breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक्नोलॉजीदेश
Trending

चीन के साथ विवाद के चलते TikTok,Helo,UC Browser सहित 59 एप्स भारत में बैन

सरकार ने इन एप्स को सुरक्षा के लिहाज से बैन किया है। कहा जा रहा है कि ये 59 चीनी एप्स से सुरक्षा के लिए खतरनाक है...

India-china clash impact govt banned TikTok-Helo-UC browser including 59 chinese apps 

नई दिल्ली: चीन के साथ भारत की तनातनी (India-China border tension) के कारण भारत सरकार ने TikTok, Helo और UC Browser सहित 59 चीनी एप्स को भारत में बैन कर दिया है।

सरकार ने इन एप्स को सुरक्षा के लिहाज से बैन किया है। कहा जा रहा है कि ये 59 चीनी एप्स(59 chinese apps ban in India) से सुरक्षा के लिए खतरनाक है।

हालांकि पहले भी एक बार टिकटॉक को भारत में बैन (TikTok banned in India) किया जा चुका है।

गौरतलब है कि भारत और चीन की सेनाओं के बीच 15 जून को लद्दाख की गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई, जिसमें 20भारतीय जवान शहीद हो गए।

इस घटना के बाद से ही चीन LAC पर अपने कदम बढ़ाता जा रहा है और भारत उसे बार-बार पीछे हटने को चेता रहा है।

दोनों देशों की सीमाओं पर निरंतर तनाव बढ़ता जा रहा है। इसलिए भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने चाइनीज एप्स की एक लिस्ट तैयार करके केंद्र सरकार से अपील की थी

कि इन एप्स को ब्लॉक कर दिया जाएं या फिर लोगों से कहा जाएं कि इन एप्स को अपने मोबाइल से डिलीट कर दें।

ऐसा करने के पीछे दलील दी गई है कि चीन (China) भारतीय डाटा को हैक कर सकता है।

सरकार की ओर से जारी बयान में यह बताया गया है कि ‘उपलब्ध सूचना के अनुसार, ये एप्स उन गतिविधियों में लगे हुए हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता,सुरक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरनाक हैं।’

इस कारण भारत सरकार ने इन 59 एप्स पर बैन लगा रही (59 chinese apps blocked in India) है।

केंद्र ने जिन एप्स पर बैन लगाया है उनमें सबसे मशहूर चाइनीज एप टिकटॉक (TikTok), हैलो (Helo),शेयरइट (Shareit), यूसी ब्राउजर (UC Browser), यूसी न्यूज (UC News), लाइकी (Likee), क्लब फैक्ट्री (Club Factory), न्यूज डॉग, वीचैट, यूसी न्यूज (UC News), वीबो (Weibo), जेंडर (Xender) मुख्य रूप से शामिल है।

ये एप्स आपको लगभग हर भारतीय के मोबाइल में आसानी से मिल जाएंगे।

 

सरकार ने इन 59 चीनी एप्स को किया है बैन

India-china clash impact govt banned TikTok-Helo-UC browser including 59 chinese apps

govt banned TikTok and UC browser including 59 chinese apps in India

सूत्रों के अनुसार, इन्फॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री को कई शिकायतें मिल रही थी कि ये एप्स भारत की संप्रभता, सुरक्षा और अखंडता के लिए घातक है।

चीन इन एप्स की मदद से भारतीय डाटा के साथ छेड़छाड़ कर सकता था। इसलिए सरकार ने सुरक्षा एजेंसियों की सलाह के बाद अपने स्तर पर भी इन एप्स के विषय में जानकारी एकत्र करी और पाया

कि ये 59 चीनी एप्स (59 chinese apps) सच में भारत की सुरक्षा के लिए खतरा हो सकते (Indian govt banned TikTok and UC browser helo 59 apps in India) है इसलिए इन्हें तुरंत ब्लॉक या बैन किया जाए।

India-china clash impact govt banned TikTok-Helo-UC browser including 59 chinese apps

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: