breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

शहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुने गए,इमरान खान की पार्टी ने किया चुनाव का बहिष्कार

उन्होंने इमरान खान(Imran Khan)को बतौर पीएम सत्ता से बेदखल किया है।हालांकि इमरान खान की पार्टी ने इस चुनाव का बहिष्कार किया है। 

Shehbaz-Sharif-elected-Pakistan’s-new-Prime-Minister

शहबाज शरीफ(Shehbaz Sharif)सर्वसम्मति से पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुने गए है।संसद में शहबाज शरीफ पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री चुन लिए गए(Shehbaz-Sharif-elected-Pakistan’s-new-Prime-Minister)है।वह आज ही शपथ लेंगे।

वह नवाज शरीफ(Nawaz Sharif) के छोटे भाई है। विपक्ष की ओर से,शहबाज शरीफ निर्विरोध रूप से पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुने गए है।

उन्होंने इमरान खान(Imran Khan)को बतौर पीएम सत्ता से बेदखल किया है।हालांकि इमरान खान की पार्टी ने इस चुनाव का बहिष्कार किया(Imran-Khan-PTI-boycott-voting-in- parliament) है। 

दरअसल,अब से कुछ देर पहले ही पाकिस्तान की नेशनल असेंबली(Pakistan National Assembly)में संसद सत्र बुलाया गया था,जिसमें पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री चुना जाना था। 

शहबाज शरीफ को 342 सदस्यों वाली नेशनल असेंबली में कुल 174 सांसदों का समर्थन हासिल था और इसके बाद सर्वसम्मति से शहबाज शरीफ को पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री निर्वाचित कर लिया(Shehbaz-Sharif-elected-Pakistan’s-new-Prime-Minister)गया।

पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री बनते ही शहबाज शरीफ ने कहा कि अल्लाह ने पाकिस्तान को बचा लिया है। उन्होंने कहा कि लंबे समय से यह झूठ बोला जा रहा था कि अविश्वास प्रस्ताव साजिश का हिस्सा है।

Breaking:इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर Pak सुप्रीम कोर्ट का फैसला-अविश्वास प्रस्ताव रद्द करना अवैध,नेशनल असेंबली बहाल हो

उन्होंने कहा कि यह एक झूठ था, जो पूरी कौम से लगातार बोला जा रहा था। उन्होंने कहा कि मैं सुप्रीम कोर्ट को धन्यवाद देता हूं कि उसने संविधान की रक्षा की और देश में कानून का राज स्थापित करने में मदद की।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ (PML-N) के अध्यक्ष शहबाज़ शरीफ एक कट्टर यथार्थवादी हैं और इतने सालों में उन्होंने एक स्पष्टवादी व्यक्ति होने की प्रतिष्ठा हासिल की है।

तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ(Nawaz Shariff) के 70 वर्षीय छोटे भाई शहबाज़ मुल्क के सबसे ज्यादा आबादी वाले और राजनीतिक रूप से अहम पंजाब प्रांत के तीन बार मुख्यमंत्री रहे हैं।

यह पहली बार है जब उनकी पार्टी पीएमएल-एन – खासकर इसके सुप्रीमो नवाज़ शरीफ – ने प्रधानमंत्री पद के लिए उनके नाम पर सहमति व्यक्त की है।

पूर्व राष्ट्रपति और पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के सह-अध्यक्ष आसिफ अली जरादरी ने संयुक्त विपक्ष की बैठक में प्रधानमंत्री पद के लिए शहबाज़ के नाम का प्रस्ताव रखा था।

Breaking: Pakistan में सियासी ड्रामा जारी,इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव खारिज,आज होनी थी वोटिंग

आपको बता दें, शनिवार देर रात संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में एक अविश्वास प्रस्ताव के जरिये इमरान खान को प्रधानमंत्री पद(Imran Khan loses no confidence motion) से हटा दिया गया।

तहरीक-ए इंसाफ के प्रधानमंत्री कैंडीडेट शाह महमूह कुरैशी ने प्रधानमंत्री के चयन के लिए वोटिंग का बहिष्कार किया था। 

पाकिस्तान में नए प्रधानमंत्री के चुनाव से पहले पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी ने संसद से इस्तीफा देने का फैसला किया। ARY न्यूज के अनुसार इससे पहले इमरान खान ने कहा था कि वह “चोरों” के साथ सदन में नहीं बैठेंगे।

पाकिस्तान में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष शहबाज शरीफ विपक्ष के संयुक्त मोर्चे के सबसे बड़े उम्मीदवार(Shehbaz-Sharif-elected-Pakistan’s-new-Prime-Minister) हैं।

किस्तान में नया प्रधानमंत्री चुनने के लिए होने वाले संसद के नए सत्र से पहले पाकिस्तान में तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी की संसदीय पार्टी मीटिंग की थी।

Pakistan के PM इमरान खान ने खोया बहुमत का आंकड़ा,अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले ही मुख्य सहयोगी ने छोड़ा साथ

रेडियो पाकिस्तान के अनुसार, यह बैठक संसद में की गई है। यह बैठक पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में की गई।

(इनपुट एजेंसी से भी)

 

 

 

 

 

Shehbaz-Sharif-elected-Pakistan’s-new-Prime-Minister

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button