breaking_newsअन्य ताजा खबरेंटेक्नोलॉजीदेशबिजनेसबिजनेस न्यूजहाउ टू
Trending

आपके नाम पर SIM CARD कोई और भी तो नहीं चला रहा? ऐसे करें पता

अब यदि यह बात जानकार आप परेशान हो रहे है और आपके माइंड में आ रहा है कि आखिर कैसे पता चले कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड रजिस्टर्ड(Find-out-how-many-sim-cards-registered-on-your-aadhaar-card)है? तो आपके इसी सवाल का जवाब लेकर आज हम आएं है।

Find-out-how-many-sim-cards-registered-on-your-aadhaar-card

बीते दिनों ही केंद्र सरकार ने आधार कार्ड(Aadhaar Card)पर एक नई एडवाइजरी जारी की थी कि लोगों के आधार का काफी दुरुपयोग हो रहा है।

इसलिए जहां तक हो सकें,हर किसी के साथ आप अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी भी न शेयर करें और केवल मास्क्ड आधार(Masked Aadhaar) का ही इस्तेमाल करें।

हालांकि लोगों में टेंशन बढ़ता देख सरकार को अपना फैसला भले ही वापस लेना पड़ गया लेकिन आपके आधार कार्ड का कहीं भी,कोई भी गलत इस्तेमाल कर सकता है।

यह एक सच्चाई है। सिर्फ आधार ही नहीं आपके किसी भी डॉक्यूमेंट के सहारे धोखेबाज आपको चूना लगा सकते है।

Google आपके पुराने Android स्मार्टफोन को सेफ बनाने के लिए कर रहा ये काम

मौैजूदा वक्त में जब सबकुछ आधार कार्ड(Aadhaar Card) और पैन कार्ड(PAN Card) से लिंक हो गया है,तो जहां एक ओर जिंदगी आसान हो गई है तो वहीं फ्रॉड लोगों के लिए आपकी डिटेल्स चुराना और उनका गलत इस्तेमाल करना भी आसान हो चुका है।

इसी का नतीजा है कि कई फ्रॉड और जालसाज लोग आधार कार्ड की डिटेल्स के सहारे आपके नाम पर सिम कार्ड रजिस्टर्ड कराते है और आपको पता भी नहीं चलता कि आपके नाम पर कितने मोबाइल नंबर ले लिए गए(how-many-sim-cards-registered-on-your-aadhaar-card)है।

फिर इन मोबाइल नंबरों(Mobile Numbers)का इस्तेमाल गलत कामों में होता है और आपके फंसने की आशंका बनी रहती है,वो भी बिना आपको पता लगे।

अब यदि यह बात जानकार आप परेशान हो रहे है और आपके माइंड में आ रहा है कि आखिर कैसे पता चले कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड रजिस्टर्ड(Find-out-how-many-sim-cards-registered-on-your-aadhaar-card)है?

तो आपके इसी सवाल का जवाब लेकर आज हम आएं है।

हम आपको बताएंगे कि आप कैसे जान सकते है कि कितने सिम कार्ड (Sim Card) आपके नाम पर चल रहे(aapke naam pe kitne mobile number chal rhe hai)है।

क्या आप बच्चा भी दिनभर चलाता है मोबाइल?खतरनाक है ये,ऐसे करे कंट्रोल

 

तो चलिए जानते है इस आसान ट्रिक से कितने सिम कार्ड आपके नाम पर रजिस्टर्ड है

Find-out-how-many-sim-cards-registered-on-your-aadhaar-card

Find out how many sim cards registered on your aadhaar card
आपके आधार का गलत इस्तेमाल हो रहा है कैसे पता करें

आपके स्मार्टफोन पर भी नहीं चल रहा Whatsapp? ऐसे लें Chat का Backup

आपके नाम पर कितने सिम कार्ड चल रहे है जोकि आपने नहीं लिए। आप आसानी से पता कर सकते है और पता करने पर उन्हें तुरंत शिकायत करके ब्लॉक भी करा सकते है।

 

-इसके लिए सबसे पहले आप अपने फोन में गूगल क्रोम या फिर जिस भी ब्राउजर पर आप ब्राउजिंग करते है,उसमें https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाएं।

 

-यहां पर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा,जहां लिखा होगा-एंटर योर मोबाइल नंबर(Enter Your Mobile Number),यहां अपना वो मोबाइल नंबर डालें जिसे आप इस्तेमाल कर रहे है।

 

-अब यहां अपना 10 डिजिट वाला मोबाइल नंबर एंटर कर दें और फिर Request OTP पर क्लिक करें।

 

How to: इस ट्रिक से हेटर्स नहीं देख सकेंगे आपकी WhatsApp Profile पिक्चर

 

-इसके बाद आपके पास एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) आयेगा,जिसे आप सामने दिख रहे खाली बॉक्स में एंटर कर दें और फिर वैलिडेट(Validate) पर क्लिक कर दें।

 

-अब इसके बाद आपके सामने वो सभी मोबाइल नंबर आ जाएंगे,जो आपके नाम पर रजिस्टर्ड कराएं गए है।

 

-अब अगर कोई ऐसा मोबाइल नंबर यहां दिख रहा है जो आपने नहीं लिया,लेकिन आपके नाम पर वह रजिस्टर्ड है, तो यहां टॉप पर Name of User में नाम डालें और फिर This is not my के आगे टिक मार्क करके क्लिक कर दें और बस अब Report पर क्लिक कर दीजिए।

 

दूरसंचार विभाग को यह जानकारी चली जाएंगी और आपकी रिपोर्ट पर तुरंत एक्शन लेगा।

 

WhatsApp के इस फाड़ू फीचर से,दूसरे मोबाइल फोन या टैबलेट पर भी कर सकेंगे चैट

 

 

आपको हमारी जानकारी कैसी लगी? अपनी राय हमें कॉमेंट बॉक्स में दीजिएगा,अगर आप हमारी पोस्ट फेसबुक पर पढ़ रहे है। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है।

पसंद आने पर इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें ताकि उनके भी आधार कार्ड का कोई गलत इस्तेमाल न कर सकें और अगर कोई कर रहा है तो वह समय रहते खुद को बचा सकें।

 

DL रखने की टेंशन नहीं !अब Whatsapp पर कर सकेंगे डाउनलोड,जानें कैसे?

 

Find-out-how-many-sim-cards-registered-on-your-aadhaar-card

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button