breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति
Trending

Presidential Election Result 2022 live-द्रौपदी मुर्मू बन रही है देश की अगली राष्ट्रपति,BJP की जश्न की तैयारी शुरू

ऐसे में स्पष्ट है की एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत लगभग तय है। यदि द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति चुनाव जीतती है तो वह देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति और दूसरी महिला राष्ट्रपति बन जाएंगी। चूंकि देश के राष्ट्रपति पद पर आजतक कोई आदिवासी महिला राष्ट्रपति नहीं पहुंच सकीं है।हालांकि कांग्रेस नित यूपीए के शासन में देश को पहली महिला राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल मिल चुकी है।

Presidential-Election-Result-2022-Droupadi-Murmu-wins-against-Yashwant Sinha

भारत को आज शाम तक 15वां राष्ट्रपति(President of India)मिल जाएगा।

देश का अगला राष्ट्रपति कौन होगा इसके लिए मतगणना जारी है।

दस राज्यों के नतीजे आ चुके है।दूसरे दौर की वोटिंग पूरी हो गई है,जिसके मुताबिक 1138 वोटों में से द्रौपदी मुर्मू को 809 वोट मिले है और विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को 329 वोट मिले है।

एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को कुल 1349 वोट मिले है और यशवंत सिन्हा को कुल 537 वोट मिले है। इस तरह स्पष्ट हो गया है कि देश की अगली राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बनने जा रही है उन्होंने यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति चुनाव में हरा दिया(Presidential-Election-Result-2022-Droupadi-Murmu-wins-against-Yashwant Sinha)है।

आधिकारिक घोषणा से पहले ही भाजपा(BJP)ने सभी राज्यों में जश्न की पूरी तैयारी कर ली है।जोकि इतिहास में पहली बार हो रहा है। चूंकि राष्ट्रपति एक संवैधानिक पद होता है।

वह किसी इकलौती पार्टी का नहीं होता। ऐसे में भाजपा का राष्ट्रपति चुनाव को भी आम चुनावी प्रतिनिधि की जीत की तरह जश्न मनाकर दिखाना आगे आने वाले गुजरात,हिमाचल प्रदेश आदि राज्य विधानसभा चुनावों में आदिवासी मतदाताओं के वोट लुभाने की बैंक की राजनीति है।

राष्ट्रपति चुनाव 2022 के लिए एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के बीच मुकबला हुआ है

अभी तक वोटों की गिनती जारी(Presidential-Election-Result-2022-Droupadi-Murmu-wins-against-Yashwant Sinha)है और किसी भी समय द्रौपदी मुर्मू की जीत का एलान किया जा सकता है।

इससे पहले,

अभी तक पहले राउंड की वोटिंग में भाजपा की एनडीए(NDA) उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू 70 फीसदी से भी ज्यादा वोटों से आगे चल रही है और संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार(UPA)यशवंत सिन्हा को महज 28% वोट मिले है।

एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू (Droupadi-Murmu)पहले राउंड की वोटिंग में बढ़त बरकरार रखे हुए है।

अभी तक जारी मतणगना के मुताबिक उनके समर्थन में सांसदों के 540 वोट पड़े है और यशवंत सिन्हा(Yashwant-Sinha)को 204 वोट मिले(Presidential-Election-Result-2022-Droupadi-Murmu-wins-against-Yashwant Sinha)है।

अब दूसरे राउंड में विधायकों के वोटों की गिनती चल रही है। इसमें भी द्रौपदी मुर्मू ही बढ़त करने वाली है।चूंकि देश में भाजपा के विधायक ही ज्यादा है।

ऐसे में स्पष्ट है की एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत लगभग तय है। यदि द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति चुनाव जीतती है तो वह देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति और दूसरी महिला राष्ट्रपति बन (Presidential-Election-Result-2022-Droupadi-Murmu-wins-against-Yashwant Sinha)जाएंगी।

चूंकि देश के राष्ट्रपति पद पर आजतक कोई आदिवासी महिला राष्ट्रपति नहीं पहुंच सकीं है। हालांकि कांग्रेस नित यूपीए के शासन में देश को पहली महिला राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल मिल चुकी है।

इसलिए द्रौपदी पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति बनेंगी यदि चुनाव जीतती है।

आपको बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव 2022 की मतगणना के पहले राउंड के बाद जो जानकारी दी गई है उसके मुताबिक सांसदों के कुल वैध मतों की संख्या 748 थी, जिनमें से 540 द्रौपदी मुर्मू के समर्थन में (Presidential-Election-Result-2022-live-Droupadi-Murmu-leading-against-Yashwant-Sinha)हैं,और 204 वोट विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को हासिल हुए हैं।

15 वोटों को अवैध घोषित किया गया है।

 

 

 

मतगणना के लिए तैयार हैं अधिकारी

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव 2022(President Election 2022)के लिए 18 जुलाई को मतदान हो चुका है और आज पूर्वाह्न 11 बजे यहां संसद भवन में मतगणना शुरू हो चुकी है। चुनाव अधिकारी संसद के कमरा संख्या 63 में मतगणना कर रहे हैं।

चुनाव के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी राज्य सभा के सचिव जनरल पीसी मोदी बृहस्पतिवार को मतगणना की निगरानी कर रहे हैं।

शाम तक चुनाव परिणाम घोषित किए जाने की संभावना है।

गौरतलब है कि देश के वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो जाएगा और 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति शपथ लेंगे।

 

 

 

राष्ट्रपति चुनाव परिणाम 2022 लाइव अपडेट  । Presidential Election Result 2022 live update:

 

Presidential-Election-Result-2022-Droupadi-Murmu-wins-against-Yashwant Sinha

 

 

दूसरे राउंड में भी द्रौपदी मुर्मू की जीत तय

दूसरे दौर की वोटिंग पूरी हो गई है,जिसके मुताबिक 1138 वोटों में से द्रौपदी मुर्मू को 809 वोट मिले है और विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को 329 वोट मिले है।

 

 

 

 

 

पहले राउंड की गिनती के बाद द्रौपदी मुर्मू आगे
राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना के पहले राउंड के बाद जानकारी दी गई है कि सांसदों के कुल वैध मतों की संख्या 748 थी, जिनमें से 540 द्रौपदी मुर्मू के समर्थन में हैं, और 204 वोट विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को हासिल हुए हैं। 15 वोटों को अवैध घोषित किया गया है।
आज शाम तक परिणाम आने की संभावना
सभी राज्यों में डाले गए मतों की गिनती को पूरा करने के लिए समान पैटर्न का पालन किया जाएगा। अंतिम परिणाम की घोषणा करने के लिए रिटर्निंग अधिकारी द्वारा एक अंतिम ब्रीफिंग आज दूसरे भाग में घोषित होने की उम्मीद है।
हर राउंड की गिनकी के बाद होगी ब्रीफिंग
रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा पहली ब्रीफिंग के बाद, पहले 10 राज्यों में वर्णानुक्रम के अनुसार डाले गए वोटों की गिनती की जाएगी। इसके बाद रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा दूसरी ब्रीफिंग की जाएगी। फिर, 10 बाद के राज्यों में वर्णानुक्रम में डाले गए मतों की गणना की जाएगी। इसके बाद रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा तीसरी ब्रीफिंग की जाएगी।
वोटों की गिनती सुबह 11 बजे से शुरू होगी
राष्ट्रपति चुनाव का परिणाम घोषित करने के लिए वोटों की गिनती सुबह 11 बजे से शुरू होगी। इस बाबत सबसे पहले संसद भवन में सांसदों और विधायकों के मतों की गिनती की जाएगी। इसके बाद राज्यसभा के महासचिव, जो राष्ट्रपति चुनाव के रिटर्निंग ऑफिसर हैं, एक ब्रीफिंग करेंगे।

Presidential-Election-Result-2022-Droupadi-Murmu-wins-against-Yashwant Sinha

99 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने डाला अपना वोट
राष्ट्रपति चुनाव में 776 सांसदों और 4,033 निर्वाचित विधायकों समेत कुल 4,809 मतदाता मतदान के पात्र थे। इसमें मनोनीत सांसद व विधायक और विधान परिषद के सदस्य मतदान नहीं कर सकते। निर्वाचन आयोग के अनुसार सोमवार को हुए मतदान के दौरान 99 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपना वोट डाला।
मुर्मू के पक्ष में ‘क्रॉस वोटिंग’ की खबरें
राष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद भवन समेत 31 स्थानों और विधानसभाओं के भीतर 30 केंद्रों पर सोमवार को पूर्वाह्न 10 बजे से शाम पांच बजे के बीच मतदान हुआ था। कई राज्यों में मुर्मू के पक्ष में ‘क्रॉस वोटिंग’ होने की खबरें भी आई थीं। राष्ट्रपति चुनाव में सदस्यों को व्हिप जारी नहीं किया जाता।

 

चुनाव परिणाम के बाद बीजेपी की अभिनंदन यात्रा
भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने गुरुवार की शाम को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतगणना के बाद बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा के नेतृत्व में एक विशाल ”अभिनंदन यात्रा” की योजना बनाई है, जिसमें हजारों नेता और कार्यकर्ता शामिल होंगे। सूत्रों के मुताबिक, पार्टी की योजना राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की ”ऐतिहासिक जीत” का जश्न मनाने की है।
सांसदों के वोटों की गिनती पहले
पीसी मोदी पहले सांसदों के सभी मतों की गिनती के बाद चुनावी रुझानों के बारे में जानकारी देंगे और फिर 10 राज्यों के वोटों की वर्णानुक्रम में गिनती के बाद फिर से जानकारी साझा करेंगे।
Presidential-Election-Result-2022-Droupadi-Murmu-wins-against-Yashwant Sinha

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button