breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति
Trending

वायु सेना का लड़ाकू विमान मिग-21 राजस्थान के बाड़मेर में क्षतिग्रस्त,2 पायलट की मौत

लड़ाकू विमान मिग-21 के क्षतिग्रस्त(Air-Forces-fighter-jet-MiG-21-crashes)होने की खबर मिलते ही बचाव और राहत दल दुर्घटना स्थल पर पहुंच गया है।

Air-Forces-fighter-jet-MiG-21-crashes-in-Rajasthans-barmer

नई दिल्ली:वायु सेना(Air Force)का लड़ाकू विमान मिग-21राजस्थान के बाड़मेर में आज दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। इस दर्दनाक हादसे में दोनों पायलट की मौत हो गई(Air-Forces-fighter-jet-MiG-21-crashes-in-Rajasthans-barmer-both-pilots-dead)है।

लड़ाकू विमान मिग-21 के क्षतिग्रस्त(Air-Forces-fighter-jet-MiG-21-crashes)होने की खबर मिलते ही बचाव और राहत दल दुर्घटना स्थल पर पहुंच गया है।

अपने बयान में वायु सेना ने कहा है कि, “भारतीय वायुसेना का एक ट्विन सीटर मिग-21(MiG-21)ट्रेनर विमान आज शाम राजस्थान के उतरलाई हवाई अड्डे से प्रशिक्षण के लिए उड़ान भर रहा था।

रात करीब 9:10 बजे बाड़मेर के पास विमान दुर्घटना का शिकार हो (Air-Forces-fighter-jet-MiG-21-crashes-in-Rajasthans-barmer)गया। जिसमें दोनों पायलटों को गंभीर चोटें आईं।”

इसमें आगे कहा गया, “भारतीय वायुसेना को जान गंवाने का गहरा अफसोस है और शोक संतप्त परिवारों के साथ मजबूती से खड़ा है.”

बयान में कहा गया है कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है.

CDS बिपिन रावत का चॉपर गिरा या हुआ क्रैश? सामने आएं वीडियो से उठे सवाल

वायु सेना के अनुसार, मिग-21 सोवियत काल का एकल इंजन वाला मल्टीरोल लड़ाकू/जमीन पर हमला करने वाला विमान(Air-Forces-fighter-jet-MiG-21-crashes-in-Rajasthans-barmer)है, जो इसके बेड़े की रीढ़ है।

इसे पहली बार 1960 के दशक में भारत-चीन युद्ध के तुरंत बाद भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था और 2006 में मिग-21 बाइसन संस्करण में अपग्रेड किया गया था.

अपग्रेड में शक्तिशाली मल्टी-मोड रडार, बेहतर एवियोनिक्स और संचार प्रणाली शामिल हैं. हालांकि ये जेट शुरू में केवल ‘गूंगा बम’ ले जा सकते थे, लेकिन अब वे निर्देशित हथियारों की एक विस्तृत श्रृंखला को परिवहन करने में सक्षम हैं।
 

बाड़मेर के जिला कलेक्टर लोक बंधु ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, “यह भारतीय वायुसेना का विमान था, जो बायटू के भीमदा गांव के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया।”

 

 

Breaking:काबुल में कुछ भारतीयों को ले गए तालिबानी,कुछ भारतीयों की वापसी:सूत्र

 

 

Air-Forces-fighter-jet-MiG-21-crashes-in-Rajasthans-barmer

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button