breaking_newsअन्य ताजा खबरेंटेक्नोलॉजीहाउ टू
Trending

क्या गलती से डिलीट हो गया आपका खास WhatsApp Message? डोंट वरी! इस ट्रिक से पाएं वापस

अगर आप भी चाहते है कि आपने गलती से जिस खास मैसेज को डिलीट कर दिया है वह वापस रिकवर हो जाएं,तो आज हम इसके लिए एक स्मार्ट ट्रिक बताने जा रहे है।

How-to-recover-deleted-Whatsapp-messages 

Whatsapp ने अपने यूजर्स की सुविधा के लिए यूं तो कई तरह के खास और लेटेस्ट फीचर्स अपडेट किए है। इनमें से ही एक फीचर है-डिलीट फॉर एवरीवन(delete for everyone) फीचर।

जिसे व्हाट्सएप ने वर्ष 2017 में रोल आउट किया था। इस फीचर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि किसी को भी भेजा हुआ मैसेज(WhatsApp Message)आप डिलीट कर सकते है।

इसके कारण अक्सर गलत मैसेज पहुंच जाने की शर्मिंदगी से यूजर्स बच जाते है और रिसीवर को पता भी नहीं चलता कि आपने गलती से उन्हें क्या मैसेज कर दिया है।

चूंकि रिसीवर को उनके चैटबॉक्स में “This message has been deleted” लिखा दिखता है लेकिन परेशानी तब खड़ी हो जाती है जब आपका कोई बेहद खास मैसेज भी गलती से डिलीट हो जाता है और फिर आप सोचते रहते है कि काश! कोई ऐसा तरीका होता,जिससे व्हाट्सएप का डिलीट किया हुआ मैसेज वापस मिल(How-to-recover-deleted-Whatsapp-messages)जाता।

अगर आप भी चाहते है कि आपने गलती से जिस खास मैसेज को डिलीट कर दिया है वह वापस रिकवर हो जाएं,तो आज हम इसके लिए एक स्मार्ट ट्रिक बताने जा रहे है।

हालांकि यूजर्स की इस ख्वाहिश को कई थर्ड पार्टी एप्स पूरा करते है। लेकिन इनका इस्तेमाल कई बार परेशानी का सबब बन जाता है।

चूंकि व्हाट्सएप(WhatsApp)ने फिलहाल तो यह सुविधा नहीं दी है कि आप अपना डिलीट व्हाट्सएप मैसेज वापस रिकवर कर सकें।

इसलिए कई एप्स(Apps)यह दावा करते है कि वह आपके डिलीट व्हाट्सएप मैसेजेस को रिकवर कर सकते(How-to-recover-deleted-Whatsapp-messages)है।

अब आपकी WhatsAppChat का बैकअप Google drive पर होगा मुश्किल,जानें कारण

मगर यहां इस बात का ध्यान रखें कि ये थर्ड पार्टी एप्स डिलीट व्हाट्सएप मैसेज को रिकवर करने की एवज में कई बार आपके फोन में मैलवेयर(Malware)छोड़ देते है या फिर आपकी डिवाइस में ठीक से काम ही नहीं करते।

फिर ऐसा क्या तरीका है जिसके सहारे आप गलती से डिलीट हुए व्हाट्सएप मैसेज को प्राप्त कर(How-to-recover-deleted-Whatsapp-messages)सकें?

अगर आप भी इस सवाल का जवाब तलाश रहे है तो आज हम इसके बारे में आपको बताने जा रहे है।

बस इसके लिए आपको व्हाट्सएप चैट हिस्ट्री बैकअप(WhatsApp Chat History Backup) फीचर ऑन करना होगा। चूंकि इस फीचर को अपने व्हाट्सएप में ऑन किए बिना आप डिलीट हुए मैसेजेस को वापस नहीं पा सकेंगे।

आपके स्मार्टफोन पर भी नहीं चल रहा Whatsapp? ऐसे लें Chat का Backup

एक बात और अगर आपका व्हाट्सएप मैसेज डिलीट(Whatsapp message delete) हुए काफी लंबा टाइम बीत चुका है तो भी आप इसे वापस रिकवर नहीं कर सकते।

हालांकि जिन यूजर्स ने अभी हाल में ही अपना कोई बेहद जरुरी व्हाट्सएप मैसेज डिलीट कर दिया है और वह उसे वापस पाना चाहत है तो इस ट्रिक से उन्हें डिलीट मैसेज वापस मिल(How-to-recover-deleted-Whatsapp-messages) जाएगा।

इसके लिए इन स्टेप बाय स्टेप इन बातों का ध्यान रखें:

 

 

 

 

 

डिलीट हुए व्हाट्सएप मैसेज को वापस  कैसे पाएं-How-to-recover-deleted-Whatsapp-messages 

1-आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन से अपना व्हाट्सएप डिलीट करना है।

 

 

 

 

 

 

 

2-अब Google Play Store या फिर Apple App स्टोर पर जाना है और व्हाट्सएप को सर्च बॉक्स में सर्च करना है।

3-इसके बाद यहां से WhatsApp को फिर से अपने फोन में इंस्टॉल कर लें।

 

 

 

 

 

 

4-इंस्टॉल करके जब आप व्हाट्सएप को ओपन करेंगे तो वह आपसे पूछेगा कि क्या आप अपनी व्हाट्सएप चैट(Whatsapp Chat)का बैकअप रिस्टोर करना चाहते है।

 

 

 

 

 

 

5-यहां पर हां(Yes)पर टैप कर दें और फिर अपने व्हाट्सएप मैसेजेस को रिकवर होने का इंतजार करे।

 

 

 

 

 

 

 

 

6-इसके थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि अब आपके डिलीट हुए व्हाट्सएप मैसेज भी रिकवर हो गए है।

 

 

 

 

 

 

 

 

7-डोंट वरी रिसीवर(जिन्हें मैसेज मिला है) को यह मैसेज दिखाई नहीं देंगे। चूंकि यह आपकी चैट का बैकअप है जोकि पुरानी डेट का बैकअप है। यह डिलीट मैसेज केवल आपको ही दिखाई देंगे।

 

तो बताएं कैसी लगी आपको यह व्हाट्सएप ट्रिक? 

टेक्नोलॉजी से जुडी़ लेटेस्ट खबरों और ट्रिक्स के लिए जुड़े रहे समयधारा के साथ। आप हमें ट्विटर और फेसबुक पर भी लाइक,फॉलो कर सकते है और पोस्ट पसंद आने पर व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते है।

ऐसे WhatsApp Profile और Videos शेयर करने पर पछताएंगे आप,न करें ये 6 गलतियां

 

 

 

How-to-recover-deleted-Whatsapp-messages 

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button