breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

DA hiked by 3 percent:केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! सरकार ने DA बढ़ाकर 31 से किया 34 फीसदी

महंगाई भत्ते की यह वृद्धि 1जनवरी से लागू होगी। इस निर्णय से 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

DA hiked by 3 percent for central govt employees

नई दिल्ली:केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबर है।सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर केंद्र सरकार ने बुधवार को अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते या DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी(DA hiked by 3 percent for central govt employees) है।

इस प्रस्ताव को कैबिनेट से मंजूरी मिल गई(cabinet gives nod)है।

अब केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया(DA hiked by 3 percent for central govt employees)है।

महंगाई भत्ते की यह वृद्धि 1जनवरी से लागू होगी। इस निर्णय से 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

आपको बता दें कि यह बढ़ोतरी स्वीकृत फॉर्मूले के मुताबिक है,जोकि सातवें केंद्रीय वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों पर आधारित है।

हुर्रे..! सरकार ने ईद से पहले दी, केंद्रीय कर्मचारीयों को ईदी, DA फिर से बहाल

अपने बयान में सरकार ने कहा कि महंगाई भत्ता(Dearness allowance)और महंगाई राहत दोनों के कारण राजकोष पर संयुक्त प्रभाव लगभग ₹9,544 करोड़ प्रति वर्ष होगा।

इससे करीब 47.68 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों और बढ़ती महंगाई के बीच महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी(DA Hike)केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत लेकर आई है।

Gold and Silver Price today in India: सस्ता हो गया सोना-चांदी,चेक करें ताजा भाव

 

 

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई मीटिंग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक ने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (DA) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR) की अतिरिक्त किस्त जारी करने को मंजूरी दे दी।

बता दें कि खुदरा मुद्रास्फीति (रिटेल इन्फ्लेशन) या उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति इस साल 2 महीनों के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के लक्ष्य 2-6 प्रतिशत के ऊपरी छोर से बरकरार है।

 

 

DA Hike:जानें कैसे कैलकुलेट होता है महंगाई भत्ता
2006 में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना के लिए फॉर्मूला बदल दिया था।

Aadhar pan link last date है 31 मार्च, जल्दी से करें online लिंक, जानें linking स्टेट्स

 

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए कैलकुलेट करने का तरीका:
Dearness Allowance % = (Average of All-India Consumer Price Index (Base Year 2001=100) for the past 12 months -115.76)/115.76)*100.

 

 

 

केंद्रीय पब्लिक सेक्टर कर्मचारियों के लिए:
Dearness Allowance % = ((Average of All-India Consumer Price Index (Base Year 2001=100) for the past 3 months -126.33)/126.33)*100

अब, ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के हिसाब से केंद्र सरकार के कर्मचारी अपने लिए महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की वृद्धि देख रहे थे।

Petrol-Diesel Price hike today:आज फिर पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी आग, 85 पैसे बढ़े,जानें अपने शहर में रेट

 

 

DA hiked by 3 percent for central govt employees

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Dharmesh Jain

धर्मेश जैन www.samaydhara.com के को-फाउंडर और बिजनेस हेड है। लेखन के प्रति गहन जुनून के चलते उन्होंने समयधारा की नींव रखने में सहायक भूमिका अदा की है। एक और बिजनेसमैन और दूसरी ओर लेखक व कवि का अदम्य मिश्रण धर्मेश जैन के व्यक्तित्व की पहचान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button