breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक न्यूजटेक्नोलॉजी
Trending

Alert! WhatsAppपर आएं इस वेरिफिकेशन कोड को गलती से भी न करें शेयर,वर्ना…

व्हाट्सएप स्कैम के लिए एक नकली व्हाट्सएप अकाउंट की हेल्प ली जा रही है...

Whatsapp hacking scam through verification code

नई दिल्ली: WhatsApp यूजर्स के लिए एक और बड़े खतरे की घंटी बज चुकी है। व्हाट्सएप के नाम से एक बड़े स्कैम का खुलासा हुआ है। हैकर्स व्हाट्सएप यूजर्स का अकाउंट चुराने की साजिश रच रहे है और वो भी व्हाट्सएप की टेक्निकल टीम के नाम से।

यह चालाक हैकर्स (Hackers) स्वंय को व्हाट्सएप टैक्निकल टीम का हिस्सा बताकर Whatsapp यूजर्स के साथ बड़ा फ्रॉड (fraud) कर रहे है।

इस व्हाट्सएप स्कैम (Whatsapp scam) के लिए एक नकली व्हाट्सएप अकाउंट (fake whatsapp account) की हेल्प ली जा रही है

 Whatsapp security feature-two step verification-तो चलिए अब आपको बताते है कि आप व्हाट्सएप के इस सिक्योरिटी फीचर को कैसे इनेबल कर सकते है....

और इस अकाउंट को हैकर्स व्हाट्सएप की टेक्निकल टीम का आधिकारिक कम्यूनिकेशन सोर्स बता रहे है और फिर यूजर्स के वैरिफिकेशन कोड (Verification code) को चुराकर उनका अकाउंट हैक कर रहे (Whatsapp verification code is new scam for hacking) है।

दरअसल व्हाट्सएप के नाम से हो रहे इस बड़े स्कैम का खुलासा WhatsApp के फीचर्स को ट्रैक करने वाले ब्लॉग WABetaInfo ने इस बाबत एक ट्वीट शेयर किया है।

जिसके जरिए बताया गया है कि WhatsApp यूजर्स के साथ धोखाधड़ी और जालसाजी के लिए अब साइबर क्रिमिनल्स ने एक नया रास्ता निकाला है।

Whatsapp verification code is new scam for hacking whatsapp account
image credit: Google Search

ये हैकर्स व्हाट्सएप यूजर्स (Whatsapp users) से एक वेरिफिकेशन कोड मांगते है। यूजर्स को पता न चले की यह कोई फ्रॉड है इसके लिए ये धोखेबाज अपनी प्रोफाइल पिक्चर में व्हाट्सएप का लोगो (Logo) लगाते है। 

WABetaInfo ने इसी स्कैम से जुड़ा जो ट्वीट शेयर किया है उसमें उस फेक मैसेज (Fake Message) को शेयर किया है जोकि शातिर और चालक हैकर्स आजकल व्हाट्सएप यूजर्स को भेज रहे (Whatsapp hacking scam through verification code) है।

 

हैकर्स कैसे भेजते है वेरिफिकेशन कोड?

Whatsapp hacking scam through verification code

एक  ट्विटर यूजर ने हैकर्स का वो मैसेज शेयर किया है जोकि व्हाट्सएप यूजर्स को भेजा जाता है। इस मैसेज में स्पैनिश भाषा में उनसे अपनी पहचान को 6 अंको वाले वेरिफिकेशन कोड से वेरिफाई करने के लिए कहा जाता है।

यह वेरिफिकेशन कोड (Verification code) यूजर्स को SMS के जरिए भेजा जाता है।इस वेरिफिकेशन कोड की मदद से हैकर्स आपके  व्हाट्सएप अकाउंट को किसी दूसरे डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते (Whatsapp hacking scam through verification code) हैं।

इससे उन्हें यूजर के व्हाट्सएप अकाउंट (WhatsApp) का पूरा एक्सेस मिल जाता है। इससे वह आपके व्हाट्सएप में उपलब्ध  चैट्स, फोटो और वीडियोज या दूसरी मीडिया फाइल्स को हासिल कर सकते हैं।

यहां तक की इनका इस्तेमाल यूजर्स को ब्लैकमेल करने या फिर उनके नाम से पैसा ऐंठने के लिए भी किया जाता है। 

WhatsApp Logo को देखकर न हो धोखे का शिकार

यह साइबर क्रिमिनल्स अपने फर्जी अकाउंट पर व्हाट्सएप का ही लोगो (Logo) लगाते है ताकि यूजर्स आसानी से बेवकूफ बन जाए।

इसलिए WABetaInfo ने यूजर्स को अलर्ट करते हुए बताया है कि व्हाट्सएप का लोगो देखकर यूजर्स को धोखे का शिकार नहीं होना चाहिए।

चूंकि व्हाट्सएप कभी भी अपने यूजर्स को एप में मैसेज नहीं करता। अगर कभी ऐसा होता भी है तो लोगो (Logo) और अकाउंट नेम के साथ एक ग्रीन वेरिफाइड इंडिकेटर दिखेगा।

व्हाट्सएप यूजर्स को इस बात को याद बहुत जरूरी है कि Facebook अधिकृत व्हाट्सएप कभी भी अपने यूजर्स से किसी प्रकार का डाटा या वेरिफिकेशन कोड नहीं (Whatsapp hacking scam through verification code) मांगती।

बल्कि व्हाट्सएप(WhatsApp) की टेक्निकल टीम सोशल मीडिया जैसे कि Twitter या कंपनी के आधिकारिक ब्लॉग का इस्तेमाल करके ही यूजर्स के लिए घोषणाएं पोस्ट करती है।

इसलिए यह साफ है कि स्क्रीनशॉट में देखा गया अकाउंट और मैसेज एक घोटाले के अलावा कुछ नहीं है। आपको ऐसे किसी भी संदेश पर ध्यान नहीं देना चाहिए।

 

ऐसे Fraud पहले भी हो चुके है

आपको बात दें कि व्हाट्सएप यूजर्स के डाटा पर पहली बार डाटा वेरिफिकेशन कोड के दवारा अटैक नहीं हुआ है।

गौरतलब है कि कोरोनावायरस संक्रमण के चलते व्हाट्सएप (Whatsapp) का प्रयोग तेजी से बढ़ा है। इसी प्रकार के हैकर्स ब्रिटेन में भी यूजर्स के साथ फ्रॉड करने के लिए स्वंय को उनका फ्रेंड बताकर वेरिफिकेशन कोड जानने की कोशिश की थी।

Whatsapp hacking scam through verification code

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + 4 =

Back to top button