breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरें

अगले साल फरवरी तक भारत की 50 फीसदी होगी कोरोना संक्रमित:सरकारी विशेषज्ञ

विशेषज्ञों के एक पैनल ने सोमवार को बताया कि अगले साल तक देश में कम से कम 65 करोड़ भारतीय कोरोना से संक्रमित हो चुके होंगे...

India to have 50 percent corona positive by February 2021:govt experts panel

नई दिल्ली: देश खुलता जा रहा है और कोरोना के केस बढ़ते जा रहे है।जिसका बढ़ा कारण है लोगों की कोरोनावायरस (Coronavirus) के प्रति लापरवाही।

अब एक बेहद चिंताजनक बात सामने आई है कि अगले वर्ष 2021 फरवरी तक भारत की 50 फीसदी आबादी कोरोना पॉजिटिव हो सकती है। यह हम नहीं बल्कि सरकारी विशेषज्ञों के पैनल का कहना है।

दूसरे शब्दों में कहें तो, भारत  सरकार की ओर से बनाए गए विशेषज्ञों के एक पैनल ने सोमवार को बताया कि अगले साल तक देश में कम से कम 65 करोड़ भारतीय कोरोना से संक्रमित हो चुके होंगे।

हालांकि इस पैनल के एक सदस्य ने इस बात की अहम जानकारी दी कि इतनी बड़ी आबादी के संक्रमित होने से महामारी की स्पीड थमने में हेल्प मिलेगी।

 

सितंबर मध्य के बाद से कोरोना संक्रमण के नए केसों में कमी दर्ज हुई

India to have 50 percent corona positive by February 2021:govt experts panel

गौरतलब है कि देश में अभी तक 75.5 लाख  कोरोना संक्रमण के मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इस मामले में भारत केवल अमेरिका से पीछे है।

वैसे, देश में सितंबर मध्य के बाद से कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट देखी जा रही है। बीते एक महीनों से रोजाना औसतन 61,390 केस सामने आ रहे हैं।

 

अभी फिलहाल देश की तकरीब 30 फीसदी आबादी कोरोना से है संक्रमित
सरकारी पैनल के सदस्य और आईआईटी कानुपर के प्रफेसर मणिंद्र अग्रवाल ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया, ‘हमारे गणितीय मॉडल का आकलन है कि फिलहाल देश की करीब 30 प्रतिशत आबादी संक्रमित हो चुकी है और फरवरी तक यह आंकड़ा 50 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा।’

सीरो सर्वे के मुताबिक, सितंबर तक 14 प्रतिशत आबादी संक्रमित
कमिटी का आकलन है कि सरकार की तरफ से कराए गए सीरो सर्वे में जिस हद तक संक्रमण का अनुमान लगाया गया है, असल में संक्रमण का स्तर उससे कहीं बहुत ज्यादा हो सकता है। सीरो सर्वे के मुताबिक सितंबर तक भारत की करीब 14 प्रतिशत आबादी कोरोना से संक्रमित हो चुकी थी। मगर कमिटी के मुताबिक यह आंकड़ा करीब 30 प्रतिशत है।

‘सीरो सर्वे में सैंपलिंग को लेकर कुछ दिक्कत संभव’
सीरो सर्वे को लेकर अग्रवाल ने कहा कि इसमें सैंपलिंग को लेकर कुछ दिक्कतें हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी आबादी में सर्वे करने के लिए एकदम आदर्श सैंपल चुनना बहुत कठिन है और हो सकता है कि सीरो सर्वे में एकदम सही सैंपल न लिए जा सके हों।

India to have 50 percent corona positive by February 2021:govt experts panel

रविवार को सावर्जनिक हुई थी पैनल की रिपोर्ट
सीरो सर्वे से अलग वायरलॉजिस्ट्स, साइंटिस्ट्स और दूसरे एक्सपर्ट्स की इस कमिटी ने मैथमेटिकल मॉडल पर भरोसा जताया है। कमिटी की रिपोर्ट को रविवार को सार्वजनिक किया गया था।

मैथमेटिकल मॉडल के आधार पर भविष्यवाणी
अग्रवाल ने कहा, ‘हमने एक ऐसा नया मॉडल विकसित किया है जो अनरिपोर्टेड केस को भी सही-सही गिनता है ताकि हम संक्रमित लोगों को दो श्रेणियों में बांट सकें- रिपोर्टेड केस और ऐसे केस जिन्हें रिपोर्ट नहीं किया गया।’

‘त्योहारी सीजन में सावधानियां नहीं बरती गईं तो और फैलेगी महामारी’
कमिटी ने चेताया है कि अगर सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनने जैसे ऐहतियातों का पालन नहीं किया गया तो संक्रमण का स्तर और भी ऊपर पहुंच सकता है। एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि दुर्गा पूजा, दिवाली, छठ जैसे त्योहारों वाले सीजन में कोरोना संक्रमण और बढ़ सकता है।

India to have 50 percent corona positive by February 2021:govt experts panel

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 + 15 =

Back to top button