breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरें
Trending

Corona update: भारत में कोरोना पहुंचा 9000 के पार, रियायत के साथ Lockdown बढ़ाने पर विचार, बनाई ये रणनीति

कैसे हटेगा लॉकडाउन समझें रणनीति.....

नई दिल्ली:Corona update:India crosses 9000 cases-Lockdown continue- देश में कोरोना का कहर अब इतना भीषण हो गया है कि रविवार को कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा भारत में 9,000 को भी पार कर गया।

कोरोना (Corona) से मरने वालों का आंकड़ा भी अब 300 के पार जा चुका है। बीते 24 घंटे में देश में 763 नए कोरोना संक्रमितों के केस आए।

कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण राज्य में कम से कम 39 लोगों की मौत हो गई है। चीन के वुहान की तरह देश में महाराष्ट्र (Maharashtra) सबसे ज्यादा कोरोना से प्रभावित राज्य बन गया है।

अकेले महाराष्ट्र में अब तक 1982 कोविड-19 के केस दर्ज हो जा चुके हैं और 149 लोगों की मौत हो चुकी है।

इसके बाद दिल्ली (Delhi) में भी कोरोना का आतंक बरकरार है और यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 1,154 पहुंच गई है औ 24 रोगियों की मौत हो गई है। रविवार को राजधानी में कोरोना संक्रमण 85 नए केस आएं है।

भारत में रविवार देर रात तक कोरोनावायरस के कुल केस बढ़कर 9,188 हो गए (Corona update:India crosses 9000 cases), इनमें से 763 नए केस हैं। कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा भी 329 हो गया है।

हालांकि सूत्रों के अनुसार, COVID-19 का संक्रमण अब 350 से अधिक जिलों में फैल चुका है, जो देश का 50 फीसदी है।

जबकि 6 अप्रैल तक देश में करीब 4700 कोरोना केस थे। इसी बीच केंद्र सरकार लॉकडाउन (Lockdown) को लेकर फैसला लेने वाली है।

गौरतलब है कि देश में इन दिनों कोरोनावायरस के कारण 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है, जोकि 14 अप्रैल को समाप्त होना है

लेकिन इससे पहले ही संकेत मिल रहे है कि मोदी सरकार देश में लॉकडाउन बढ़ाने जा रही हैसरकार 30 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ा सकती (Corona update:India crosses 9000 cases-Lockdown continue) है।

पीएम मोदी (PM Modi) आज या कल रात लॉकडाउन को लेकर देश को संबोधित कर सकते है।

लॉकडाउन को लेकर ज्यादातर राज्यें सरकारों ने इसे आगे बढ़ाने की सहमति जताई है। ओडिशा ने सबसे पहले लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है

जबकि पंजाब ने लॉकडाउन और कर्फ्यू की सीमा 1 मई तक कर दी है। इतना ही नहीं, महाराष्ट्र में भी लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है।

इसके अलावा दिल्ली, मध्यप्रदेश, राजस्थान और उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्रियों ने भी लॉकडाउन आगे बढ़ाने को लेकर सहमित पर मुहर लगा दी है।

अब पीएम मोदी लॉकडाउन को लेकर घोषणा करेंगे। हालांकि इस बार लॉकडाउन एक खास रणनीति के तहत बढ़ेगा(Corona update:India crosses 9000 cases-Lockdown continue)और इसे कुछ चरणों में हटाया भी जाएगा।

दूसरे शब्दों में कहें तो इस बार लॉकडाउन पूर्णत: न होकर कुछ खास रियायतों के साथ देशभर में लगने जा रहा है।

चूंकि ज्यादातर राज्य सरकारें गिरती अर्थव्यवस्था और आम-आदमी के छीनते रोजगार को लेकर भी चिंतित है। इसलिए इस बार लॉकडाउन लगेगा तो जरूर लेकिन साथ ही यह चरणबद्ध तरीके से हटाया (Corona update:India crosses 9000 cases-Lockdown continue) जाएगा।

 

कैसे हटेगा लॉकडाउन समझें रणनीति

भारत में लॉकडाउन (Lockdown) हटाने की कवायद कई चरणों में शुरू होने जा रही है। इसके लिए पूरे देश को 3 जोन में बांटा जाएगा।

चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन हटाने के लिए देश में ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन बनाए जा रहे है।

इस बार लॉकडाउन इन तीन जोन के अनुसार ही लागू किया जाएगा।

पीएम मोदी के साथ हुई मुख्यमंत्रियों की बैठक में लॉकडाउन आगे बढ़ाने पर विचार भले ही हुआ हो लेकिन साथ ही इस बात पर भी जोर दिया गया कि लॉकडाउन को धीरे-धीरे हटाया जाए।

मोदी ने भी अपने नए नारे के तहत लॉकडाउन एक रणनीति के साथ लागू करने के संकेत दे दिए है। पीएम ने देश में कोरोना लॉकडाउन (Corona Lockdown) के लिए नया नारा- ‘जान भी, जहान भी’ गढ़ा है।

इससे स्पष्ट संकेत मिल रहा है कि मोदी कह रहे है कि लोगों की जान बचाना जरुरी है लेकिन साथ ही उनकी रोजी-रोटी और अर्थव्यवस्था को भी पटरी पर लाने की कवायद जरूरी है।

इसलिए अब लॉकडाउन चरणबद्ध तरीके से हटाया (Corona update:India crosses 9000 cases-Lockdown continue) जाएगा।

मोदी ने मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों के साथ जो बैठक की उसमें बताया गया कि देश में 400 जिले ऐसे है जहां पर कोरोनावायरस का कोई केस नहीं मिला है। इन्हें ग्रीन जोन माना जाएगा।

देशभर में जहां भी कोरोना के अधिक मामले है वे जिले 75 है। इन्हें रेड जोन कहा जाएगा।

इसके बाद जिन जिलों से कोरोना के कम केस आएं है, उन्हें ऑरेंज ज़ोन कहा जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार लॉकडाउन इसी रणनीति के तहत अंजाम दिया जाएगा। हालांकि सभी राज्य के मुख्यमंत्री राज्यों के बीच परिवहन शुरू करने के पक्ष में नहीं है। किंतु खेती, मज़दूरी, लघु व सूक्ष्म उद्योग तथा शराब की दुकानें ग्रीन ज़ोन में खोली जा सकती है।

ऑरेंज ज़ोन में भी थोड़ी रियायत दी जा सकती है। नियंत्रित संख्या में जनता के लिए यातायात शुरू किया जा सकता है।

जहां तक बात रेड ज़ोन की है तो इन इलाकों में लॉकडाउन फिलहाल पूरी तरह से रखने पर विचार किया गया है।

हालांकि स्कूल-कॉलेज सभी स्थानों पर बंद रहेंगे। इतना ही नहीं, बस, रेलयात्रा और हवाई यात्रा पर भी प्रतिबंध जारी रखा जा सकता है।

अब उम्मीद है कि मोदी सरकार अगले 48 घंटों में लॉकडाउन के बारे में विस्तार से गाइडलाइन जारी करेगी।

 

 
Corona update:India crosses 9000 cases-Lockdown continue

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 4 =

Back to top button