breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीतिराज्यों की खबरें
Trending

UP Free Ration:15 करोड़ फ्री राशन वालों को महंगा झटका,बंद हो सकती है योजना!

फ्री राशन योजना(UP Free Ration scheme)कोरोना काल में उत्तर प्रदेश में योगी सरकार(Yogi govt) और केंद्र की मोदी सरकार(Modi govt) द्वारा शुरु की गई थी।

UP Free Ration scheme may be close

नई दिल्ली:फ्री राशन वालों(Free Ration)ने भले ही इस योजना के नाम पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार(Yogi Govt) को वापस सत्ता का स्वाद चखाया है लेकिन आने वाले दिनों में हो सकता है कि आपको अब फ्री राशन न(UP Free Ration scheme may be close)मिलें।

इससे राज्य के 15 करोड़ लोगों को बहुत महंगा झटका लग सकता(A costly blow to the 15 crore free ration beneficiary) है। 

फ्री राशन योजना(UP Free Ration scheme)कोरोना काल में उत्तर प्रदेश में योगी सरकार(Yogi govt) और केंद्र की मोदी सरकार(Modi govt) द्वारा शुरु की गई थी।

लेकिन अब फ्री राशन योजना को बंद किया जा सकता(UP Free Ration scheme may be close) है चूंकि राज्य और केंद्र सरकार ने इस योजना को मार्च तक ही चलाने का फैसला किया था और अभी तक आधिकारिक रूप से इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए कोई भी नया आदेश पारित फिलहाल नहीं हुआ है।

इससे संकेत मिल रहे है कि फ्री राशन योजना को आगो बढ़ाने का अगर आदेश नहीं आता,तो यह योजना बंद की जा सकती(UP Free Ration scheme may be close) है।

UP Assembly Result 2022 – उत्तर प्रदेश के शुरूआती रुझानों में बीजेपी आगे

बता दें कि योगी सरकार ने मार्च तक फ्री राशन योजना को बढ़ाया था। इसके बाद यह योजना आगे बढ़ेगी या नहीं यह तो नई सरकार के गठन के बाद ही पता चलेगा, लेकिन फ्री राशन पाने वाले लोगों को अभी इसको लेकर चिंता सताने लगी है।

अगर यह योजना मार्च के बाद जारी नहीं रखेगी गई तो 15 करोड़ लोगों को राशन खरीदकर लेना होगा।

राशन की मुफ्त योजना यूपी विधानसभा चुनाव(UP Assembly Elections 2022) में भाजपा के लिए गेमचेंजर साबित हुई है। कोरोनाकाल में यह योजना पहले शुरू की गई थी।

2020 में आई कोरोना की लहर (Coronavirus) के चलते लगे लॉकडाउन(Lockdown) के चलते केंद्र की मोदी व प्रदेश की योगी सरकार ने गरीबों को मुफ्त में राशन देने की योजना शुरू की थी।

पहली लहर के खत्म होने के साथ ही इस योजना पर ब्रेक लगा था,लेकिन दूसरी लहर आने के बाद इस योजना मई 2021 में फिर से शुरू किया गया था।

चुनावी व्यंग-कविता-उत्तर प्रदेश चुनाव पर एक सटीक नजरिया

सरकार ने इस योजना को 2021 में आई दिवाली(Diwali) के मौके पर होली (Holi) तक के लिए बढ़ा दिया था। इस योजना को आगे बढ़ाने के पीछे यूपी विधानसभा चुनाव(UP Assembly elections result 2022) मानी जा रही थी।

यह योजना मार्च तक के लिए शुरू की गई थी। इस योजना की गूंज चुनाव में खूब देखी गई। यही योजना गेमचेंजर भी साबित हुई। शासन ने इस योजना का लाभ मार्च तक देने का फैसला किया था।

मार्च माह में यह योजना खत्म होने जा रही(UP Free Ration scheme may be close) है। पूर्ति विभाग को अब नए आदेश का इंतजार है।

उत्तर प्रदेश लखीमपुर हिंसा केस में मंत्री पुत्र आशीष मिश्रा को जमानत

 फ्री राशन योजना में हर महीने मिलता है ये सामान

इस योजना के तहत गरीबों को पांच किलो राशन प्रति यूनिट के साथ ही मुफ्त में रिफाइंड तेल, नमक व चने को भी जोड़ा गया था। जिला पूर्ति अधिकारी अभिषेक कुरील के अनुसार इस योजना का लाभ रामपुर के 4.14 लाख राशन कार्डधारक उठा रहे हैं।

इन राशन कार्डों(Ration Card) में 17 लाख लोग जुड़े हुए हैं। उन्होंने बताया, यह योजना मार्च माह तक के लिए ही शुरू की थी। फिलहाल इसे आगे बढ़ाने से संबंधित कोई आदेश नहीं मिला है। अगले आदेश का इंतजार किया जा रहा है।

UP Free Ration scheme may be close

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button