breaking_newsअन्य ताजा खबरेंबीमारियां व इलाजहेल्थ
Trending

जानें कैसे, सिंपल सी ये चाय कोरोना संक्रमण से आपको बचाएं ….

चाय पीने वालों के लिए खुशखबरी, कोरोना संक्रमण से बचाने में है ये लाभकारी

नई दिल्ली:benefits-of-assam-black tea-in-coronavirus-कोविड 19 (COVID-19)से बचने के लिए जहां एक ओर पूरा विश्व इसकी वैक्सीन बनाने में लगा है तो वहीं विभिन्न इंस्टीट्यूट में रिसर्च वर्क चल रहा है कि वैक्सीन बनने तक कैसे कोरोनावायरस(How to protect coronavirus)से बचा जाए।

इसी दिशा में देश की चाय ने अहम भूमिका निभाई है। जी हां, दरअसल,असम की काली पत्तियों (Assam black tea leaf) से बनी चाय कोरोना संक्रमण से बचाने में काफी हद तक अहम भूमिका निभाती है।

Assamblacktealeafincreaseimmunity_optimized

इस बात का दावा असम (Assam) के जोरहाट स्थित टोकलाई चाय अनुसंधान संस्थान ने किया है। इस अनुसंधान संस्थान ने अपने शोध में बताया है कि लाल चाय (red tea) पीने से हमारी इम्यूनिटी अर्थात रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।

इसके प्रामाणिक सबूत उनके पास उपलब्ध है। COVID-19 से ग्रस्त मरीज नियमित रूप से लाल चाय का सेवन करता है तो उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती (benefits-of-assam-black tea-in-coronavirus) है।

इतना ही नहीं, केंद्र के आयुष मंत्रालय ने भी इस बात को कहा है। असल में लाल चाय में उपलब्ध थीफ्लेविन्स HIV, हेपेटाइटिस-सी और इन्फ्लुएन्जा के रेजिस्टेंस अर्थात प्रतिरोधक की शक्ल में उभरकर आया है।

गौरतलब है कि अभी हाल में चीन में हुई एक स्टडी के अनुसार, थीफ्लेविन्स प्रचुर मात्रा में असम की काली पत्तियों में पाया जाता है। यह वायरस के प्रतिरोध में फायदेमंद साबित हुआ है।

असम के जोरहाट स्थित टोकलाई चाय अनुसंधान संस्थान के डायरेक्टर डा.ए के बरुवा ने भी कहा है कि ताइवान में हुई एक स्टडी के अनुसार भी, यह एक अन्य वायरस के प्रतिरोध में भी कारगर साबित हुआ है।

दरअसल, चाय (tea) एक ऐसा पेय पदार्थ है,जोकि विश्व में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है।

benefitsofAssamteaincoronavirus_optimized

मय-समय पर चाय के फायदे (benefits of tea) और नुकसान बताएं जाते रहे है लेकिन लोकप्रियता के बावजूद भी इसके स्वास्थ्य संबंधी फायदों को अक्सर अनदेखा किया जाता रहा है।

ग्रीन टी (Green tea) की गुणवत्ता को आज सभी मानते और जानते है। यह भी विभिन्न स्टडी में साबित हो गया है कि हरी चाय स्वास्थ्य के लिए कितनी उपयोगी है।

इतना ही नहीं, लाल चाय भी काफी कारगर साबित हो रही है। इससे निकले सार तत्व कैंसर, सूजन और फ्लू संबंधी बीमारियों में कारगर साबित हो रहे (Assam black tea leaf fight with COVID19) है।

हार्ट डिसीज को रोकने में भी लाल चाय अहम भूमिका निभाती है। इतना ही नहीं, जो लोग मोटापे से परेशान है उनके लिए भी लाल चाय फायदेमंद है। इसे पीने से वजन घटता है।

दरअसल, चाय में पाया जाने वाला एल-थियानिन एमिनो एसिड मनुष्य की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है और साथ ही बैक्टीरिया, वायरस व फंगस से लडऩे में हेल्प करती है।

Assamtea_optimized

दूसरी ओर, कोरोना लॉकडाउन (coronalockdown) के कारण चाय बागानों का कामकाज ठप्प हुआ था। इस उद्योग को भी अब लॉकाउन के कारण काफी नुकसान उठाना पड़ रहा था,लेकिन अब हालात धीरे-धीरे सुधरने लगे है।

इसलिए चाय की कीमतों में भी उछाल आया है। वहीं उद्योग जगत के लोगों का कहना है कि अगर चाय के फायदों  (benefits of Assam tea in coronavirus) के बारे में लोगों को सही तरह से अवगत कराया जाए तो इस ड्रिंक के अच्छे दिन जल्द ही आएंगे।

 

 

benefits-of-assam-black tea-in-coronavirus

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 + five =

Back to top button