breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक न्यूजटेक्नोलॉजी
Trending

आज से आप अपने एंड्रॉयड फोन में कॉल रिकॉर्डिंग नहीं कर सकेंगे,Google ने इन Apps को किया बैन

सभी थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग एप्स आज से हो जाएंगे बैन

Google-banned-call-recording-apps-on-android-phones-from-today 

अगर आप एंड्रॉयड(android)फोन यूजर है और आप किसी कॉल रिकॉर्डिंग एप का इस्तेमाल करते है तो आज से आप इसका उपयोग नहीं कर सकेंगे।

चूंकि गूगल ने 11 मई 2022 यानि आज बुधवार से सभी कॉल रिकॉर्डिंग एप्स पर बैन लगा दिया(Google-banned-call-recording-apps-on-android-phones-from-today)है।

दरअसल,Google Play Store Policy में आज से बड़ा चेंज लागू हो गया है। जिसके तहत गूगल ने प्ले स्टोर से सभी थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग एप्स को बैन कर दिया है।

हालांकि आपके फोन में जो इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग फीचर एप है,उसका कुछ नहीं होगा और आप उसका इस्तेमाल पहले ही की तरह कर सकेंगे।

दूसरे  शब्दों में कहें,अगर आपके फोन में इनबिल्ट नेटिव कॉल रिकॉर्डिंग फीचर एप नहीं है और आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया हुआ कोई थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग एप इस्तेमाल कर रहे है,

तो आज से आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे और न ही कोई अन्य कॉल रिकॉर्डिंग एप अपने एंड्रॉयड फोन में(Android Phone)इंस्टॉल कर सकेंगे।

इस स्मार्ट ट्रिक से अपनी निजी WhatsApp chat को छिपाएं

सभी थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग एप्स आज से हो जाएंगे बैन

टेक जाइंट Google बीते कई सालों से कॉल रिकॉर्डिंग एप्स(Call Recording Apps)का विरोध कर रहा है।वो इसलिए चूंकि गूगल का मानना है कि कॉल रिकॉर्ड करना यूजर्स की निजता का हनन है।

यही कारण है कि गूगल ने अपने डायलर एप पर कॉल रिकॉर्डिंग फीचर दिया है। इससे उपयोगकर्ता को पता चल जाता है कि उसकी कॉल को रिकॉर्ड किया जा रहा है।

Google ने साफतौर पर कहा है कि प्ले स्टोर पॉलिसी में कॉल रिकॉर्डिंग एप्स को लेकर बदलाव केवल थर्ड-पार्टी एप्स को प्रभावित करेगा।

इसका अर्थ है कि Google के डायलर एप पर कॉल रिकॉर्डिंग तब भी काम करेगी,जब वह आपके फोन या क्षेत्र पर उपलब्ध हो।

इतना ही नहीं, अगर आपके फोन में कॉल रिकॉर्डिंग फीचर वाला कोई प्रीलोडेड डायलर एप है,तो वह भी ठीक से काम करेगा।

आसान शब्दों में कहें तो जो एप्स Google Play स्टोर पर उपलब्ध हैं,11 मई से गूगल उन्हें बैन करके हटा रहा(Google-banned-call-recording-apps-on-android-phones-from-today) है। 

 

दिनभर कौन-कितनी बार देखता है आपका WhatsApp प्रोफाइल, इस ट्रिक से करें पता

गूगल पॉलिसी के चलते Truecaller App ने हटाया कॉल रिकॉर्डिंग फीचर

गूगल ने कॉल रिकॉर्डिंग एप्स पर बैन लगाने का एलान किया तो ट्रूकॉलर एप(Truecaller App) ने अपना कॉल रिकॉर्डिंग फीचर प्लेटफॉर्म से हटा दिया।

Truecaller के स्पीकर ने कहा है कि, “Google डेवलपर पॉलिसी के अपडेट के मुताबिक, अब हम कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा नहीं दे सकते।

हालांकि यह उन फोन्स को प्रभावित नहीं करेगा, जिनके पास फोन में मूल रूप से इनबिल्ड कॉल रिकॉर्डिंग फीचर है।”

Whatsapp Update:दो दिन बाद भी अब Delete कर सकेंगे अपना भेजा हुआ WhatsApp message

 

अब आप थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग एप्स को इंस्टॉल नहीं कर सकेंगे

गूगल की नई पॉलिसी में आज से अहम और बड़ा बदलाव होने जा रहा है,जिसके तहत गूगल आज से Google Play Store से सभी कॉल रिकॉर्डिंग एप्स को हटा रहा है और जिन्होंने इन थर्ड पार्टी एप्स को इंस्टॉल कर रखा है,वह भी आज से काम करना बंद कर देंगे।

इसका मतलब है कि अब आज से आप सिर्फ अपने एंड्रॉयड फोन में इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग फीचर से ही किसी भी कॉल को रिकॉर्ड कर सकेंगे। कॉल रिकॉर्डिंग अब किसी थर्ड पार्टी एप से नहीं कर सकेंगे।

whatsapp new update:अब हैंग नहीं होगा आपका फोन,WhatsApp लाया नया फीचर

 

Google-banned-call-recording-apps-on-android-phones-from-today

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button