breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबीमारियां व इलाजहेल्थ
Trending

संभले! कहर बरपा सकता है कोरोना का नया वेरिएंट XE, जानें इसके लक्षण

अब देश में ओमिक्रोन का नया वेरिएंट XE दस्तक दे चुका(Omicron's new variant XE )है,जिसके बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन पहले ही चेता चुका था कि अभी ओमिक्रोन के और भी नए-नए वेरिएंट आएंगे,जोकि पहले से भी ज्यादा संक्रामक होंगे।

Omicron’s new variant XE symptoms

भारत में बुधवार को COVID-19 के ओमिक्रोन वेरिएंट के नए स्ट्रेन एक्सई(Omicron’s new variant XE-firstly-detects-in-Mumbai)का पहला मामला मुंबई में दर्ज हुआ है।

अब देश में ओमिक्रोन का नया वेरिएंट XE दस्तक दे चुका(Omicron’s new variant XE )है,जिसके बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन पहले ही चेता चुका था कि अभी ओमिक्रोन के और भी नए-नए वेरिएंट आएंगे,जोकि पहले से भी ज्यादा संक्रामक होंगे

WHO के मुताबिक एक्सई वेरिएंट(XE Variant) ओमिक्रोन के दो स्ट्रेन्स BA.1 और BA.2 से मिलकर बना है।

शुरुआती रिपोर्ट्स् से पता चला है कि यह नया वेरिएंट ओमिक्रोन से कहीं ज्यादा गुना संक्रामक है। एक्सई वेरिएंट को 10 ज्यादा संक्रामक माना गया है।

Omicron healthy diet plan:ओमिक्रोन से बचने के लिए क्या खाएं,जानें WHO की सलाह

विश्व स्तर की बात करें तो XE Variant का पहला केस इसी वर्ष 19 जनवरी को UK में पाया गया था। थाईलैंड और न्यूजीलैंड में भी XE वेरिएंट का पता चला है। 

अब जब बुधवार को एक्सई वेरिएंट का पहला मामला देश में दर्ज हो गया है तो इसके फैलने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता।

जहां तक WHO की बात है तो उसके मुताबिक,इस नए वेरिएंट के म्यूटेशन के विषय में ज्यादा कुछ भी कहने से पहले और डाटा की जरूरत पड़ सकती है।

हालांकि भारत(India)में मुंबई(Mumbai) में एक्सई वेरिएंट का पहला केस सामने आने के बाद से इसके लक्षण के बारे में जानना आवश्यक हो गया(Omicron’s new variant XE symptoms)है।

ताकि आप पूरी एहतियात बरत सकें।

 

Omicron Variant की भारत में एंट्री, कर्नाटक में दो मामलें, महाराष्ट्र सरकार अलर्ट

 

 

तो चलिए बताते है ओमिक्रोन एक्सई के लक्षण । Omicron’s new variant XE symptoms

-शुरूआती रिपोर्ट्स के आधार पर पता चला है कि एक्सई वेरिएंट ओमिक्रोन से कहीं ज्यादा संक्रामक है।हालांकि कुछ लोगों में इसके लक्षण हल्के पाएं गए है और कुछ लोगों में इसके मामले गंभीर हो सकते है।

-वैक्सीन पर इसकी गंभीरता काफी कुछ निर्भर करती है।जिन्हें वैक्सीन लगी है,उनमें एक्सई वेरिएंट के लक्षण हल्के हो सकते है लेकिन बिना वैक्सीन वालों में इसके लक्षण गंभीर हो सकते है।

XE वेरिएंट के लक्षणों में बुखार, गले में खराश, खांसी और सर्दी, त्वचा में जलन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिस्ट्रेस की समस्या इत्यादि हो सकती है।

 

– फिलहाल XE वेरिएंट  की बहुत गंभीरता के अभी तक कोई सबूत नहीं मिले है। हालांकि अब तक ओमिक्रोन के सभी वेरिएंट कम गंभीर दिखाई दिए हैं।

 

-फिर भी एहतियातन मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरुर करें।

Alert! खत्म नहीं हुआ Corona,जून में आ रही चौथी लहर:IIT Kanpur की रिपोर्ट

 

Omicron’s new variant XE symptoms

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button