breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीतिराज्यों की खबरें
Trending

Punjab Cabinet: भगवंत मान के मंत्रिमडल में आज 10 मंत्रियों ने ली शपथ,जानें कौन-कौन शामिल

भगवंत मान (Bhagwant Mann)ने  मंत्रिमंडल में जिन 10 मंत्रियों को जगह दी गई है,उनमें पांच मालवा, चार माझा और एक दोआबा से होंगे।इसके साथ ही एक महिला को भी मंत्री बनाया जाएगा

Punjab-Cabinet-CM-bhagwant-manns-10-cabinet-ministers-swearing-today

नई दिल्‍ली:पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान(bhagwant-mann) के मंत्रिमंडल का आज,शनिवार,19 मार्च को शपथ ग्रहण समारोह हुआ।भगवंत मान के मंत्रिमंडल में 10 मंत्रियों ने शपथ ली है।

सभी का पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने शपथ दिलाई।

इससे पहले भगवंत मान ने एक ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी कि उनके मंत्रिमंडल में अभी फिलहाल 10 मंत्री बनाएं गए(Punjab-Cabinet-CM-bhagwant-manns-10-cabinet-ministers-swearing-today)है।

यह मंत्रिमंडल आज शपथ लेगा।

Punjab-Cabinet-CM-bhagwant-manns-10-cabinet-ministers-swearing-today
भगवंत मान के मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह

भगवंत मान (Bhagwant Mann)ने  मंत्रिमंडल में जिन 10 मंत्रियों को जगह दी गई है,उनमें पांच मालवा, चार माझा और एक दोआबा से है।

इसके साथ ही एक महिला को भी मंत्री बनाया गया है।

आपको बता दें कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की ऐतिहासिक जीत के बाद पंजाब के सीएम पद(Bhagwant Mann as Punjab CM)के लिए भगवंत मान ने शहीद भगत सिंह के गांव खटकड़ कलां में 16 मार्च को अकेले ही शपथ ग्रहण की थी।

भगवंत मान के 10 मंत्रियों में पिछली विधानसभा में नेता विपक्ष और दिड़बा से दूसरी बार विधायक बनने वाले हरपाल सिंह चीमा भी शामिल(Punjab-Cabinet-CM-bhagwant-manns-10-cabinet-ministers-swearing-today)हैं।

चीमा पेशे से वकील हैं। मंत्री बनने वालों में मलोट से विधायक और AAP के पूर्व सांसद साधु सिंह की बेटी डॉ। बलजीत कौर भी हैं, जो तीन महीने पहले ही नौकरी छोड़कर पार्टी में शामिल हुई थीं।

हरभजन सिंह ईटीओ भी मंत्री पद की शपथ लेने वालों में शामिल हैं। हरभजन सिंह जंडियाला से विधायक हैं और साल 2012 में PCS का एग्जाम पास करके ETO बने थे।

Bhagwant Mann takes oath as Punjab CM:पंजाब के 17वें मुख्यमंत्री बने भगवंत मान,शहीद भगत सिंह के गांव में हुआ शपथ ग्रहण

साल 2017 में उन्‍होंने वीआरएस ले लिया था। हालांकि 2017 में भी वे चुनाव लड़ चुके हैं, लेकिन तीसरे नंबर पर रहे थे।

डॉ। विजय सिंगला भी आज मंत्री पद की शपथ लेंगे। उन्‍होंने मानसा से गायक सिद्धू मूसेवाला को 63 हजार से ज्‍यादा मतों से हराया हैं और पेशे से डेंटिस्‍ट हैं।

भोआ से विधायक लालचंद कटारुचक्‍क भी शपथ लेंगे। ये पेशे से सोशल वर्कर हैं। 

साथ ही आम आदमी पार्टी पंजाब की यूथ विंग के अध्‍यक्ष और बरनाला से दूसरी बार विधायक बने गुरमीत सिंह मीत हेयर भी मंत्री बनने वालों की लिस्‍ट में शामिल हैं।उन्‍होंने बीटेक किया है।

साथ ही पेशे से किसान और अजनाला से विधायक कुलदीप सिंह धालीवाल को भी मंत्री बनाया जाएगा।

Punjab के अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी संदीप नंगल की भरे मैदान में गोलियों से भूनकर हत्या

Punjab-Cabinet-CM-bhagwant-manns-10-cabinet-ministers-swearing-today

प्रकाश सिंह बादल के रिश्‍तेदार और पट्टी से विधायक लालजीत सिंह भुल्‍लर भी मंत्री बनने वाले हैं। उन्‍होंने एपी कैरों को हराया है। वे किसान और कमीशन एजेंट हैं। 

होशियारपुर से विधायक ब्रह्म शंकर जिंपा को भी मंत्री बनाया जाएगा, उनका अपना व्‍यवसाय है। वहीं 31 साल के हरजोत सिंह बैंस इस सरकार के सबसे युवा मंत्री होंगे। 

बैंस ने आनंदपुर साहिब से 45 हजार से ज्यादा वोटों से चुनाव जीता है और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलीटिकल साइंस से पढ़े हैं।

कुलतार सिंह संधवां कोटकपूरा से लगातार दूसरी बार विधायक बने हैं। पार्टी में संधवां बड़ा नाम हैं, उन्‍हें मंत्री की जगह स्‍पीकर बनाया जाएगा।

Punjab Assembly Result 2022 – रुझानों में आम आदमी पार्टी सबसे आगे, वही सिद्धू तीसरे नंबर पर

इसके अलावा कई ऐसे बड़े नाम हैं, जिनकी मंत्री बनने की काफी चर्चा थी। हालांकि इन्‍हें मंत्री पद नहीं मिल सका।

इनमें तलवंडी सबो से लगातार दूसरी बार विधायक प्रोफेसर बलजिंदर कौर, सुनाम से लगातार दूसरी बार विधायक अमन अरोड़ा, जगरांव से लगातार दूसरी बार विधायक और उप नेता प्रतिपक्ष रह चुकीं सर्वजीत कौन माणुके,

नरिंदर कौर भराज, कुंवर विजय प्रताप, जीवन ज्योत कौर, गुरमीत सिंह खुड्डियां और डॉ। चरणजीत जैसे नाम शामिल हैं। 

 

 

 

 

 

 

 

Punjab-Cabinet-CM-bhagwant-manns-10-cabinet-ministers-swearing-today

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button