breaking_newsअन्य खेल खबरेंअन्य ताजा खबरेंखेल
Trending

Pele died:फुटबॉल के एक युग का अंत,3 विश्व कप विजेता पेले का निधन

पेले(Pele),फ़ुटबॉल(Football)के महानतम खिलाड़ियों में से एक और 20वीं सदी के खेलों में एक परिवर्तनकारी शख्सियत, जिन्होंने वैश्विक हस्ती के स्तर को हासिल किया जिसे कुछ एथलीट जानते हैं, का गुरुवार को साओ पाउलो में निधन हो गया।

Pele-died-at-82-Football-era-God-Pele-passes-away-global-tributes

फुटबॉल के एक युग का अंत हो गया है। ब्राजील के फुटबॉल दिग्गज(Brazil’s-Football-legend Pele passes away)और तीन बार के एकमात्र फीफा विश्व कप(FIFA World Cup)विजेता फुटबॉल के ग्लोबल आइकन पेले का 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया(Pele-died-at-82) है।

वह ब्लैक पर्ल के नाम से भी मशहूर थे।

पेले फुटबॉल के क्षेत्र में किसी भगवान से कम नहीं थे। पेले बीते कुछ समय से पेट में कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे,जिसके चलते उन्हें 29 नवंबर को सांस की दिक्कत के चलते एक अस्पताल में एडमिट करवाया गया था।

जहां उन्होंने अंतिम सांस(Pele-died-at-82-Football-era-God-Pele-passes-away-global-tributes)ली।

पेले(Pele),फ़ुटबॉल(Football)के महानतम खिलाड़ियों में से एक और 20वीं सदी के खेलों में एक परिवर्तनकारी शख्सियत, जिन्होंने वैश्विक हस्ती के स्तर को हासिल किया जिसे कुछ एथलीट जानते हैं, का गुरुवार को साओ पाउलो में निधन हो गया।

Highlights FIFA World Cup 2022 Day7 – मेसी ने मेक्सिको की ऐसी-तेसी, जाने 7वें दिन के मैचों के नतीजे

उनके मैनेजर जो फ्रेगा ने उनके निधन की पुष्टि की। फुटबॉल की दुनिया के गॉड का निधन होने पर पूरा विश्व पेले को श्रद्धांजलि दे रहा(Pele-died-at-82-Football-era-God-Pele-passes-away-global-tributes) है।

पेले ने 1958 में फीफा विश्व कप में पदार्पण किया था। ब्राजील के फुटबॉल आइकन पेले(Pele) व्यापक रूप से सभी समय के महानतम खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं और तीन बार फीफा विश्व कप जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं, बेटी केली नेसिमेंटो ने इंस्टाग्राम पर लिखा, “हम जो कुछ भी हैं, उसकी बदौलत हैं। हम आपसे असीम प्यार करते हैं।”

दिग्गज फुटबॉलर कुछ समय से पेट के कैंसर से जूझ रहे थे और उन्हें 29 नवंबर को सांस की समस्या के लिए एक अस्पताल में भर्ती कराया गया(Pele-died-at-82-Football-era-God-Pele-passes-away-global-tributes)था।

उन्होंने अस्पताल के बिस्तर से कतर में हाल ही में संपन्न फीफा विश्व कप के दौरान ब्राजील की टीम के लिए चीयर किया था।

FIFA WorldCup 2022 Final-अर्जेंटीना ने फ्रांस को हरा 36 साल का सुखा किया खत्म, लियोनेल मेसी को मिला गोल्डन बॉल

पेले (Pele) के नाम से मशहूर एडसन अरांतेस डो नैसिमेंटो (Edson Arantes do Nascimento) का जन्म 23 अक्टूबर, 1940 को ब्राजील के मिनस गेरैस राज्य के ट्रेस कोराकोस में हुआ था। 
1958 में ब्राजील (Brazil) की पहली फीफा विश्व कप (FIFA WC) जीत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के बाद उन्होंने वैश्विक सुपरस्टारडम हासिल किया।
 पेले (Pele) ने फ्रांस के खिलाफ सेमीफाइनल में हैट्रिक लगाई और स्वीडन के खिलाफ फाइनल में ब्रेस के साथ उसका पीछा किया। सेलेको को उनके रिकॉर्ड पांच विश्व खिताबों में से पहली जीत में मदद की।
वह फिर से उस टीम का हिस्सा थे जिसने 1962 में खिताब का बचाव किया था, 1970 में अपने नाम पर तीसरा विश्व कप जोड़ने से पहले, जब ब्राजील ने फाइनल में इटली को प्रसिद्ध रूप से हराया(Pele-died-at-82-Football-era-God-Pele-passes-away-global-tributes) था।
यह उचित ही है कि पेले अपने जीवनकाल में 95 खेलों में 77 गोल के साथ ब्राजील के लिए सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बने रहे। 
इस महीने की शुरुआत में विश्व कप में टीम की क्वार्टर फाइनल में हार के दौरान ब्राजील के मौजूदा सनसनी नेमार (Nemar) ने उनका रिकॉर्ड बराबरी पर ला दिया था।
एक पेशेवर फुटबॉलर के रूप में, पेले ने कुल 3 बार फीफा विश्व कप जीता जो अभी भी एक व्यक्तिगत फुटबॉलर के लिए एक रिकॉर्ड है।
Pele-died-at-82-Football-era-God-Pele-passes-away-global-tributes

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button