breaking_newsअन्य ताजा खबरेंऑटोटिप्स एंड ट्रिक्सदेश
Trending

Lockdown के लंबे वक्त के बाद अपना स्कूटर,बाइक निकालने से पहले रखें इन 6 बातों का ध्यान

लंबे समय तक आपके स्कूटर या बाइक खड़े होने के बाद उनको सीधे सड़क पर निकालना जोखिम भर भी हो सकता है...

नई दिल्ली: Drive a bike/scooter after a long time remember these 6 things – देश में लॉकडाउन (Lockdown) 3 मई तक है और इस लंबे पीरियड के बाद आप भी अगर अपने स्कूटर और बाइक को निकालने की सोच रहे है तो ऐसा करने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना अति आवश्यक है।

लंबे समय तक आपके स्कूटर या बाइक खड़े होने के बाद उनको सीधे सड़क पर निकालना जोखिम भर भी हो सकता है।

इसलिए जरूरी है कि लंबे समय तक पार्क रहने के बाद अपने स्कूटर या बाइक को निकालने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर (Drive a bike/scooter after a long time remember these 6 things) रखें।

चलिए बताते है कौनसी है वो बातें:

बैटरी

अपने टू-व्हीलर को बाहर निकालने से पहले उसकी बैटरी जरूर चेक कर लें। एक स्वस्थ पावर सेल 12.5v या इससे अधिक को माना जाता है।

ध्यान दें यदि आपकी बैटरी की पावर इससे कम है तो पहले इसे चार्ज कर लें। जरूरत लगे तो नई बैटरी का इस्तेमाल करें। लेकिन वोल्टेज को चेक करते समय इग्निशन को बंद रखें।

 

 चेक करें टायर का प्रेशर

आप लंबे समय के बाद अपनी बाइक (Bike) या स्कूटर (Tyre) को निकाल रहे है तो सबसे पहले इनके टायर्स को जरूर चेक कर लें

इनमें थोड़ी ज्यादा हवा होनी चाहिए। चूंकि लंबे समय तक खड़े रहने के कारण टू-व्हीलर के टायरों की हवा धीमे-धीमे कम होने लगती है।

हवा भरी होने से टायर डैमेज होने से बच जाते है।इसलिए जरूरी है कि आप टू-व्हीलर को लंबे वक्त के बाद दोबारा चला रहे है तो टायरों में पहले हवा दबाव अच्छी तरह से चेक कर लें और साथ ही यह भी देखें कि कहीं से टायर फट तो नहीं रहे या उनमें कोई क्रैक तो नहीं आ रहा।

 

बाइक / स्कूटर शुरू करने में लग सकता है टाइम

लॉकडाउन के लंबे समय के बाद जब आप अपना स्कूटर या बाइक स्टार्ट करेंगे तो हो सकता है इसका इंजन कुछ टाइम लें। इसके लिए पहले आप कुछ देर तक इंजन को वार्म अप करें और फिर चेक करें कि कहीं कोई लीकेज तो नहीं हो रहा। इसके बाद स्कूटर या बाइक को ठंडा होने दें और फिर तेल और कूलेंट लेवल्स को दोबारा से चेक करें।

बाइक की चेन पर ध्यान दें

आप अपनी बाइक की चेन पर भी ध्यान दें। लंबे समय तक खड़ा रहने के कारण यह थोड़ी ढ़ीली भी हो सकती है। इसलिए निकालने से पहले घर पर उपलब्ध औज़ारों की सहायता से बाइक की चेन को पहले एडजस्ट करें। नहीं तो किसी दुकान से इसे रिपेयर करा लें।

अच्छी गुणवत्ता वाला ल्यूब स्प्रे चेन के लिए प्रयोग करें। इस स्प्रे को चेन पर जमी ग्रीस और गंदगी को साफ करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

साफ करने के लिए स्प्रे को अंदर की तरफ से डालें और पीछे के हिस्से को कपड़े से ढ़क लें ताकि ओवरस्प्रे होने पर यह टायर तक न पहुंचे।

 

चेक करें फोर्क सील्स

लंबे वक्त तक खड़े रहने से आपकी बाइक के फोर्क सील्स खराब हो सकते हैं। इसलिए स्टैंशियन और सील के आसपास टिश्यू को लगाकर चेक करें कि कहीं इनमें से तेल तो नहीं लीक हो रहा है।

लीकिंग होने पर तेल डिस्क्स और कैलिपर्स में जा सकता है। इसलिए बाइक को चलाने से पहले ध्यान दें कि कहीं कोई लीकिंग न हुई हो।

रियर शॉक/शॉक्स के मामले में भी इसी प्रकार से ही चेक करें।

 

 सभी डॉक्युमेंट्स को चेक करें

लंबे समय के बाद आप अपने स्कूटर या बाइक को बाहर निकाल रहे है तो ध्यान दें कि सारे जरूरी डॉक्यूमेंट रिन्यू हो रखे है या नहीं। यदि इंश्योरेंस, लाइसेंस या फिर कोई अन्य डॉक्युमेंट एक्सपायर हो चुका है तो सबसे पहले इन्हें रिन्यू करा लें।

 

 

 

Drive a bike/scooter after a long time remember these 6 things

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 5 =

Back to top button