बनाने के लक्ष्य पर चर्चा की संभावना

जानकारी के अनुसार संसद के विशेष सत्र में भारत को 2047 तक विकसित देश बनाने के लक्ष्य पर चर्चा होने की संभावना है। जिसमें भारत को विकसित देश बनाने का संकल्प लिया जाएगा।

19 सितंबर को सुबह 11 बजे पुराने संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में लोक सभा और राज्य सभा सांसदों को जुटने को कहा गया (Parliament-Special-Session-start-today)है।

विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसमें संसद की ऐतिहासिक विरासत का भी उल्लेख किया जाएगा।

 

 

BJP,RSS के लोग ‘झूठे’ हिंदू हैं,ये हिंदू धर्म का सिर्फ ‘इस्तेमाल’ करते है:राहुल गांधी का BJP पर हल्लाबोल

 

 

 

 

 

(इनपुट एनडीटीवी खबर से भी)

 

Parliament-Special-Session-start-today

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button