breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविभिन्न खबरेंविश्व
Trending

Coronavirus: US के कैलिफोर्निया में लॉकडाउन, इटली में चीन से ज्यादा मौतें, विश्व भर में 10,000 के पार आंकड़ा

पाकिस्तान में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 464 तक पहुंच गई। तीसरी मौत का मामला सिंध प्रांत में सामने आया है

लॉस एंजिलिस:Coronavirus:Lockdown at California in US-Italy deaths high than china- कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर पूरे विश्व पर भयंकर रूप से पड़ रहा है। जहां एक ओर कोरोना के चलते 90 लाख से अधिक की आबादी वाले अमेरिका के कैलिफोर्निया (California) शहर को पूरी तरह बंद (lockdown) कर दिया गया (Lockdown at California in US) है, तो वहीं इटली में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या ने चीन को भी पीछे छोड़ दिया (Italy deaths high than china) है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाने के लिए जितना जल्दी हो सकें एंटीमलेरियल दवाएं लाने का एलान किया है।

विश्व को कोरोना (Corona) की चपेट में लाने वाले देश चीन पर ट्रंप ने आरोप लगाया कि कई महीने वाले ही जब चीन में कोरोनावायरस फैल चुका था

तो उस देश ने जानकारी नहीं दी और इसकी कीमत आज पूरा विश्व चुका रहा है। संयुक्त राष्ट्र (UN) के प्रमुख ने भी विश्व को चेताया है कि अगर यह वायरस पूरे विश्वभर में फैल गया तो लाखों लोगों की जान जा सकती है।

Coronavirus:Lockdown at California in US-Italy deaths high than china

इटली (Italy) में भी गुरुवार (19 मार्च) को कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 3,405 हो चुका है जोकि चीन से कहीं ज्यादा है।

चीन ने आधिकारिक तौर पर कोरोनावायरस (Coronavirus) से मरने वालों का आंकड़ा 3,245 बताया है। फ्रांस में पिछले 24 घंटों में 108 लोगों की मौत हो गई

जिससे मरने वालों की संख्या 327 पहुंच गई है और पूरे यूरोप में कोरोना (COVID-19) मृतकों की संख्या में वृद्धि दिख रही है।

गौरतलब है कि कोरोनावायरस महामारी की चपेट में आकर शुक्रवार तक करीब 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

चीन से फैले वायरस ने पूरी दुनियाभर के करोड़ों लोगों को अपने घरों में रहने को मजबूर कर दिया है।

यूरोप में कोरोनावायरस ने पांच हजार से अधिक लोगों की जान ले ली। बुरी तरह प्रभावित इटली में मृतकों का आंकड़ा 3,405 तक जा पहुंचा है।

Coronavirus:Lockdown at California in US-Italy deaths high than china

पाकिस्तान में कोरोनावायरस से तीसरी मौत का मामला सामने आने के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान(Imran Khan) ने शुक्रवार को जनता से कम से कम 45 दिनों के लिए खुद को पृथक रखने की अपील की।

पाकिस्तान में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 464 तक पहुंच गई। तीसरी मौत का मामला सिंध प्रांत में सामने आया है, जहां संक्रमण के सर्वाधिक मामले हैं।

महामारी से लड़ने के लिए अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य ने बड़ा कदम उठाते हुए लोगों से किसी भी हाल में अपने घर में ही रहने को कहा है।

हालांकि, कैलिफोर्निया में बचाव नियमों को पुलिस द्वारा लागू नहीं किया गया है, जिस तरह फ्रांस, इटली, स्पेन और अन्य यूरोपिय देशों में नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना भरना पड़ रहा है।

जर्मनी के सबसे बडे राज्य बायर्न ने शुक्रवार को देश में सबसे पहले दो हफ्तों के लिए बाहर निकलने के तहत ‘मौलिक प्रतिबंधों’ का आदेश जारी किया।

वहीं, चीन में कुछ राहत देखने को मिली है। हालांकि चीन में अभी कुछ मामले सामने आ रहे हैं, लेकिन ज्यादातर मामले विदेशों से आने वालों में हैं।

 इस बीच, अमेरिका ने संकेत दिए हैं कि वह सभी मोर्चों पर अपने प्रयासों को तेज कर रहा है। इसके तहत वायरस के इलाज के लिए दवा विकसित करने के साथ ही आर्थिक मोर्चे की दिक्कतों को दूर करने के लिए एक हजार अरब के आपातकालीन राहत पैकेज का वादा किया है।

पूरे यूरोप में सरकारें कडे़ प्रतिबंध लागू किए हुए हैं। फ्रांस में पहले ही दिन प्रतिंबधों का उल्लंघन करने पर चार हजार से अधिक लोगों का जुर्माना किया गया था।

फ्रांस और इटली दोनों ने कहा है कि वे प्रारंभिक अवधि से अधिक समय तक प्रतिबंध का विस्तार करेंगे, जबकि ब्रिटेन के स्कूल शुक्रवार को अनिश्चित काल के लिए बंद हो जाएंगे।

Coronavirus:Lockdown at California in US-Italy deaths high than china

इस बीच, विश्व में कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित देशों में चौथे स्थान पर मौजूद स्पेन के कम आबादी वाले ग्रामीण स्थानों में लोग बुजुर्ग पड़ोसियों और संक्रमित लोगों की मदद को आगे आ रहे हैं।

मेड्रिड के लोविंगोस के रहने वाले 30 वर्षीय सर्जियो कैमिनेरो ने बताया कि वह एक बुजुर्ग पड़ोसी के लिए जरूरी सामान लेने गए क्योंकि वह काफी डर और तनाव में थीं।

 वहीं, अफ्रीका में कोरोनावायरस के अब तक करीब 700 मामले सामने आए हैं।

 
Coronavirus:Lockdown at California in US-Italy deaths high than china

 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − 1 =

Back to top button