breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंहेल्थ
Trending

भारत में Omicron के नए वेरिएंट XE का पहला केस मुंबई से,साथ में कप्पा वेरिएंट का भी एक केस

इतना ही नहीं,कोरोना के ओमिक्रोन का नया वेरिएंट कप्पा वेरिएंट का एक केस भी मुंबई में मिला है।इससे एक बार फिर चर्चा शुरू हो गई है कि जिस तरह देश के विभिन्न राज्यों में मास्क की अनिवार्यता को खत्म किया गया है कहीं ये जल्दबाजी में भारी चूक तो नहीं।

 India-detects-Omicron’s-new-variant-XE-in-Mumbai

मुंबई: देश में भले ही लग रहा है कि कोरोना लगभग खत्म हो गया है लेकिन कोरोनावायरस(Coronavirus) के नए वेरिएंट ने फिर से चिंता बढ़ा दी है।

भारत में ओमिक्रोन(Omicron)के नए वेरिएंट XE का पहला मामला मुंबई से सामने आया(India-detects-Omicron’s-new-variant-XE-in-Mumbai) है।

इतना ही नहीं,कोरोना के ओमिक्रोन का नया वेरिएंट कप्पा वेरिएंट का एक केस भी मुंबई में मिला(A case of Kappa variant also found)है।

इससे एक बार फिर चर्चा शुरू हो गई है कि जिस तरह देश के विभिन्न राज्यों में मास्क की अनिवार्यता को खत्म किया गया है कहीं ये जल्दबाजी में भारी चूक तो नहीं।

चूंकि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भारत का पहला XE वेरिएंट मिलना कोरोना की आग में चिंगारी को हवा दे रहा(India-detects-Omicron’s-new-variant-XE-in-Mumbai) है।

मुंबई में ओमिक्रोन(Omicron new variant)के दो नए वेरिएंट के मामले सामने आएं है।पहला केस XE वेरिएंट का है तो दूसरा केस कप्पा वेरिएंट(Kappa Variant)  का है।

Omicron के बढ़ते केस और ज्यादा खतरनाक,घातक वेरिएंट को जन्म दे सकते है: WHO की चेतावनी

जिन 376 नमूनों का परीक्षण किया गया था। उनमें से 230 मुंबई के निवासी हैं।हालांकि,नए वैरिएंट से संक्रमित मरीजों में कोई गंभीर लक्षण नजर नहीं आ रहे।

मुंबई के इन 230 मरीज़ों में से 21 को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था।
वैक्सीन की सिर्फ़ पहली ख़ुराक ले चुका कोई भी मरीज़ अस्पताल में भर्ती नहीं हुआ था। वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वालों में से 9 अस्पताल में भर्ती थे।
बिना वैक्सीन(Vaccine)की खुराक वाले 12 मरीज़ अस्पताल में भर्ती थे। अस्पताल में भर्ती हुए कुल 21 मरीजों में से किसी को भी ऑक्सीजन या गहन देखभाल की जरूरत नहीं पड़ी।

 

आपको बता दें, हालही विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO)ने अपनी रिपोर्ट में जानकारी दी थी कि XE वैरिएंट कोरोना के किसी भी वैरिएंट से ज्यादा संक्रामक हो सकता है।

XE एक ‘पुनः संयोजक’ (Recombinant) जोकि BA’1 और BA.2 Omicron का म्यूटेशन है. ‘पुनः संयोजक’ म्यूटेशन तब पैदा होता है, जब कोई मरीज कोरोना के कई प्रकार के वैरिएंट से संक्रमित हो जाता है.

साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि नया वैरिएंट XE ओमिक्रोन के सब-वैरिएंट BA.2 की तुलना में 10 फीसदी ज्यादा संक्रामक है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा, ‘शुरुआती अनुमान BA.2 की तुलना में 10 फीसदी ज्यादा संक्रामक के संकेत देता है. हालांकि, इसके लिए और पुष्टि की आवश्यकता है।’

 

Omicron संक्रमित हुआ 3 साल का बच्चा,महाराष्ट्र,पुणे में ओमिक्रोन केस बढ़ने से देश में कुल 32केस

 

 India-detects-Omicron’s-new-variant-XE-in-Mumbai

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button