breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ II की अंतिम विदाई आज,श्रद्धांजलि देने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सहित पहुंचे विश्वभर के गणमान्य

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंतिम विदाई में शामिल होने भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सहित विश्भर के गणमान्य हस्तियां पहुंची(Britain-Queen-Elizabeth-II-s-Funeral-today)है।महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि देने दुनियाभर से लोग पहुंचे है।

लंदन:Britain-Queen-Elizabeth-II-s-Funeral-today-at-Westminster-Abbey-in-London-ब्रिटेन(Britain)की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय(Elizabeth-II)का आज अंतिम संस्कार है।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंतिम विदाई में शामिल होने भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सहित विश्भर के गणमान्य हस्तियां पहुंची(Britain-Queen-Elizabeth-II-s-Funeral-today)है। 

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि देने दुनियाभर से लोग पहुंचे है।आपको बता दें कि महारानी एलिबाजबेथ द्वितीय का निधन 8 सितंबर 2022 को हो गया (Queen-Elizabeth-II-died) था।

 उन्होंने 96 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस(Britains-Queen-Elizabeth-II-died-at-96-in-Balmoral)ली।

महारानी एलिजाबेथ II (Queen-Elizabeth-II) ब्रिटेन पर लंबे समय तक राज करने वाली क्वीन रही है। उन्होंने ब्रिटेन की राजगद्दी पर 70 साल तक शासन किया था।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंतिम विदाई शुरू हो गई है।महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत वेस्टमिंस्टर एबे पहुंच गया(Britain-Queen-Elizabeth-II-s-Funeral-today-at-Westminster-Abbey-in-London)है।

स्टेट गन कैरिज से महारानी के ताबूत को उठाकर अंदर ले जाने की जिम्मेदारी दी गई है।भव्य भवन के अंदर, ताबूत को गुफा और क्वायर के माध्यम से ले जाया जाएगा।

इससे पहले किंग चार्ल्स III ने रविवार को बकिंघम पैलेस में दुनियाभर के नेताओं का स्वागत किया।

वहां मौजूद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन(Joe Biden)ने भी इस मौके पर दिवंगत महारानी को अंतिम श्रद्धांजलि दी।

1965 के बाद पहली बार किसी को ब्रिटेन में राजकीय अंतिम संस्कार का सम्मान दिया जा रहा है। 

आखिरी बार ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल का राजकीय अंतिम संस्कार किया गया था।

महारानी एलिजाबेथ का राजकीय अंतिम संस्कार एक घंटे तक चलेगा। लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे ब्रिटेन और दुनिया के लोग महारानी को आखिरी विदाई दे रहे(Britain-Queen-Elizabeth-II-s-Funeral-today-at-Westminster-Abbey-in-London)हैं।

महारानी की फ्यूनरल सर्विस शुरू हो गई है। वेस्टमिंस्टर के डीन डेविड हॉयल अंतिम संस्कार का नेतृत्व कर रहे हैं।

कैंटरबरी के आर्कबिशप, जस्टिन वेल्बी धर्मोपदेश और प्रशंसा देंगे। यॉर्क के आर्कबिशप, वेस्टमिंस्टर के कार्डिनल आर्कबिशप, चर्च ऑफ स्कॉटलैंड की महासभा के मॉडरेटर और फ्री चर्च मॉडरेटर की ओर से प्रार्थना की (Britain-Queen-Elizabeth-II-s-Funeral-today-at-Westminster-Abbey-in-London)जाएगी।

ब्रिटेन में इसी के साथ आज 11 दिन का खत्म हो जाएगा। इस दौरान ब्रिटेन के शाही परिवार का निजी दुख अंतरराष्ट्रीय नज़रों में बना रहा। 

इस दौरान जो बाइडेन ने पनी पत्नी जिल बाइडेन के साथ लंदन के वेस्टमिंस्टर हॉल में ब्रिटिश झंडे से लिपटे ताबूत की ओर एक गैलरी में खड़े होकर खुद को क्रॉस किया और अपने दिल पर हाथ रखा। 

लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री,भारतवंशी’ ऋषि सुनक को पछाड़ा

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि महारानी, जिनकी 96 साल की उम्र में 8 सितंबर को मौत हो गई, ने 70 साल तक “सेवा की धारणा” का अनुपम उदाहरण दिया।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने उन्हें उनकी मां की याद दिला दीं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बकिंघम पैलेस जाने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यह टिप्पणी की।

शोक पुस्तिका पर हस्ताक्षर करने के बाद बाइडेन ने कहा, “इंग्लैंड के सभी लोगों, यूनाइटेड किंगडम के सभी लोगों, अब हमारा दिल हम सबसे जुदा हो रहा है, आप सौभाग्यशाली रहे कि 70 साल तक आपने उनका सानिध्य पाया, हम सबने उनका प्यार पाया क्योंकि दुनिया उनके लिए बेहतर थी।”

इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बकिंघम पैलेस गए, जहां किंग चार्ल्स ने जापान के सम्राट नारुहितो से लेकर फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन तक दर्जनों नेताओं, जो महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल होने आए, का स्वागत किया।

 

गौतम अडानी बने विश्व के दूसरे सबसे बड़े अमीर शख्स,फोर्ब्स अरबपति लिस्ट में नेटवर्थ 154.7 अरब अमेरिकी डॉलर

 

 

Britain-Queen-Elizabeth-II-s-Funeral-today-at-Westminster-Abbey-in-London

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button