breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराज्यों की खबरें
Trending

Republic Day 2021:26 जनवरी को जा रहे है बाहर?तो जान लें बंद रहेंगे ये मेट्रो स्टेशन

दिल्ली के सभी मेट्रो पार्किंग स्थल 25 जनवरी से लेकर 26 जनवरी की दोपहर 2 बजे तक बंद रहेंगे...

Republic Day 2021: these metro stations remain closed 

नई दिल्ली:26 जनवरी 2021को भारत अपना 71वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है(India’s 71st Republic Day).

इस अवसर पर अगर आप घर से बाहर निकल रहे है तो जान लें कि दिल्ली मेट्रो(Metro) की कौन सी सेवाएं और रूट 26 जनवरी के दिन बंद (Republic Day 2021: these metro stations remain closed )रहेंगे।

गणतंत्र दिवस(Republic Day 2021)यानि 26 जनवरी के दिन दिल्ली पुलिस(Delhi Police)ने सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की सेवाओं को कुछ समय के लिए रोकने का निर्देश दिया है।

ऐसा गणतंत्र दिवस परेड पर सुरक्षा मुहैया कराने के लिए किया जा(Republic Day 2021: these metro stations remain closed due to security on 26  January) रहा है।

दरअसल, गणतंत्र दिवस समारोह पर सुरक्षा चाक-चौबंद रखने के लिए दिल्ली के सभी मेट्रो पार्किंग स्थल 25 जनवरी से लेकर 26 जनवरी की दोपहर 2 बजे तक बंद रहेंगे।

इतना ही नहीं, दिल्ली पुलिस के निर्देशानुसार, दिल्ली मेट्रो(Delhi Metro)की लाइन -2 (हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली) गणतंत्रदिवस के मौके पर आंशिक रूप से ट्रेन चलाई जाएगी।

दिल्ली मेट्रो की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि यहगणतंत्र दिवस(Republic Day)के अवसर पर सुरक्षा की वजह से किया जा रहा है।

हुडा सिटी सेंटर-समयपुर बादलीमें प्रवेश और केंद्रीय सचिवालय (Central Secretariat station)और उद्योग भवन(Udypg Bhawan)मेट्रोभवन में प्रवेश 12 बजे तक बंद रहेगा।

केंद्रीय सचिवालय स्टेशन का इस्तेमाल केवल लाइन 2 और लाइन 6 के बीच यात्रियों के इंटरचेंज के लिए किया जाएगा।

पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन में प्रवेश सुबह 8:45  से लेकर 12:00 बजे तक बंद (Republic Day 2021: these metro stations remain closed)रहेगा।

26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवसके मौके पर भारत पूरी दुनिया को अपनी सैन्य ताकत दिखाएगा। 26 जनवरी के मौके पर निकलने वाली यह परेड पिछली परेड से थोड़ी अलग होगी।

COVID-19महामारी की वजह से इस बार परेड में काफी बदलाव किया गया है।

गौरतलब है कि इस वर्ष कागणतंत्र दिवस(Republic Day)समारोह कोरोनावायरस(Coronavirus)के कारण काफी अलग तरीके से होने जा रहा है।

सबसे खास बात यह है कि हमारे 71वें गणतंत्र दिवस समारोह पर परेड देखने के लिए किसी भी विदेशी अतिथि को शामिल नहीं किया जाएगा।

दरअसल, ब्रिटेन में कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन के चलते तीसरे चरण का लॉकडाउन(Britain new corna strain lockdown) लगा है।

इसलिए इस वर्ष भारत के गणतंत्र दिवस पर आमंत्रित किए गए ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 26 जनवरी को भारत आने में अपनी असमर्थता जताई है

हालांकि पहले उन्होंने गणतंत्र दिवस का निमंत्रण स्वीकार किया था लेकिन फिर अपने देश यानि ब्रिटेन में बढ़तेCOVID-19केसों के चलते भारत भ्रमण करने से इंकार कर दिया है।

हालांकि इससे पहले 1952, 1953 और 1966 में परेड में विदेशी अतिथि शामिल नहीं हुए थे।

 

Republic Day 2021: these metro stations remain closed

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + nine =

Back to top button