Breaking: यूक्रेन ने भारतीय छात्रों के एक समूह को रोककर बंधक बनाया: रूसी रक्षा मंत्रालय का दावा

कई दिनों से यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र लगातार सोशल मीडिया और टीवी पर आकर आरोप  लगा रहे थे कि यूक्रेनियन उन्हें ट्रेन में चढ़ने नहीं दे रहे।सभी देशों के नागरिकों के साथ अच्छा व्यवहार हो रहा है लेकिन उनके(भारतीयों) के साथ अच्छा व्यवहार नहीं हो रहा।

 Ukraine-held-a-group-of-Indian-students-hostage claims Russian-Defence-Ministry

रूस-यूक्रेन युद्ध(Russia-Ukraine War) में मासूम भारतीय छात्रों की जान आफत में आ गई है।

सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि रूस के रक्षा मंत्रालय(Russian Defence Ministry)का बयान आया है कि यूक्रेन ने खारकीव में भारतीय छात्रों के एक समूह को रोका है।

रूसी रक्षा मंत्रालय का कहना है कि यूक्रेन ने भारतीय छात्रों को बंधक बनाकर रखने की कोशिश की जा रही(Ukraine-held-a-group-of-Indian-students-hostage)है।

यह खबर अपने आप में बहुत चिंताजनक है। चूंकि कई दिनों से यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र(Indian students stuck in Ukraine)लगातार सोशल मीडिया और टीवी पर आकर आरोप  लगा रहे थे कि यूक्रेनियन उन्हें ट्रेन में चढ़ने नहीं दे रहे।

सभी देशों के नागरिकों के साथ अच्छा व्यवहार हो रहा है लेकिन उनके(भारतीयों) के साथ अच्छा व्यवहार नहीं हो रहा।

Russia-Ukraine-War:फंसे भारतीयों के लिए ऑपरेशन गंगा शुरू,नई एडवाइजरी जारी,अधिकारी वापसी में बॉर्डर चेक प्लाइंट्स पर करेंगे मदद

ऐसे में रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से आया यह बयान भारत के लिए एक बड़ा झटका है कि यूक्रेन ने उसके भारतीय छात्रों के एक समूह को रोक रखा(Ukraine-held-a-group-of-Indian-students-hostage claims Russian-Defence-Ministry) है।

माना जा रहा है कि यूक्रेन(Ukraine)ने यह कदम भारत का रूस के प्रति नरम रूख अपनाने और UNSC में रूस के खिलाफ वोटिंग न करने और रूस(Russia)के साथ सहयोगी दोस्ताना रूप अख्तियार करने की एवज में उठाया है।

हालांकि अभी तक हमारे विदेश मंत्रालय की ओर से इस खबर की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन रूसी रक्षा मंत्रालय का दावा है कि यूक्रेन ने भारतीय छात्रों के एक समूह को भारत आने से रोक दिया है और उन्हें बंधक बनाकर( Ukraine-held-a-group-of-Indian-students-hostage claims Russian-Defence-Ministry)रखा है।

Indian student died in Russian attack
भारतीय छात्र नवीन जिसकी रूसी हमले में मौत हुई

आपको बता दें कि अभी कुछ दिन पहले ही रूस-यूक्रेन हमले(Russia-Ukraine Conflict)के दौरान एक भारतीय छात्र नवीन शेखरप्पा की रूसी हमले में मौत हो गई है।

वह कर्नाटक के रहने वाले थे और जिस वक्त यूक्रेन में एक राशन की दुकान के आगे खड़े थे।

Ukraine Russia War: यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की गुहार-बचा लो हमें सरकार,जहां है,वहीं सुरक्षित रहें-भारतीय दूतावास की एडवाइजरी

रूसी हमले में उनकी भी मौत हो गई। इस पर रूसी राजदूत(Russian Diplomat) ने दुख जताते हुए कहा था कि हो सकता है कि भारतीय छात्र की मौत के लिए रूस के खिलाफ साजिश की गई है।

रूस भारत का दोस्त है और वह उसके नागरिकों को नुकसान नहीं पहुंचा सकता।

हाल ही में पीएम मोदी(PM Modi) ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन(Vladimir Putin)से बात की है और रूस भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकालने के लिए सेफ पैसेज देने को तैयार है।

नवीन के परिवार वालों ने सरकार से अपील की है कि उसका शव भारत लाया जाएं ताकि वह उसका विधिपूर्वक अंतिम संस्कार कर सकें।

 

 

 Ukraine-held-a-group-of-Indian-students-hostage claims Russian-Defence-Ministry

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button