breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री,भारतवंशी’ ऋषि सुनक को पछाड़ा

लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी है।

Liz-Truss-becomes-New-UK-Prime-Minister-defeats-Rishi-Sunak

लंदन:यूके प्रधानमंत्री चुनाव परिणाम घोषित हो गए है और लिज ट्रस(Liz Truss)ब्रिटेन (UK) की नई प्रधानमंत्री बन गई(Liz-Truss-becomes-New-UK-Prime-Minister) है।

उन्होंने यूके प्रधानमंत्री चुनाव में भारतीय मूल के ऋषि सुनक(Rishi Sunak)को पछाड़ा(Liz-Truss-becomes-New-UK-Prime-Minister-defeats-Rishi-Sunak)है।

लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी है।

Liz Truss becomes New UK Prime Minister, defeats Rishi Sunak
लिज ट्रस बनी ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री की रेस में लिज ट्रस बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी पद के लिए आगे बनी हुई थीं। ब्रिटेन फिलहाल जीवन-यापन की कीमतें बढ़ने के संकट से जूझ रहा है।

यह नतीजे आज ब्रिटिश समय के अनुसार शाम 12:30 बजे घोषित हुए । विदेश मंत्री लिज ट्रस और उनके प्रतिद्वंदी ऋषि सुनक कंजरवेटिव पार्टी के मुखिया के पद के लिए जोर आज़मा रहे थे।

लिज ट्रस  ब्रिटेन से पहले थेरेसा मे और मार्गेट थेचर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रह चुकी हैं।

COVID-19: नए कोरोना स्ट्रेन के खौफ में ब्रिटेन,इंगलैंड में फिर लगा नेशनल लॉकडाउन

47 साल की लिज़ ट्रस चुनावी मुकाबले में 42 साल के ऋषि सुनक से चुनावी सर्वे में आगे बताई जा रहीं(Liz-Truss-becomes-New-UK-Prime-Minister-defeats-Rishi-Sunak)थीं। आखिरी चरण का फैसला करीब 200,000 टोरी सदस्यों ने किया है।  

जुलाई में बोरिस जॉनसन(Boris Johnson)ने कई विवादों में घिरने के बाद कंजरवेटिव पार्टी के मुखिया पद से इस्तीफा दे दिया था। ब्रिटेन में कंजरवेटिव पार्टी सत्ता में है और सत्ता धारी दल का मुखिया ही प्रधानमंत्री पद का दावेदार होता है।    

ब्रिटेन की विदेश मंत्री ने इस मुकाबले में भारतमूल के पूर्व वित्तमंत्री ऋषि सुनक को पछाड़ा(Liz-Truss-becomes-New-UK-Prime-Minister-defeats-Rishi-Sunak) है। 

1992 में बनी कमिटी के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रेड्री ने 47 साल की लिज ट्रस के इस मुकाबले में जीतने की घोषणा की। वह कंजरवेटिव पार्टी के सांसद हैं और पार्टी के लीडरशिप के चुनाव के अधिकारी भी थे। 

यह भी पढ़े:
Liz-Truss-becomes-New-UK-Prime-Minister-defeats-Rishi-Sunak

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button