breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति
Trending

Prophet Muhammad controversy:नुपूर शर्मा और नवीन जिंदल के खिलाफ कई राज्यों में विरोध-प्रदर्शन,जानें पूरी बात

प्रदर्शनकारी लगातार नुपूर शर्मा और नवीन जिंदल की गिरफ्तारी की मांग करते हुए सड़कों पर उतर आएं।

Prophet-Muhammad-controversy-Protest-against-Nupur-Sharma-and-Naveen-Jindal

नई दिल्ली:भाजपा(BJP)की निलंबित पूर्व प्रवक्ता नुपूर शर्मा (Nupur Sharma)और पार्टी से बाहर निकाले गए नेता नवीन जिंदल(Naveen Jindal)के खिलाफ पैगंबर मोहम्मद (Prophet Muhammad)को लेकर की गई टिप्पणी पर देश के कई राज्यों में शुक्रवार को विरोध-प्रदर्शन हुए।

प्रदर्शनकारी लगातार नुपूर शर्मा(Nupur Sharma)और नवीन जिंदल की गिरफ्तारी की मांग करते हुए सड़कों पर उतर आएं।

 

Prophet Muhammad controversy-Protest against Nupur Sharma and Naveen Jindal-in-many-cities-key points
पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन

 

 

 

विरोध-प्रदर्शन के कारण कई राज्यों में माहौल अराजक हो गया।चलिए बताते है पैगंबर विवाद पर हुए विरोध-प्रदर्शन की प्रमुख बातें:

Prophet-Muhammad-controversy-Protest-against-Nupur-Sharma-and-Naveen-Jindal-in-many-cities-key-points

-भारत की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की जामा मस्जिद के बाहर बड़ी संख्या में लोगों ने शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन किया। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में जुमे की नामज के बाद हालात बेकाबू होते दिखाई दिए। इसमें प्रयागराज, मुरादाबाद, सहारनपुर शामिल रहे।

 

-उत्तर प्रदेश में प्रयागराज, मुरादाबाद और सहारनपुर समेत कई अन्य शहरों में सैकड़ों की तादाद में प्रदर्शनकारी सड़क पर उतरे और दुकानों को बंद कर दिया गया। इसके बाद उत्तर प्रदेश पुलिस ने लखनऊ, कानपुर और फिरोजाबाद समेत कई जिलों में सुरक्षा बढ़ा दी।

 

-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के विभिन्न शहरों में पथराव की घटनाओं के बाद प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। फिलहाल यूपी में आज विरोध प्रदर्शन को लेकर कुल 136 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

Prophet Muhammad controversial remark: पैगंबर टिप्पणी पर अलकायदा ने दिल्ली,मुंबई,यूपी,गुजरात में आत्मघाती धमाकों की दी धमकी

 

-उत्तर प्रदेश के अलावा झारखंड की राजधानी रांची में भी बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों को उग्र होते देखा गया। प्रदर्शन कर रहे लोग नुपूर शर्मा और नवीन जिंदल की गिरफ्तारी की मांग को लेकर सड़कों पर पुलिस से भिड़ते नजर आए। इस दौरान कई जगहों पर आगजनी भी देखी गई।

 

-रांची के कुछ हिस्सों में प्रदर्शनकारियों के बेकाबू होने और पुलिसकर्मियों को घायल करने के बाद पूरे शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों को काबू करने और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी।

 

Prophet-Muhammad-controversy-Protest-against-Nupur-Sharma-and-Naveen-Jindal

 

-कोलकाता के पार्क सर्कस इलाके, हावड़ा, हैदराबाद में चारमीनार के पास, लुधियाना, अहमदाबाद, नवी मुंबई और श्रीनगर के कई इलाकों में भी जुमे की नामज के बाद प्रदर्शनकारी बेकाबू होते दिखाई दिए। महाराष्ट्र के सोलापुर में एमआईएम के नेतृत्व में मुस्लिम समुदाय ने विशाल मार्च निकाला। इसके अलावा नवी मुंबई में महिलाओं ने विरोध मार्च निकाला।

 

-गुजरात के वडोदरा में जुमे की नमाज के बाद हालात तनावपूर्ण हो गए। इसके अलावा तेलंगाना के हैदराबाद में मक्का मस्जिद के बाहर लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को मौके से हटाया। साथ ही पुलिस बल और CRPF इलाके में तैनात की गई।

पैगंबर पर विवादित टिप्पणी से भारत की व्यापारिक मुश्किलें बढ़ी, कुवैत के सुपर मार्केट ने भारतीय प्रोडक्‍ट्स को हटाया

-पश्चिम बंगाल में हुए विरोध प्रदर्शन को देखते सीएम ममता बनर्जी ने कहा है कि बंगाल में कुछ नहीं हुआ है। अगर आपको विरोध करना है तो वहां करें जहां बीजेपी की सरकार है या फिर विरोध दिल्ली में जाकर करें। इस दौरान ममता ने कहा कि विवादित बयान देने वाले बीजेपी नेताओं को गिरफ्तार किया जाए। जिससे की देश की एकता भंग न हो सके।

 

-फिलहाल पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में अलग-अलग स्थानों पर शुक्रवार को प्रदर्शनकारियों ने सड़कों और रेल की पटरियों को अवरूद्ध किया। विरोध-प्रदर्शन के दौरान पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में इंटरनेट सेवाएं 13 जून सुबह छह बजे तक निलंबित कर दी गई हैं। इसके अलावा हावड़ा से चलने वाली कई ट्रेनों को भी शनिवार के लिए रद्द कर दिया गया है।

 

-देश के अलग-अलग राज्यों में शुक्रवार को हुए बवाल के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस प्रमुखों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। गृह मंत्रालय की ओर से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की पुलिस (State Police) को अलर्ट (Alert) भेजा गया है। पुलिस और जरूरत पड़ने पर अर्धसैनिक बल (Paramilitary force) को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

 

 

 

Prophet-Muhammad-controversy-Protest-against-Nupur-Sharma-and-Naveen-Jindal

 

 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button