breaking_newsअन्य ताजा खबरेंअपराधदेशराज्यों की खबरें
Trending

Gurugram Violence:नूंह के बाद गुरुग्राम में भी भड़की हिंसा,दंगाईयों ने जलाई दुकानें,रेस्टोरेंट,सोहना में 2अगस्त तक स्कूल बंद

इस वक्त गुरुग्राम(Gurugram)में जगह-जगह आगजनी और सांप्रदायिक हिंसा भड़क चुकी है। मौत का तांडव हर जगह देखने को मिल रहा है।

Gurugram-violence-after-Nuh-Haryana-communal-riots-mob-burnt shops-restaurant-हरियाणा(Haryana Violence)के नूंह(Nuh Communal riots)में सोमवार को भड़के सांप्रदायिक दंगों की आग अभी बुझ भी न सकीं कि दिल्ली(Delhi)से सटे गुरुग्राम में भी अब सांप्रदायिक हिंसा(Gurugram violence )सुलग चुकी है।

हिंदू और मुस्लिम पक्ष की आड़ में दंगाई दोनों वर्गों की जनता को जला रहे है। उनकी दुकानों को आग लगा रहे है। मासूम लोगों पर गोलियां चलाई जा रही(Gurugram-violence-after-Nuh-Haryana-communal-riots-mob-burnt shops-restaurant)है।

इस वक्त गुरुग्राम(Gurugram)में जगह-जगह आगजनी और सांप्रदायिक हिंसा भड़क चुकी है। मौत का तांडव हर जगह देखने को मिल रहा है।

गुरुग्राम के सेक्टर 70 में शाम को हिंसा की वारदातें हुई। भीड़ के वेश में उपद्रवियों ने बादशाहपुर में दुकानों और रेस्टोरेंट्स को आग लगा(Gurugram-violence-after-Nuh-Haryana-communal-riots-mob-burnt shops-restaurant)दी।

कई गरीब दुकानदारों का माल जला दिया गया। इनमें मुस्लिम और हिंदू पक्ष दोनों की मासूम जनता हिंसा(Communal riots)का शिकार हो रही है।

गुरुग्राम के सेक्टर 70 में दुकान, झुग्गियों को दंगाईयों ने जला दिया।

 

Punjab:अमृतसर के स्वर्ण मंदिर के पास तीसरा धमाका, 5 गिरफ्तार,जांच जारी,कोई हताहत नहीं-पुलिस का दावा

 

 

 

 

नूंह में क्यों भड़की सांप्रदायिक हिंसा जिसकी आग में गुरुग्राम भी सुलग रहा

आपको बता दें कि सोमवार को नूंह में एक शोभायात्रा विश्व हिंदू परिषद और मातृशक्ति दुर्गा वाहिनी की ओर से निकाली जा रही थी।

तभी पथराव हुआ और माहौल तनावपूर्ण हो गया। दोनों गुट आमने-सामने आ गए। दोनों वर्गों ने एक दूसरे पर गोलीबारी,पत्थरबाजी और आगजनी(Gurugram-violence-after-Nuh-Haryana-communal-riots-mob-burnt shops-restaurant)की।

हरियाणा(Haryana)के नूंह में हुई हिंसा(Nuh-Haryana Violence)में अभी तक चार लोगों की जान चली गई,जिसमें एक होमगार्ड जवान की भी मौत हो गई।

तकरीबन 30 लोग घायल हो गए थे।इस हिंसा में डीएसपी सहित 10 पुलिस अधिकारी व कर्मचारी घायल हो गए है।

इतना ही नहीं, गुरुग्राम के सेक्टर 57 में स्थित मस्जिद पर सोमवार रात को तकरीबन 12 बजे उपद्रवियों ने हमला किया।

नूंह में हुई सांप्रदायिक हिंसा के कुछ ही घंटो बाद यहां सांप्रदायिक आग भड़की और उपद्रवियों ने यहां मस्जिद के नायब इमाम मौलाना साद की हत्या कर दी।

उनके साथ दो और लोगों पर हमला किया गया जिन्हें घायल अवस्था में ICU में एडमिट करवाया गया है। उनकी हालत अभी भी गंभीर बनी हुई(Gurugram-violence-after-Nuh-Haryana-communal-riots-mob-burnt shops-restaurant)है।

भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। हालात को काबू करने के लिए गुड़गांव, फरीदाबाद और पलवल से फोर्स भेजी गई। इंटरनेट सेवाएं अगले आदेश तक के लिए बंद कर दी गई हैं।

नूंह जिले की सीमाएं सील कर दी गई हैं। 

हरियाणा के हिंसा प्रभावित नूंह जिले में अधिकारियों ने मंगलवार को कर्फ्यू लगा दिया और राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में शांति भंग करने का इरादा रखने वालों ने नूंह में हिंसा की साजिश रची। 

 

 

MP:‘मुस्लिम’ होने के शक में मानसिक रूप से बीमार ‘जैन’ बुजुर्ग को BJP कार्यकर्ता ने बेरहमी से पीटा,हुई मौत,कार्यकर्ता गिरफ्तार,Video Viral

 

 

 

सीएम ने कहा- सख्त कार्रवाई की जाएगी

पुलिस ने बताया कि नूंह और सोहना में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं, लेकिन मंगलवार को ताजा हिंसा की कोई खबर नहीं आई।

अधिकारी ने बताया कि नूंह और अन्य प्रभावित इलाकों में बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर(Manohar Lal Khattar)ने सोमवार को कहा कि घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ ‘‘कड़ी कार्रवाई” की जाएगी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है।

मैं सभी लोगों से प्रदेश में शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। दोषी लोगों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।”

सोहना सब डिविजन में स्कूल बंद

इधर गुरुग्राम जिला प्रशासन ने सोहना सब डिविजन क्षेत्र में शिक्षण संस्थाओं को बुधवार,2अगस्त को बंद रखने का फैसला लिया है।

जिलाधीश एवं डीसी निशांत कुमार यादव की तरफ से जारी आदेश के अनुसार गुरुग्राम में सोहना सब डिविजन क्षेत्र को छोड़कर जिला की सभी शिक्षण संस्थाएं बुधवार दो अगस्त को सामान्य दिनों की तरह खुलेंगी।

अधिकारी ने लोगों से अफवाहों से बचने की अपील की

गुरुग्राम के एसीपी क्राइम वरुण कुमार दहिया ने लोगों से कहा है कि किसी भी तरह के अफवाह से बचे। अगर लोगों को कोई सूचना देनी है तो 112 नबंर पर पुलिस से संपर्क करें। साथ ही उन्होंने कहा कि शहर में इंटरनेट सेवा भी चल रही है।

जिन जगहों पर हिंसा हुई है वहां अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात किया गया है। 

 

पहलवानों का एलान-न्याय के लिए अब सड़क पर नहीं कोर्ट में लड़ेंगे अपनी लड़ाई

Gurugram-violence-after-Nuh-Haryana-communal-riots-mob-burnt shops-restaurant

 

 

नूंह हिंसा में मारे गए होमगार्डों के परिवारों के लिए मुआवजे का ऐलान

रियाणा पुलिस ने नूंह में हुई हिंसा में जान गंवाने वाले दो होमगार्ड के परिवारों को 57-57 लाख रुपये का मुआवजा देने की मंगलवार को घोषणा की।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार हिंसा के मद्देनजर गुरुग्राम से नूंह में तैनात किए गए होमगार्ड नीरज और गुरसेव की ड्यूटी के दौरान मौत हो गई।

बयान में कहा गया है, “हरियाणा पुलिस दुख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवारों के साथ खड़ी है। कोई भी राशि किसी प्रियजन को खोने से हुए नुकसान की भरपाई नहीं कर सकती, लेकिन फिर भी हरियाणा पुलिस की ओर से शोकाकुल परिवारों को 57-57 लाख रुपये और हर प्रकार की मदद प्रदान की जाएगी।”

 

 

 

(इनपुट एजेंसी से भी)

 

 

 

Gurugram-violence-after-Nuh-Haryana-communal-riots-mob-burnt shops-restaurant

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button