breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक न्यूजटेक्नोलॉजीसोशल मीडिया
Trending

OMG! भारत में बंद हो सकता है WhatsApp! यह सरकारी गाइडलाइन बन रही वजह

इन गाइडलाइन के मुताबिक,सोशल मीडिया पर किसी ने कोई भी मैसेज डाला तो वह मैसेज डालने वाला व्यक्ति कौन है? उसका पता कंपनी को लगाना है....

Whatsapp might be ban in India reason social media new guidelines

नई दिल्ली:वर्तमान में व्हाट्सएप(Whatsapp)तकरीबन सभी की जिंदगी की अभिन्न अंग बन गया है। सबसे ज्यादा लोकप्रिय मैसेजिंग,वॉयस और वीडियो कॉलिंग एप हाल के दिनों में खासा विवादित रहा है। विशेष रूप से अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी(Whatsapp new privacy policy) को लेकर।

अब अगर ऐसे में आप भारत में व्हाट्सएप(Whatsapp)का इस्तेमाल ही न कर सकें तो यह कल्पना ही खासी परेशान करने वाली है।

लेकिन आखिर ऐसा सवाल ही क्यों उठ रहा है कि भारत में व्हाट्सएप बैन हो सकता(Whatsapp might be ban in India) है? चलिए बताते है।

दरअसल, हाल में भारत सरकार ने सोशल मीडिया पर नकेल कसने के लिए नई गाइडलाइन्स जारी(govt social media new guidelines) की है।

सरकार ने फेसबुक,ट्विटर(Twitter),यूट्यूब और व्हाट्सएप(Whatsapp) सहित विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के लिए टॉप10 गाइडलाइंस रिलीज की है,इनके कारण भारत में लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग एप Whatsapp के बंद होने का खतरा बढ़ गया (Whatsapp might be ban in India reason social media new guidelines) है।

गौरतलब है कि गुरुवार,25 फरवरी को केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस नें सोशल मीडिया के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं।  

इन गाइडलाइन के मुताबिक,सोशल मीडिया पर किसी ने कोई भी मैसेज डाला तो वह मैसेज डालने वाला व्यक्ति कौन है? उसका पता कंपनी को लगाना है।

ऐसा निर्देश भारत सरकार द्वारा दिया गया है लेकिन इस पर व्हाट्सएप का कहना है कि ये नियम के बाहर है इसलिए कंपनी ऐसा नहीं करती है।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने कई बातें गिनाई, जिनमें से एक यह भी है कि कोई सोशल मीडिया(Social Media) पर गलत मेसेज फैला रहा है या गड़बड़ी कर रहा है

तो कंपनी उनका ऑरिजिन (सबसे पहले मैसेज कहां से डाला गया) पता लगाएं। लेकिन WhatsApp का कहना है कि कंपनी ऐसा नहीं कर सकती है।

दरअसल,Facebook अधिकृत Whatsapp ने पहले भी कहा था कि कंपनी अपनी एंड टू एंड एन्क्रिप्शन के कारण यह नहीं पता लगा सकती है कि मैसेज किसने और कहां से भेजा है ।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने पहले भी इस तरह की मांग की थी लेकिन इस बार कंपनी से मांग करने की जगह केंद्र सरकार सीधे नई गाइडलाइन्स लेकर आई है।

अब ऐसे में अगर WhatsApp इन नई गाइडलाइन को मानने से मना कर देता है तो क्या होगा?

क्या WhatsApp बैन कर दिया जाएगा? ऐसा सवाल खड़ा हो गया है और चर्चा का विषय बन गया(Whatsapp might be ban in India reason social media new guidelines) है।

हालांकि WhatsApp पर स्वामित्व रखने वाली कंपनी Facebook का सरकार की इन नई गाइडलाइन के विषय में कहना है कि वह भारत सरकार की नई गाइडलाइन का अध्ययन कर रहे हैं।

फेसबुक ने यह भी कहा हम यूजर्स की सिक्योरिटी और सेफ्टी के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है।

साथ ही कंपनी भारत में आगे भी डिजिटल काम करती रहेगी।

 

 

Whatsapp might be ban in India reason social media new guidelines

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 + nine =

Back to top button