Trending

World Heart Day: इस मेवे का सेवन आपके हार्ट को रखेगा दुरुस्त,हार्ट अटैक से बचेंगे कोसो दूर

इस वर्ष देखने में आया है कि क्या सेलेब्स,क्या आम जनता हार्ट अटैक(Heart Attack) से मरने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है और सबसे चिंताजनक बात है कि हार्ट अटैक के ज्यादातर मामले 40-46 वर्ष के आयु वर्ग में तेजी से बढ़े है।

World-Heart-Day-Walnuts-benefits-for-heart-heath:आज विश्व ह्दय दिवस(World Heart Day 2022)है। प्रतिवर्ष 29 सितंबर को विश्व ह्दय दिवस दिल के स्वास्थ्य की जागरुकता के लिए मनाया जाता है।

इस वर्ष देखने में आया है कि क्या सेलेब्स,क्या आम जनता हार्ट अटैक(Heart Attack) से मरने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है और सबसे चिंताजनक बात है कि हार्ट अटैक के ज्यादातर मामले 40-46 वर्ष के आयु वर्ग में तेजी से बढ़े है।

इसलिए विश्व ह्दय दिवस(World-Heart-Day)पर जरुरी है कि आप जानें कि आपको अपनी दिल की सेहत का कैसे ख्याल रखना है और वह कौन सी जरुरी चीजें है जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने हार्ट की हेल्थ(heart-heath)को दुरुस्त कर सकते है।

दरअसल,खानपान में सही बदलाव किए जाएं तो शरीर को स्वस्थ्य रखकर, कॉलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोककर और अनेक रोगों से बचकर दिल की सेहत (Heart Health) अच्छी रखी जा सकती है।

साथ ही, ऐसा एक सूखा मेवा भी है जिसे दिल की सेहत के लिए खासतौर से अच्छा माना जाता है। यह ड्राई फ्रूट है अखरोट, लेकिन ऐसा-वैसा अखरोट (Walnuts) नहीं बल्कि खास तरह का अखरोट।

अखरोट के इतने फायदै है कि इसके सेवन से न केवल आपका हार्ट हेल्थ सुधरेगी बल्कि हार्ट अटैक के खतरे से भी बच सकेंगे।

तो चलिए बताते है विश्व ह्दय दिवस पर इसके(World-Heart-Day-Walnuts-benefits-for-heart-heath)फायदे।

 

No Smoking Day : Heart Attack-Stroke-Dementia का बड़ा कारण है स्मोकिंग

 

 

 

 

 

 

 

स्वस्थ दिल के लिए अखरोट के फायदे |Walnuts-benefits-for-heart-heath

रिसर्च के अनुसार, कैलिफोर्निया अखरोट दिल की सेहत के लिए खासतौर से अच्छे होते हैं। अगर आप इन अखरोट को खाकर हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी करते हैं तो आपका दिल कई बीमारियों से बचा रहेगा।

असल में इन अखरोट में पाए जाने वाले पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स यानी गुड फैट्स कॉलेस्ट्रोल लेवल्स (Cholesterol Levels) को सामान्य रखते हैं और ब्लड शुगर को कम करने में असरदार हैं।

इसके साथ ही, हालिया स्टडी के अनुसार हाई प्लांट बेस्ड ओमेगा-3 वाले फूड्स को हेल्दी हार्ट की डाइट का हिस्सा बनाया जाना चाहिए।

अमेरिकन हार्ट असोसिएशन के अनुसार, हफ्ते में 3 से 4 बार सूखे मेवे खाना, जिनमें अखरोट भी शामिल(World-Heart-Day-Walnuts-benefits-for-heart-heath) हों, दिल के रोगों की चपेट में आने के खतरे को कम करते हैं।

 

 

 

 

 

Covid-19 से ठीक होने के बाद भी रहें सतर्क,बढ़ रहे हार्ट और ब्रेन के मामले,जानें लक्षण और बचाव के टिप्स

 

 

 

 

 

 

 

 

कैसे करें अखरोट का सेवन

रोजाना आप मुट्ठीभर अखरोट यानी 28 ग्राम तक अखरोट का सेवन कर सकते हैं। मुट्ठीभर अखरोट खाने से आपको 2.5 ग्राम तक एसेंशियल प्लांट बेस्ड ओमेगा-3, 4 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम फाइबर के साथ अन्य पोषक तत्व भी मिलते हैं।

वैसे तो आप अखरोट पूरे साल ही दिन में कभी भी खा सकते हैं लेकिन शाम का समय अखरोट खाने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। इससे आपको रात के समय नींद भी अच्छी आती है।

आप अखरोट को डाइट (Diet) में शामिल करने के लिए इन्हें सादा खा सकते हैं, सलाद में डाल सकते हैं, दही(Curd)में मिलाकर खा सकते हैं, स्मूदी और शेक्स में मिला सकते हैं या फिर स्नैक्स की तरह भी इन्हें खाया जा सकता है।

 

 

गर्मियों में दस्त ने कर रखा है परेशान? इन 4 घरेलू नुस्खों से तुरंत होगी रोकथाम

 

 

नोट:ऊपर दी गई जानकारी केवल सलाह मात्र है,इसे किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प न समझें। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

समयधारा इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

 

 

 

World-Heart-Day-Walnuts-benefits-for-heart-heath

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button