breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक्नोलॉजी
Trending

Whatsapp लाया नया सिक्योरिटी फीचर,अब पहले से भी ज्यादा सुरक्षित आपकी चैट

यह नया Whatsapp security फीचर आगामी हफ्तों में विश्वभर के यूजर्स के लिए शुरु कर दिया जाएगा...

Whatsapp-laya-naya-security-feature-biometric-security-layer

नई प्राइवेसी पॉलिसी के नए अपडेट (Whatsapp privacy policy)के बाद व्हाट्सएप(Whatsapp)ने जो फजीहत झेली उसके चलते अब कंपनी व्हाट्सएप अकाउंट को और ज्यादा सिक्योर कर रही है।

इसी के चलते व्हाट्सएप अब अपने वेब(WhatsApp Web)और डेस्कटॉप एप में नया सिक्योरिटी फीचर जोड़ रहा(Whatsapp laya naya security feature) है।

इसके तहत यूजर्स को अब अपने Whatsapp अकाउंट को वेब या डेस्कटॉप पर लिंक करने से पहले उसे वेरिफाई करना होगा।

यह नया Whatsapp security फीचर आगामी हफ्तों में विश्वभर के यूजर्स के लिए शुरु कर दिया जाएगा।

व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स की चैट को और ज्यादा सेफ बनाने के लिए अब बायोमेट्रिक सिक्योरिटी लेयर फीचर को जोड़ दिया (Whatsapp laya naya security feature-biometric security layer) है।

व्हाट्सएप के नए बायोमेट्रिक सिक्योरिटी फीचर (Whatsapp biometric security) के अंतर्गत एंड्रॉयड यूजर्स अब अपने व्हाट्सएप वेब या डेस्कटॉप एप को ऑथेंटिकेट करने के लिए फेस या फिंगरप्रिंट अनलॉक का उपयोग कर सकते है।

हालांकि iphone यूजर्स को अपना व्हाटसएप अकाउंट वेरिफाई करने के लिए face id का इस्तेमाल करना होगा।

इसका सबसे ज्यादा फायदा यह होगा कि जब भी यूजर्स किसी भी नए लैपटॉप या पीसी पर अपना व्हाट्सएप अकाउंट लिंक करेंगे तो ये सिक्योरिटी वेरिफिकेशन Pop UP आयेगा।

साथ ही जब आप फोन से QR कोड स्कैन करेंगे तो उससे पहले भी यह प्रक्रिया दिखेगी।

WhatsApp मोबाइल एप्स पर भी व्हाट्सएप Web के लिए यूजर इंटरफेस अपडेट कर रहा है। इस नए यूजर इंटरफेस में अब + आइकन की जगह ‘link a device’ लिखा हुआ दिखता है।

वैसे, इसमें बड़ा बदलाव नहीं हुआ है चूंकि यूजर्स अभी भी यह देख सकते हैं कि उनका Whatsapp account किन डिवाइसेज़ से कनेक्टेड है और वे इन्हें अनलिंक भी कर सकते हैं।

नया Whatsapp Web यूआई इसी महीने बीटा यूजर्स को दिखना शुरू हो गया था।

दरअसल, व्हाट्सएप ने अभी हाल ही में एक रिलीज जारी करके नए फीचर की घोषणा की है और अपने यूजर्स को इस बात का भरोसा दिलाया कि बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन सेफ (Whatsapp-laya-naya-security-feature-biometric-security-layer)है।

व्हाट्सएप ने कहा कि, ‘आपकी डिवाइस पर फेस और फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन प्राइवेसी को सुरक्षित रखती हैं, व्हाट्सएप डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम में स्टोर बायोमीट्रिक इन्फर्मेशन को ऐक्सिस नहीं कर सकता।’

गौरतलब है कि फेसबुक के अधिकृत व्हाट्सएप को अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट(Whatsapp new privacy update) के कारण काफी आलोचना सहनी पड़ी है।

चूंकि इस पॉलिसी में व्हाट्सएप ने कहा है कि वह यूजर्स का डाटा फेसबुक(Facebook) के साथ शेयर करेगा।

हालांकि इस पर भी व्हाट्सएप ने सफाई दी है और सभी यूजर्स के व्हाट्सएप स्टेट्स के जरिये बताया है कि उनकी चैट सुरक्षित है

और व्हाट्सएप किसी की भी प्राइवेट चैट,फोटोज और वीडियोज को शेयर नहीं करेगा। लेकिन यूजर्स के बीच भरोसा की दीवार में दरार आ चुकी है। 

नई प्राइवेसी पॉलिसी को आलोचना के चलते ही अब व्हाट्सएप ने टाल दिया है और अब यह पॉलिसी फरवरी की जगह जुलाई से लागू करने की बात कही है।

उससे पहले व्हाट्सएप लगातार अपने यूजर्स को इस बात का भरोसा दिलाने में जुटा है कि उनका व्हाट्सएप डाटा सुरक्षित है।

लेकिन नई प्राइवेसी पॉलिसी के कारण काफी यूजर्स के बीच व्हाट्सएप को लेकर संशय पैदा हो गया है और अब यूजर्स निरंतर 

Signal और Telegram सरीखे एप्स पर स्विच कर रहे हैं। जिससे व्हाट्सएप को काफी नुकसान झेलना पड़ा रहा है।

इसलिए वो अपने यूजर्स को निरंतर अपडेट करके व्हाट्सएप सिक्योरटी(Whatsapp security) के बारे में अवगत कर रहा है।

हालांकि इसके अतिरिक्त काफी महीनों से इस बात की भी खबरें आ रही है कि व्हाट्सएप मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर पर भी काम कर रहा है।

इस फीचर को कई बार स्पॉट किया जा चुका है।

इस फीचर को नए लिंक डिवाइस ले आउट में भी देखा गया है। मल्टी डिवाइस सपोर्ट फीचर को लेकर फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Whatsapp laya naya security feature-biometric security layer 

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × one =

Back to top button