breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराज्यों की खबरें
Trending

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए महाराष्ट्र में 31 जुलाई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

guwahatiइस बार के महाराष्ट्र लॉकडाउन में छूट की पुरानी व्यवस्था ही लागू रहेगी....

नई दिल्ली:Corona lockdown extended in Maharashtra till July 31st-देश में कोरोना संक्रमितों (Corona positive) का आंकड़ा 5 लाख 48 हजार से अधिक हो चुका है।

सबसे बुरा हाल महाराष्ट्र का है जहां कोरोनावायरस ने तबाही मचा रखी है। इसी  को देखते हुए महाराष्ट्र में लॉकडाउन 31 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

हालांकि महाराष्ट्र के इस बार के लॉकडाउन में पहले की तरह ही जरूरी सामान की दुकानें खुली रहेंगी।

Corona lockdown extended in Maharashtra till July 31st

भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) से अभी तक कुल 16 हजार 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ‘मिशन बिगेन अगेन’ के अंतर्गत  सरकार की ओर से जारी  की गई गाइडलाइन के अनुसार, मुंबई और उसके आसपास के इलाके में गैर जरूरी एक्टिविटीज को बैन होना चाहिए।

साथ ही बाजारों में ऑड-ईवन की मौजूदा व्यवस्था भी बरकरार रहेगी। इस बार के महाराष्ट्र लॉकडाउन में छूट की पुरानी व्यवस्था ही लागू रहेगी। नए आदेश के अनुसार, महाराष्ट्र में सीमित लोगों के साथ ही दफ्तर खुलेंगे।

इस लॉकडाउन में जरूरी कामों की दुकानें, जरूरी और गैर जरूरी वस्तुओं के लिए ई-कॉमर्स गतिविधि, सभी औद्योगिक इकाइयां जो अभी फिलहाल चालू हैं और खाने की होम डिलीवरी की अनुमति होगी।

Corona lockdown extended in Maharashtra till July 31st

इसके अलावा सभी सरकारी कार्यालयों में 15% क्षमता के साथ काम करने की अनुमति होगी। हालांकि मुंबई महानगर क्षेत्र के सभी निजी कार्यालय 10% स्टाफ के साथ काम कर सकते हैं।

गौरतलब  है कि सिर्फ महाराष्ट्र में ही नहीं बल्कि गुवाहाटी में भी संपूर्ण लॉकडाउन अगले 14दिनों के लिए लगा दिया गया है। गुवाहाटी में बढ़ते कोरोना केसों के मद्देनजर संपूर्ण लॉकडाउन 28 जून (शाम 7 बजे) से 14 दिनों के लिए लागू किया गया है।

इतना ही नहीं पश्चिम बंगाल में भी बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन को 31जुलाई तक बढ़ा दिया गया है।

दरअअसल, महाराष्ट्र में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या 1 लाख 64 हजार पार कर गई है। यहां मरने वालों की संख्या अब बढ़कर 7,429 हो गई है।

Corona lockdown extended in Maharashtra till July 31st

रविवार को मुंबई पुलिस ने शहर के निवासियों से कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए व्यायाम करने या दुकानों और सैलूनों में जाने के लिए अपने घरों से दो किलोमीटर के दायरे से आगे न जाने का निवेदन किया था।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि केवल कार्यालय जाने या आपात स्थिति में इलाज कराने के लिए ही दो किलोमीटर के दायरे से आगे जाने की इजाजत है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि अर्थव्यवस्था को दोबारा से पटरी पर लाने के लिए अनलॉक की प्रक्रिया को धीरे-धीरे लागू किया जा रहा है, जिसे ‘मिशन बिगिन अगेन’ नाम दिया गया है।

उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस से बुरी तरह प्रभावित मुंबई(Mumbai) में ‘चेज द वायरस’ पहल के अच्छे परिणाम सामने आए और अब इसे राज्य के दूसरे हिस्सों में भी लागू किया जाएगा।

 

Corona lockdown extended in Maharashtra till July 31st

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: