breaking_newsअन्य ताजा खबरेंअपराधदेशराज्यों की खबरें
Trending

Jahangir Puri violence:दिल्ली पुलिस ने जहांगीर पुरी दंगा में शामिल 5 आरोपियों पर लगाया NSA

माना जा रहा है कि दिल्ली पुलिस(Delhi Police)ने यह कार्रवाई गृहमंत्री अमित शाह(Ami Shah)से मीटिंग के बाद की है।केंद्रीय गृह मंत्री अमित शा से दिल्ली पुलिस ने मुलाकात की थी।

Jahangir-Puri-violence-Delhi-Police-imposed-NSA-on-five-accused-including-Ansar

नई दिल्‍ली:दिल्ली में हनुमान जयंती की शोभायात्रा पर हुई जहांगीर पुरी हिंसा(Jahangir-Puri-violence) मामले में पुलिस ने मुख्य आरोपी अंसार सहित पांच पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून(NSA)लगाया है।

माना जा रहा है कि दिल्ली पुलिस(Delhi Police) ने यह कार्रवाई गृहमंत्री अमित शाह(Ami Shah)से मीटिंग के बाद की(after Amit Shah instructions)है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शा से दिल्ली पुलिस ने मुलाकात की थी।

जिसमें सूत्रों के हवाले से पता चला है कि, अमित शाह ने दंगाईयों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश दिए थे।

इसके बाद दि्लली पुलिस ने मंगलवार को जहांगीर पुरी हिंसा मामले में शामिल पांच आरोपियों के खिलाफ एनएसए लगाते हुए केस दर्ज किया(Delhi-Police-imposed-NSA-on-five-accused-including-Ansar) है।

जिन आरोपियों पर NSA लगा है उनके नाम अंसार, सलीम, इमाम शेख उर्फ सोनू, दिलशाद और अहीर है।

इस दौरान,दिल्ली पुलिस ने हिंसा मामले में एक अन्‍य आरोपी गुल्ली को भी गिरफ्तार किया है। उस पर हिंसा में शामिल लोगों को हथियार सप्लाई करने का आरोप है।

Delhi violence: कोर्ट में चला कपिल मिश्रा का वीडियो, भड़काऊ भाषण देने वालों पर FIR दर्ज हो: हाईकोर्ट

पुलिस के अनुसार, जहांगीरपुरी हिंसा मामले में अभी तक के हिसाब से मुख्य आरोपी अंसार कहने के लिए तो कबाड़ी का काम करता है लेकिन इसके ऊपर सट्टा जैसा अवैध धंधा चलाने के भी चार मुकदमे दर्ज हैं।
जहांगीरपुरी दंगे में 2 नाम मुख्‍य रूप से उभरकर सामने आए हैं, एक अंसार(Ansar) और दूसरा सोनू शेख उर्फ इमाम।
40 साल के अंसार पर साल 2009 में आर्म्स एक्ट के तहत मुकदमा हुआ। साल 2011 से 2019 के बीच में गैंबलिंग एक्ट के तीन मुकदमे दर्ज हुए।

 

साल 2013 में छेड़छाड़ की धारा 509 मारपीट की धारा 323 और धमकाने की धारा 509 के तहत भी मुकदमा दर्ज हुआ था।
एक मामला जुलाई 2018 का है, 186/353 IPC (सरकारी कर्मचारी पर हमला करना और सरकारी काम मे बाधा डालना) की धारा इस पर लगाई गई(Jahangir-Puri-violence-Delhi-Police-imposed-NSA-on-five-accused-including-Ansar)थी।
अंसार चौथी कक्षा तक पढ़ा है।जहांगीरपुरी सी ब्लॉक का निवासी अंसार एरिया में काफी पहचाना नाम है क्योंकि जैसे-जैसे उसका क्रिमिनल रिकॉर्ड बढ़ता गया वैसे-वैसे एरिया में उसकी एक्टिविटी अवैध पार्किंग से उगाही, सट्टे और नशे के कारोबार में बढ़ती गई।
पुलिस का कहना है कि इन तमाम कामों से उसकी हर महीने लाखों की कमाई है। सूत्रों का कहना है कि एरिया के अवैध धंधों की उगाही का हिस्सा वह पुलिस तक भी पहुंचाता रहा है।

जहांगीरपुर दंगे वाली शाम नीले कुर्ते में पुलिस के ऊपर फायरिंग करते हुए वायरल हुआ सोनू शेख भी गिरफ्तारी के बाद पूछताछ के दायरे में(Jahangir-Puri-violence-Delhi-Police-imposed-NSA-on-five-accused-including-Ansar) है।

Delhi के सीमापुरी इलाके में संदिग्ध बैग से IED जब्त,मौके पर NSG ने किया नष्ट

पुलिस उसका पुराना क्रिमिनल रिकॉर्ड खंगाल रही है, उसके बारे में पूछताछ कर रही है। सूत्रों से जानकारी मिली है कि उसके खिलाफ एक आपराधिक मुकदमा पहले से दर्ज मिला है।

उससे सोफेस्टिकेटेड पिस्टल भी रिकवर हुई है। सोनू से पहले गिरफ्तार हुआ उसका भाई सलीम चिकना कुख्यात बदमाश है, जिस पर पहले से हत्या की कोशिश लूटपाट आर्म्स एक्ट जैसे कई मामले दर्ज हैं।

सोनू सेठ को जब पुलिस गिरफ्तार करने गई तो एक बार फिर पुलिस के टीम के ऊपर पत्थर फेंके गए। पुलिस पूरी फैमिली के क्रिमिनल बैकग्राउंड की भी पड़ताल कर रही है।

आज से पूरी दिल्ली के लिए एक ही नगर-निगम,राष्ट्रपति ने कानून को दी मंजूरी

 

 

Jahangir-Puri-violence-Delhi-Police-imposed-NSA-on-five-accused-including-Ansar
(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button