breaking_newsअन्य ताजा खबरेंक्रिकेटखेल
Trending

राहुल द्रविड़ होंगे भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच,वसूलेंगे इतनी मोटी फीस : सूत्र

टीम इंडिया के वर्तमान कोच रवि शास्त्री टी-20 विश्व कप के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच का पद छोड़ देंगे और उनकी जगह अब राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के नए कोच होंगे।

Rahul-Dravid-will-be-Team-India’s-new-coach-replace-Ravi-Shastri

नयी दिल्ली:भारतीय क्रिकेट टीम(Indian cricket team)को अब जल्द ही उसका नया कोच मिलने जा रहा है।

सूत्रों से पता चला है कि राहुल द्रविड़(Rahul-Dravid)टीम इंडिया के नए हेड कोच होंगे।

वह टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के बाद अपना नया पदभार संभालेंगे और जल्द  ही राहुल द्रविड़ राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA)के हेड पद से इस्तीफा दे देंगे।

इतना ही नहीं,टीम इंडिया के वर्तमान कोच रवि शास्त्री टी-20 विश्व कप के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच का पद छोड़ देंगे और उनकी जगह अब राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के नए कोच(Rahul-Dravid-will-be-Team-India’s-new-coach-replace-Ravi-Shastri)होंगे।

T20 World Cup में धोनी होंगे टीम इंडिया के मेंटॉर,कोहली रहेंगे कैप्टेन,ये है पूरी टीम

आपको बता दें कि 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में टी-20 विश्व कप (T20 World Cup schedule) का आयोजन होने जा रहा है।

इसके खत्म होते ही रवि शास्त्री कोच पद से इस्तीफा दे देंगे और राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच का पदभार संभाल(Rahul-Dravid-will-be-Team-India’s-new-coach-replace-Ravi-Shastri) लेंगे।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सूत्रों ने बताया कि द्रविड़ ने तकरीबन एक महीने पहले यह कहते हुए कोच पद का प्रस्ताव ठुकरा दिया था कि वह एनसीए में ही काम करना पसंद करेंगे।

लेकिन फिर सौरव गागुंगी के द्रविड़ की तमाम शर्तों के लिए राजी होने के बाद उन्होंने कोच बनना स्वीकार कर लिया है। वह दो साल इस जिम्मेदारी को संभालेंगे।

इतना ही नहीं,पारस महाम्ब्रे को बॉलिंग कोच बनाने की संभावना जताई जा रही है।

न्यूज एजेंसी एएनआई ने एक सूत्र के हवाले से कहा, “द्रविड़ राजी हो गए हैं और इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता।

अब अन्य पदों पर विचार किया जाएगा जबकि विक्रम राठौर बल्लेबाजी के कोच के रूप में बने रहेंगे।

अब विराट कोहली ने की RCB की कप्तानी छोड़ने की घोषणा,IPL2021 है बतौर कप्तान आखिरी सीजन

युवा खिलाड़ियों के आने से भारतीय टीम बदलाव के दौर से गुजर रही है और इन सभी ने द्रविड़ के साथ काम किया है। इससे भारतीय क्रिकेट के लिए पिच पर विश्व विजेता बनने की राह पर चलना और भी आसान हो जाएगा।”

सूत्र ने आगे कहा, “जय शाह और सौरव गांगुली ने उनसे (द्रविड़) बात की और उन्हें टीम इंडिया के कोच बनाने के लिए मनाया। द्रविड़ ने हमेशा भारतीय क्रिकेट के हितों को सबसे ऊपर रखा है इसलिए चीजें आसान हो गईं। राहुल द्रविड़ जैसे खिलाड़ी युवा खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करेगा तो टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी।”

अब जब द्रविड़ जैसा खिलाड़ी(Rahul-Dravid-will-be-Team-India’s-new-coach-replace-Ravi-Shastri) आएगा,

बतौर कोच टीम इंडिया ज्वाइन करेगा तो जाहिर है की फीस भी मोटी ही होगी और पूर्व भारतीय कप्तान को वर्तमान कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) से ज्यादा फीस मिलेगी।

राहुल द्रविड़ को कितनी फीस मिलने जा रही है,यह बताने से पहले आपको बताते है कि भारत के पिछले कोचों को अब तक कितना वेतन मिला है, और अब भारतीय कोच की फीस कितनी बढ़ चुकी है।

सबसे पहले बात करते हैं  साल 2003 के आस-पास आए जॉन राइट की।

बोर्ड राइट को सालाना एक करोड़ रुपये देता था, जबकि उनके बाद ग्रेग चैपल की सालाना फीस सवा करोड़ रुपये थी।

IPL Final : कोलकाता को 27 रनों से हरा चेन्नई ने चौथी बार खिताब पर जमाया कब्जा

चैपल के बाद साल 2011 में वर्ल्ड कप जीताने वाले गैरी कर्स्टन की। गैरी कर्स्टन को बीसीसीआई सालाना 2.5 करोड़ रुपये का भुगतान करता था, जो पिछले कोच ग्रेग चैपल से 101.6 प्रतिशत ज्यादा था।

इसके बाद आए कोच डंकन फ्लेचर को बीसीसीआई ने सालाना 4.2 करोड़ रुपये की मोटी सैलरी पर कोच नियुक्त किया था।

अनिल कुंबले का कार्यकाल बहुत ही संक्षिप्त रहा था, लेकिन कुंबले को बोर्ड ने साल में 6.25 करोड़ रुपये देना तय किया था, लेकिन कुंबले-विराट विवाद के कारण दिग्गज लेग स्पिनर का कार्यकाल लंबा नहीं खींच सका।

कुंबले के बाद रवि शास्त्री आए, तो शास्त्री के लिए बोर्ड ने उनकी क्षतिपूर्ति राशि भी चुकायी, जो उन्हें कमेंट्री से आती थी।

शास्त्री का सालाना वेतन दस करोड़ रुपये रहा।

वहीं, अब सूत्रों के अनुसार राहुल द्रविड़ को बीसीसाई ने सालाना दस करोड़ रुपये फीस (Rahul-Dravid-will-be-Team-India’s-new-coach-replace-Ravi-Shastri)लेंगे।

IPL में किसके हाथ लगी Orange-Purple Cap किन-किन को मिले अवार्ड और क्यों

इसके अलावा उन्हें परफॉरमेंस बोनस भी दिया जाएगा। द्रविड़ के साथ ही उनके साथ एनसीए में बॉलिंग कोच रहे  पारस म्हांब्रे की भी अगले बॉलिंग कोच की नियुक्ति लगभग हो गयी है।

वर्तमान कोच रवि शास्त्री का कॉन्ट्रैक्ट रविवार से शुरू हो रहे T20 वर्ल्ड कप के साथ खत्म हो रहा है। बीसीसीआई (BCCI) ओमान और संयुक्त अरब अमीरात में टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है।

भारत अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ करेगा।

Eng vs Ind:भारतीय टीम खेल सकती है Manchester test,खिलाड़ियों की  रिपोर्ट आई नेगेटिव

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली(Virat Kohli set to resign India’s T-20 captaincy) भी आगामी टी20 विश्व कप 2021 के बाद टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ देंगे।

 

Rahul-Dravid-will-be-Team-India’s-new-coach-replace-Ravi-Shastri

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × three =

Back to top button