breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक्नोलॉजीदेशबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

हो जाएंगे बर्बाद! जो फंस गए इंस्टैंट लोन एप्स के झंझट में,SBI ने दी चेतावनी,बताएं बचने के ये तरीके

इतना ही नहीं, कई मामलों में देखा गया है कि ये इंस्टैंट लोन एप्स आपको जितना पैसा देने का दावा करते है उतना देते नहीं है और उल्टा ग्राहक से पैसा वसूली के लिए उन्हें धमकाते है। रात-दिन फोन पर धमकियां दिलवाते है और कई मामलों में ग्राहकों को फोर्ज करके अश्लील  फोटोज उनके नाते-रिश्तेदारों तक पहुंचाने की धमकी भी देते है।

SBI-alerts-customers-about-Instant-loan-apps-fraud

नई दिल्ली:आजकल डिजिटल वॉलेट एप्स(Digital wallet apps) और मोबाइल एप्स(Mobile app) के कारण ग्राहक कैश का कम इस्तेमाल करते है और इन पर निर्भरता ज्यादा बढ़ती जा रही है।

सरकार का भी यही उद्देश्य है कि देश में डिजिटलीकरण(Digitalization) को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा मिले। लेकिन इससे जहां जिंदगी सुविधाजनक हुई है तो वहीं फाइनेंशियल फ्रॉड(Financial Fraud)भी सबसे ज्यादा बढ़ गए है।

बढ़ती महंगाई में आजकल लोग इंस्टैंट लोन एप्स(Instant loan apps)के झंझट में तेजी फंस रहे है। ये इंस्टैंट लोन  एप्स ग्राहकों को कुछ ही सेकेंड में पैसा देने का झांसा देते है और उन्हें लूट लेते(Instant-loan-apps-fraud)है।

इतना ही नहीं, कई मामलों में देखा गया है कि ये इंस्टैंट लोन एप्स आपको जितना पैसा देने का दावा करते है उतना देते नहीं है और उल्टा ग्राहक से पैसा वसूली के लिए उन्हें धमकाते है।

रात-दिन फोन पर धमकियां दिलवाते है और कई मामलों में ग्राहकों को फोर्ज करके अश्लील  फोटोज उनके नाते-रिश्तेदारों तक पहुंचाने की धमकी भी देते है।

Paytm मोबाइल रिचार्ज के लिए वसूल रहा ज्यादा चार्ज,जानें कितना बोझ बढ़ा आप पर

चूंकि जब ग्राहक इन वित्तीय एप्स कंपनियों से लोन लेते है तो वह उनके द्वारा रखी गई सभी शर्तों को मानते चलते जाते है। आप जब भी कोई एप्स डाउनलोड करते है तो उसे ओपन करने से पहले टर्म्स एंड कंडीशन का एक पेज खुलता है,जिसे एक्सेप्ट करने के बाद ही आप आगे बढ़ सकते है।

ग्राहक इस तरीके को समझ नहीं पाता और अनजाने ही फ्रॉड कंपनियों को अपना सारा मोबाइल डाटा उपलब्ध करवा देता है। जिसके बाद यह इंस्टैंट लोन एप्स कंपनियां अपना गोरखधंधा शुरू करती है।

ऐसे धोखेबाज फाइनेंशियल एप्स या इंस्टैंट लोन एप्स से बचने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(SBI)ने ग्राहकों को चेतावनी दी(SBI-alerts-customers-about-Instant-loan-apps-fraud)है।

बैंक ने ग्राहकों को आगाह किया है कि वह इंस्टैंट लोन एप्स देने का दावा करने वाले इन धोखेबाजों से बचकर रहें। 

SBI ने ग्राहकों को ऐसे इंस्टेंट लोन एप्स के माध्यम से होने वाले फ्रॉड से सतर्क रहने की सलाह दी(SBI-advice-how-to-protect-from-cyber-crime)है।

साथ ही बैंक ने ट्वीट करते हुए कहा कि ‘कृपया संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने या बैंक या वित्तीय कंपनी के तौर पर अपनी पहचान देने वाले के साथ जानकारी शेयर करने से(SBI-alerts-customers-about-Instant-loan-apps-fraud)बचें’।

साइबर अपराधों की रिपोर्ट – https://cybercrime।gov।in पर जाकर(SBI-advice-how-to-protect-from-cyber-crime)करें।

 

 

SBI ने अपने ग्राहकों को दी ये सलाह-SBI-alerts-customers-about-Instant-loan-apps-fraud

-किसी भी इंस्टेंट लोन App को डाउनलोड करने से पहले उसकी ऑथेंटिसिटी जरूर चेक करें।

 

-संदिग्ध लिंक्स पर क्लिक न करें।

 

 

-अनऑथराइज्ड Apps को यूज करने से बचें, ये आपका डाटा चोरी कर सकते हैं।

 

 

-मोबाइल में App डाउनलोड करने के बाद अपने परमिशन सेटिंग को ठीक तरह से चेक करें। इससे आपकी पर्सनल जानकारी सुरक्षित रहेगी।

 

 

-लोन देने का दावा करने वाला किसी भी संदिग्ध ऐप की शिकायत अपने स्थानीय थाने में करें।

 

 

 

-किसी भी वित्तीय आवश्यकता के लिए एसबीआई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

 

 

सिर्फ 2 मिनट में पाएं Paytm से लाखों का लोन,भारत में शुरु की पर्सनल लोन सेवा

 

 

 

 

SBI दे रहा प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन

SBI की ओर से इसके कस्टमर्स को प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन की सुविधा दी जा रही है, जिसमें ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से लोन पा सकते हैं।

SBI ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी देते हुए लिखा, “खुशियां सिर्फ 4 क्लिक्स दूर! एसबीआई के साथ प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन पाएं और YONO App/ Online SBI के माध्यम से तत्काल क्रेडिट पाएं।”

 

 

अब ऐसे वक्त में जब हम डिजिटल बैंकिंग पर निर्भर रहते हैं, तो ऐसी जानकारी भी रखना जरूरी है। बस ऐसे कुछ टिप्स के सहारे आप वित्तीय तौर पर सुरक्षित रह सकते हैं।

Masked Aadhaar क्या है?अपने आधार कार्ड की मास्क्ड कॉपी कैसे करें डाउनलोड

 

SBI-alerts-customers-about-Instant-loan-apps-fraud

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button