breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेहेल्थ
Trending

fever treatment : इन नुस्खों से घर बैठे ही बुखार चुटकियों में करे ठीक

जरुरत है कि आप उन घरेलू उपायों को जाने जिनसे आप घर बैठे ही अपने बुखार को ठीक कर सकें(fever treatment at home)और गंभीर हालातों में पहुंचने से बच सकें....

fever treatment-home remedies for viral fever

नई दिल्ली:जब भी बुखार(Fever) होता है। आपका सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि मस्तिष्क और मूड भी इससे प्रभावित होता है।

यूं तो हमेशा से मौसम में परिवर्तन के कारण बुखार होना आम समझा जाता था,लेकिन वर्तमान में कोरोना महामारी(Coronavirus) ने बुखार के प्रति भी लोगों के मन में एक डर और दहशत सी भर दी है।

अब लोग मामूली से बुखार को भी हल्के में नहीं लेते और लेना भी नहीं चाहिए।

लेकिन एक सच यह भी है कि अक्सर बुखार आने पर कई बार हालातों के चलते आप डॉक्टर की सलाह नहीं ले  पाते और स्थिति गंभीर हो जाती है।

ऐसे में जरुरत है कि आप उन घरेलू उपायों को जाने जिनसे आप घर बैठे ही अपने बुखार को ठीक कर सकें(fever treatment at home)और गंभीर हालातों में पहुंचने से बच सकें।

कोरोना का बुखार हो या बदलते मौसम के कारण बुखार लक्षण दोनों में सामान्यत: एक से ही दिखते है।

बुखार के साथ न केवल शरीर का तापमान बढ़ता है,बल्कि शरीर में दर्द,चक्कर आना, मुंह का स्वाद बिगड़ जाना,सिर दर्द औ थकान सरीखे लक्षण मरीज की हालात खराब कर देते है।

जहां तक बात है वायरल बुखार(viral fever) को घर पर ही ठीक करने के नुस्खों को जानने की तो सबसे पहले यह समझ लें कि वायरल बुखार आपको 3-5 दिनों तक रह सकता है, किंतु बॉडी का टेंपरेचर और अन्य लक्षण प्रत्येक व्यक्ति में विभिन्न हो सकते है।

मनुष्य के शरीर का इम्यून  सिस्टम वायरल इंफेक्शन(viral infection) से लड़ता है और किसी भी गंभीर बीमारी को हराने में अहम भूमिका निभाता है।

कई बार शरीर का टेंपरेचर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। इस तरह के केसेज में घर पर उपाय करने से बेहतर होगा किसी डॉक्टर से अपना ट्रीटमेंट जरुर कराएं।

लेकिन जब भी वायरल बुखार या बुखार हो तो कोशिश करें कि शुरुआत में ही मामूली लक्षणों में आप प्राकृतिक और घरेलू उपायों से अपने बुखार को ठीक करें।

 

तेज बुखार आपके मूड और रोजाना की लाइफ को डिस्टर्ब कर सकता है। इसलिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको घर पर ही बुखार ठीक करने के घरेलू नुस्खे बता रहे है:

fever treatment-home remedies for viral fever

1.बुखार में लें पेय पदार्थ

बुखार में सबसे पहले आपके शरीर का टेंपरेचर बढ़ जाता है,जिससे बॉडी में काफी हीट निकलती है और पसीना आता है।

नतीजतन,आपके शरीर में डिहाइड्रेशन बढ़ सकता है। इसलिए बुखार में इस स्थिति से खुद को बचाने के लिए अपने शरीर में पानी की मात्रा कम न होने दें और पूरा दिन जितना हो सकें पेय या तरल पदार्थ पिएं। अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखें।

इसलिए प्रतिदिन कम से कम  9-12 गिलास पानी पिएं। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप सिर्फ पानी ही नहीं,बल्कि घर का बना सूप,जूस और नारियल पानी भी आप पी सकते है।

2. एंटीबैक्टीरियल लहसुन

बुखार में लहसुन का सेवन बहुत लाभकारी होता है। दरअसल लहसुन की तासीर भी गर्म होती है।यह शरीर के टेंपरेचर को कम करने में हेल्प करती है।

लहसुन में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी आपके इम्यूनिटी सिस्टम(immunity system) को दुरुस्त करने में मदद करती है।

कई स्टडी के मुताबिक,लहसुन में एंटीवायरल,एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो न सिर्फ बुखार बल्कि कई अन्य संक्रमणों से लड़ने में आपकी मदद करते है और इसे एक बेस्ट घरेलू नुस्खा बनाते है।

3.अदरक है आयुर्वेदिक जड़ी बूटी

बुखार में इम्यूनिटी(immunity) को बढ़ाने का काम करती है-अदरक वाली चाय। जी हां, अदरक वाली चाय न केवल आपके शरीर में एनर्जी लाने का काम करती है बल्कि आपक श्वसन तंत्र को भी सर्दी,नजला-जुखाम और खांसी से पैदा हो रही रुकावट को दूर करती है।

अगर कहें कि अदरक एक बेस्ट इम्यूनिटी बूस्टर है तो अतिश्योक्ति नहीं होगी। अदरक बुखार को मैनेज करने में अहम भूमिका निभाता है।

अदरक सामान्य फ्लू और सर्दी-जुखाम में सबसे ज्यादा लाभकारी होती है।

3. गिलोय का सेवन

वायरल बुखार हो या फिर किसी भी अन्य तरह का संक्रमण गिलोय एक लोकप्रिय घरेलू नुस्खा है। बुखार में इम्यूनिटी कमजोर होने से फ्लू हो सकता है और इंफेक्शन से जूझना आपके लिए मुश्किल हो सकता है।

अगर आपकी इम्यूनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो आपके लिए सिचुएशन और ज्यादा खतरनाक है।

इसलिए आप गिलोय का सेवन करें। गिलोय बुखार को न केवल रोकता है बल्कि घर बैठे आप इससे अपने बुखार का इलाज कर सकते है।

4. तुलसी है सर्वाधिक लाभकारी

बुखार से मुक्ति पाने के लिए तुलसी वाली चाय या तुलसी(tulsi) के रस का सेवन करें। तुलसी आपके शरीर का टेंपरेचर बैलेंस करने में हेल्प करती है और इंफेक्शन से लड़ने में भी हेल्प करती है।

आप सुबह के समय तुलसी की बूंदें या फिर तुलसी की चाय ले सकते है और साथ में गुनगुने पानी में तुलसी के रस की कुछ बूंदे डालकर भी पी सकते है। तुलसी में भी एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते है जोकि नेचुरल तरीके से आपकी इम्यूनिटी पॉवर को बढ़ा सकते है।

आप अदरक का रस निकाल लें और उसमें कुटी हुई तुलसी और थोड़ा सा शहद मिलाएं। इसका सेवन वायरल फीवर में काफी लाभकारी है।

5. मसालेदार भोजन बढ़ाता है ब्लड सर्कुलेशन

बुखार में मसालेदार भोजन भी इलाज में मदद करता है। सुनकर आपको अजीब लग सकता है लेकिन यह भी सच है कि बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन और पसीने के लिए बॉडी को मसालेदार भोजन की आवश्यकता होती है।

इसलिए,अगर आप बुखार में अपने भोजन में थोड़ी काली मिर्च और थोड़ी सी मात्रा में लाल मिर्च डालकर सेवन करें तो आपको बुखार में काफी लाभ मिल सकता है।

आप सिर्फ इन घरेलू नुस्खो को ही न अपनाएं बल्कि साथ में दवाई भी लें। दवाई के साइड इफेक्ट से और आपके शरीर को अंदर से मजबूती प्रदान करने का काम उपरोक्त नुस्खे करेंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

नोट:यह पोस्ट मात्र सामान्य जानकारी प्रदान करती है।उपरोक्त जानकारी किसी भी तरह की चिकित्सय सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। आप अपनी समस्या की गंभीरता को समझते हुए किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। समयधारा इस जानकारी की सटीकता को प्रमाणित नहीं करता।पाठकों से अनुरोध है अपने विवेक का इस्तेमाल करें।

 

 

fever treatment-home remedies for viral fever

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × one =

Back to top button